September 30, 2024

सभ्य समाजों मे वृद्धाश्रम होना दुखद – एडीएम डा. बुन्देला

एक सौ पांच साल के वृद्वजनों का हृआ सम्मान

रतलाम,01 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। अंतरराष्टीय वृद्धवजन दिवस एक अक्टूबर पर विरियाखेडी स्थित वृद्धाश्रम मेे रेडक्रास सोसायटी एवं सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त तत्वावधान मे वृद्वजनों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में रेडक्रास के चेयरमेन महेन्द्र गादिया ने कहा कि विभिन्न समाजसेवी संस्थाओ के लागो के सहयोग से वृद्वजनो की देखभाल के पुनीत काम को किया जा रहा है वृद्वाश्रम में वृद्वजनो के लिए टीवी , एलईडी, कैरम, लाइब्रेरी , आदि की व्यवस्था की जाना है।

सूखे पत्तों पर अदब से चलना जरा- सोमेश मिश्रा
रेडक्रास के सचिव एडीएम डा. कैलाश बुन्देला ने कहा कि भारतीय संस्कृति मे श्रवण कुमार जैसे उदाहरण मौजूद है, लेकिन चकाचैंध की आंधी मे मूल्यो को न सहेजने के कारण वृद्वाश्रम जैसी कडवी सच्चाई देखना पड रही है, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा ने रेडक्रास को सेवा, त्याग, समर्पण वाली संस्था बताया । उन्होने कहा कि बुजुर्गो के आशीर्वाद के बिना कोइ संस्कार नही होता। हम अपने कार्यों के लिए आज भी वरिष्ठो की सलाह लेते है।

वृद्धजनों के स्वास्थ्य के लिए सरकार करेगी विशेष प्रयास- महापौर
महापौर डा. सुनीता यार्दे ने कहा कि अब पष्चिम के लोग भी संयुक्त परिवार की परंपरा को अपना रहे है। म.प्र. सरकार ने बुजुर्गों के कल्याण के लिए पेंशन सहित अनेक कार्यक्रम चलाए है। बच्चो मे दादी नानी की कहानियो से संस्कार आते है इसलिए आवश्यक है कि हम अपने बुजुर्गों का सम्मान करें। कार्यक्रम के बाद एडीएम सहित अन्य सदस्यो ने आश्रम का निरीक्षण किया तथा वृद्वजनो से उनकी कुशलता पूछी।

इनका हुआ सम्मान
एक सौ पांच वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके डा. प्रकाश तिवारी तथा उनकी धर्मपत्नि , श्रीमति गीता अनोखीलाल, सज्जन पिता रामचन्द्रजी, मैनाबाई पति सुखरामजी, स्वतंत्रता संगा्रम सेनानी राजमल चोरडियाजी, डा. एमएल सैयदजी, मुरलीधर चांदनीवाला, राजारामजी मोतियानी, दुर्गाप्रसादजी एरण, पी. आर. शर्मा , शांतिलाल पिपलियाजी आदि का सम्मान किया गया।

इन संस्थाओं तथा व्यक्तियो ने दिया आर्थिक सहयोग
वृद्वाश्रम में पेवर ब्लाक लगवाने के लिए विधायक शहर चेतन्य काश्यप का आभार व्यक्त किया गया। लायन्स क्लब रतलाम के सदस्यों ने वृद्वाश्रम में एलईडी टीवी लगवाने की घोषणा की। इनर व्हील क्लब की महिला सदस्यो ने तीन हजार एक सौ रूपये की राशि दी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजमलजी चैरडिया ने पाच हजार रूपये की राशि दी। डा. एम.एल. सैयद ने पांच हजार रूपये की राशि दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वतंत्रता संगा्रम सेनानी राजमलजी चैरडिया ने की कार्यक्रम का संचालन कैलाश जोशी ने किया तथा आभार शब्बीर डासन ने माना।

कार्यक्रम मे पूर्व महापौर शेलेन्द्र डागा, संचालक सदस्य शरद जोशी, मनोहर पोरवाल, संरक्षक सदस्य राजेन्द्र गादिया, एवं सुषमा श्रीवास्तव डा. निर्मल मेहता, प्रवीण वोहरा, नीरज वरमेचा, डा. अभय ओहरी, डा. विश्वास तथा रोटरी, लायन, इनर व्हील क्लब

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds