July 3, 2024

वित्त मंत्री की प्रेस कांफ्रेंस, मजबूत वापसी कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली,12 नवम्बर(इ खबर टुडे)। Big relief package केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ वापसी कर रही है और वित्त मंत्री ने कहा कि देश में लगातार निवेश बढ़ रहा है। शेयर बाजार फिलहाल ऐतिहासिक रूप से उच्चतम स्तर पर है। साथ ही विदेशी मुद्रा भंडार भी अपने उच्चतम स्तर पर है।

वित्त मंत्री ने मूडीज की रैंकिंग पर भी चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर मूडीज की रैंकिंग में सुधार हुआ है। मूडीज के अनुसार भारतीय जीडीपी 8.9 फीसदी रहने की संभावना जताई गई है। वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फेंस में बताया कि अक्टूबर में जीएसटी संग्रह में 10 फीसदी बढ़ा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों की कर्ज देने की रफ्तार भी 5.1 फीसदी बढ़ी है। वहीं सालाना आधार पर विदेशी निवेश में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वित्त मंत्री ने बताया कि देश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। उन्होंने बताया कि देश के 28 राज्यों में ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना लागू हो चुकी है। वित्त मंत्री ने कहा कि इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर पॉजिटिव रहने की संभावना है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पड़ी हुई है और इसे प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अर्थव्यवस्था को संकुचन से बाहर निकालने के लिए करीब 20 अरब डॉलर (1488 अरब रुपए) के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जा सकता है। मोदी सरकार पहले भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 10 क्षेत्रों में करीब 2 लाख करोड़ रुपए के उत्पादन से जुड़े पीएलआई की घोषणा कर चुकी है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित हुई है। कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट सुधर रहा है और कई मरीज ठीक हो रहे हैं, लेकिन साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और रोज करीब 40 हजार मामले सामने आ रहे हैं। आर्थिक गतिविधियों से सामान्य करने के लिए केंद्र सरकार ने अधिकतर प्रतिबंध खत्म कर दिए हैं।

You may have missed