July 1, 2024

पीएम मोदी ने किया देश के सबसे बड़े इमरजेंसी सेंटर का उद्घाटन

नई दिल्ली ,29जून (इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) तथा सफदरजंग अस्पताल में पांच सुविधाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में पब्लिक हेल्थकेयर को लेकर देश को एक नई दिशा दी गई है।

केंद्र सरकार के प्रयास से हम उस स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां देश के गरीब और मध्यम वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भटकना नहीं पड़े और अनावश्यक खर्च भी न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया के लिए एक ऐसी स्वास्थ्य व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है, जहां उत्तम अस्पताल हों, ज्यादा बेड हों, बेहतर सुविधाएं हों और उत्कृष्ट डॉक्टर हों। हमारी सरकार 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के तौर पर अपग्रेड कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस सरकार का विजन सिर्फ अस्पताल, बीमारी और दवाई और आधुनिक सुविधाओं तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि कम खर्च पर देश के हर व्यक्ति को इलाज मुहैया हो, इसकी भी कोशिश है। इसी सोच के साथ नेशनल हेल्थ पॉलिसी का निर्माण किया गया है ।

 

पीएम ने कहा कि एम्स पर बढ़ते दबाव को देखते हुए दिल्ली में इसके सभी कैंपसों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। आज 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले नेशनल सेंटर फॉर एजिंग का शिलान्यास हुआ है। ये सेंटर 200 बेड्स का होगा।

You may have missed