July 8, 2024

दिल्ली चुनाव:5 बजे तक 53% वोटिंग, शाहीन बाग में महिलाएं अलग-अलग जत्थों में वोट डालने आईं ताकि प्रदर्शन पर असर न पड़े

नई दिल्ली,08फरवरी (इ खबर टुडे)। दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटिंग जारी है। शाहीन बाग इलाके में भी पोलिंग बूथ पर लोग वोट डालने के लिए उमड़े। यहां 15 दिसंबर से सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन चल रहा है। प्रचार के दौरान धरने पर काफी बयानबाजी भी हुई थी।

सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग (ओखला विधानसभा क्षेत्र) में पांच पोलिंग बूथ हैं। यहां महिलाएं अलग-अलग जत्थों में वोट डालने आईं ताकि प्रदर्शन पर वोटिंग का असर न पड़े।

दिल्ली में करीब 1.47 करोड़ मतदाता, इनमें करीब 66 लाख महिलाएं हैं। पिछला विधानसभा चुनाव 2015 में हुआ था। आम आदमी पार्टी (आप) ने 70 में से 67 सीटें जीती थीं। भाजपा ने तीन सीटें जीती थीं। 15 साल दिल्ली की सत्ता पर काबिज रहने वाली कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल सका था। इस बार भी मुख्य मुकाबला भाजपा और आप के बीच ही नजर आ रहा है। हालांकि, कांग्रेस का दावा है कि दिल्ली के नतीजे हैरान करने वाले होंगे।

अनाधिकृत कॉलोनियों में 30 लाख से ज्यादा वोटर
दिल्ली की करीब 1800 अनाधिकृत कालोनियों में 30 लाख से ज्यादा वोटर का आकलन राजनीतिक दलों का है। ये कॉलोनियां करीब 40 विधानसभा सीटों में हैं। दलों का ये भी दावा है कि 30 से ज्यादा विधासभा सीटें ऐसी हैं, जहां इन्हीं कॉलोनियों के मतदाता हार-जीत तय करते हैं। यही वजह है कि अनाधिकृत कॉलोनियों के बारे में आप और भाजपा ने अहम घोषणाएं की हैं।

You may have missed