September 29, 2024

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के तीसरे चरण का मतदान संपन्‍न, करीब 62 फीसदी वोटिंग दर्ज

लखनऊ,19 फरवरी (इ खबरटुडे)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों के लिए मतदान संपन्‍न हो चुका है. शाम 5 बजे तक 62 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. तीसरे चरण में कुल 826 प्रत्याशी हैं. कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना है. मतदाताओं में 1.10 करोड़ महिलाएं हैं.इस चरण में वोटिंग के लिए 25,603 मतदान बूथ बनाए गए हैं. सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ़ (बाराबंकी) में हैं. लखनऊ पश्चिम और मध्य में 17-17 उम्मीदवार हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने बताया कि अपराहन चार बजे तक 55 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. इस चरण में फर्रूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के 69 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हुए.

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में कुछ मोटरसाइकिल सवार लोगों द्वारा मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया. इसमें कुछ लोगों को मामूली चोट आयी. पथराव करने के बाद हमलावर भाग गये. बाद में सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केन्द्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी. इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया.

इसकी सूचना मिलने पर शिवपाल मौके पर पहुंचे. इस दौरान मतदान कुछ देर के लिये प्रभावित रहा. शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds