September 23, 2024

सम्पूर्ण प्रदेश व नगर में मनाया गया विश्व जल दिवस ,जल संरक्षण की ली शपथ

रतलाम ,22मार्च (ई खबर टुडे)।आज विश्व सहित सम्पूर्ण प्रदेश व नगर में विश्व जल दिवस के रूप में मनाया रहा है। इस अवसर पर जनअभियान परिषद दवारा प्रांजल इन्फॉर्मेशन टेकनॉलोजी कंप्यूटर सेंटर पर जल संरक्षण के सम्बंध में कार्यक्रम आयोजित किया। इस दिवस का मनाने उद्देश्य लोगों के बीच में जल संरक्षण का महत्व साफ पीने योग्य जल का महत्व आदि बताया जाता है ।इस अवसर पर जिले के जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गी ,बीसी नम्रता तिवारी, मेन्टर वैदेही कोठरी , बर्ड्स वॉचिंग ग्रुप के संस्थापक राजेश घोटीकर सहित प्रांजल इन्फॉर्मेशन टेकनॉलोजी कंप्यूटर सेंटर का सम्पूर्ण स्टाफ व छात्र व छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम में जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गी ने मानव व जीव-जंतु हेतु जल के महत्व के साथ इसके दुरूपयोग से आने वाले संकट को समझाया और साथ ही जल के सरक्षण पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान वैदेही कोठरी ने छात्र-छात्राओ को जल के दुरूपयोग को रोकने व सरक्षण बल देते कहा की पानी एक बहुत ही महत्वपूर्ण संसाधन है, यह पर्यावरण में संतुलन बनाये रखता है और जीवन को बनाये रखने में मदद करता है। जलचक्र की मदद वर्षा होती है और फिर वही वर्षा का जल नदियों के सहारे दोबारा समुद्र में पहुँचता है। इसलिए पानी का दुरूपयोग कर इसे व्यर्थ में बरबाद नहीं करना चाहिए। हमें फसलों, बगीचों व जानवरों आदि सभी के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हमें बिजली व अन्य उत्पाद बनाने, यहां तक की भोजन को पकाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है।इस लिए हमे जल को व्यर्थ में बरबाद नहीं करना चाहिए।
राजेश घोटीकर ने बताया कि यदि हमने समय रहते जल सरक्षण की ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो वो दिन दूर नहीं जब शहरवालो को भी पीने के पानी हेतु कई दूर जाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कार्यक्रम के अंत में जनअभियान परिषद( बीसी) नम्रता तिवारी के साथ सभी छात्र- छात्राओ व उपस्थित सभी लोगो ने जल सरक्षण-जल के दुरूपयोग को रोकने की शपथ ली।

You may have missed