September 23, 2024

रतलाम,20मार्च (ई खबर टुडे)। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की राज्य पोषित योजना के घटक कृषक प्रशिक्षण सह-भ्रमण के तहत रतलाम जिले के विकासखण्ड रतलाम पिपलोदा से 50-50 उन्नतशील कृषकों का भ्रमण दल महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न जिलों में उद्यानिकी प्रेक्षेत्रों के भ्रमण व अवलोकन के लिए आज रवाना हुए। भ्रमण दल को महाराष्ट्र के जिलों में 5 दिवस तक भ्रमण कराया जाएगा।

भ्रमण दल को अध्यक्ष जिला पंचायत प्रमेश मइढ़ा, अध्यक्ष जनपद पंचायत रतलामश्रीमती संगीता मुकेश मालवीय, उपसंचालक उद्यानिकी एसएस तोमर द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

उपसंचालक उद्यानिकी ने बताया कि इन पांच दिवसीय भ्रमण के तहत जलगांव में जैन हिल्स पर उच्च तकनीकी का फल पौधरोपण अनार टीशुकल्चर लैब का भ्रमण, वर्मी कम्पोस्ट पीट, सफेद प्याज का पेस्ट व पावडर युनिट तथा ड्रिप सिंचाई सामाग्री प्रोसेसिंग यूनिट का भ्रमण व अवलोकन करेगा, साथ ही राहुरी में महात्माफूले कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न प्रक्षेत्रों का भ्रमण एवं उच्च तकनीकी का अध्ययन एवं प्रशिक्षण प्राप्त करेगा, पुणे के तलेगांव में नेशनल हार्टीकल्चर ट्रेनिंग सेन्टर में कृषकों को संरक्षित खेती की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।

 

भ्रमण के दौरान नाशिक के राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान केन्द्र में लहसून व प्याज की विभिन्न किस्मों की जानकारी व प्रशिक्षण से कृषकों को अवगत कराया जायेगा तथा लासलगांव में हाईटेक प्याज भण्डार गृहों का भ्रमण कृषकों को कराया जावेगा, मालेगांव में अनार की खेती की जानकारी, पिपलगांव के पास में अंगुर की खेती की जानकारी के साथ प्रक्षेत्रो का भ्रमण भी कराया जायेगा। इस दौरान उद्यानिकी विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं कृषक आदि उपस्थित थे ।

You may have missed