July 3, 2024

कैलाश-मानसरोवर यात्रा पर कोरोना वायरस के कहर का असर, नहीं हो रही बुकिंग

सोनौली (महराजगंज),13 फरवरी ( इ खबर टुडे )। कोरोना वायरस के कहर का असर इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा पर भी पड़ता दिख रहा है। इसको लेकर संशय बना हुआ है कि क्या इस साल भारतीय तीर्थयात्री नेपाल के रास्ते कैलाश-मानसरोवर की यात्रा कर सकेंगे? क्योंकि जहां सभी देश चीन से अपने नागरिकों को निकाल रहे हैं, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने तीन महीने तक दुनिया के सभी नागरिकों को सतर्क रहने का सुझाव दिया है। हालात को देखते हुए नेपाल पर्यटन से जुड़े लोगों में चीन के मार्ग खोलने को लेकर संशय बना हुआ है।

कैलाश मानसरोवर की यात्रा मई महीने से शुरू होकर सितंबर तक चलती है। इसके लिए बुकिंग जनवरी-फरवरी से ही शुरू हो जाती है। इस बार नेपाल के रास्ते मानसरोवर यात्रा की बुकिंग नहीं के बराबर हुई बताई जा रही है जबकि पिछले साल इस दौरान दो हजार से ज्यादा की बुकिंग हो गई थी। पूरे सीजन में करीब दस हजार लोगों ने मानसरोवर की यात्रा की थी। यह यात्रा सबसे अधिक भारतीय ही करते हैं।

कोरोना के कहर के कारण इस बार शायद मानसरोवर के लिए चीन रूट न खोले, इसकी आशंका नेपाल पर्यटन से जुड़े लोगों में है। पिछले साल जहां करीब दस हजार लोगों ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा की थी, वहीं इस साल अब तक बुकिंग नहीं के बराबर है।

नेपाल से तिब्ब्त होते हुए दो रूट कैलाश मानसरोवर के लिए हैं। भारतीय नागरिक भारत से मानसरोवर का परमिट न मिलने के कारण नेपाल के रास्ते जाते हैं। इस बार कोरोना के खौफ के कारण इस यात्रा को लेकर निराशा देखने को मिल रही है।

You may have missed