September 23, 2024

राज्यसभा चुनावः एक सीट पर फंसा पेंच, भाजपा-बसपा में प्रतिष्ठा की लड़ाई

 लखनऊ ,22मार्च (ई खबर टुडे)।उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव के लिए सरगर्मी तेज हो गई है। यहां इस बार कुल 10 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचने वाले हैं। इसमें से 8 सीटों पर भाजपा की जबकि एक पर समाजवादी पार्टी की जीत पक्की है। यूपी की 10वीं सीट पर सबसे बड़ा पेंच फंसा हुआ है। इस सीट पर सपा और कांग्रेस जहां बसपा को जिताने में जुटी हैं, वहीं भाजपा ने भी 9वें उम्मीदवार को उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।लखनऊ में दिग्गजों का जमावड़ा

अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए दलों के पास महज 24 घंटे से कम का समय बचा है। मतदान 23 मार्च शुक्रवार को है। प्रमुख दलों द्वारा जरूरी मतों को सहेजने और दल के प्रत्याशी अथवा समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में पोल करा देने की कवायदें तेज कर दी गई हैं। इस चुनाव की अहमियत को देखते हुए दलों के बड़े नेताओं का लखनऊ दौरा तेज हो गया है। बैठकें और भोज का दौर भी तेजी से चल रहा है। विधायकों को कहां और कैसे मतदान करना है इसकी जानकारी दी जा रही है। उन विधायकों पर नजरें रखी जा रही हैं जिन पर विरोधी खेमे के पक्ष में क्रास वोटिंग की आशंका है।

मायावती आज विधायकों के साथ बैठक करेंगी

बहुजन समाज पार्टी के सभी विधायकों को बुधवार को ही लखनऊ बुला लिया गया है। बसपा प्रमुख मायावती गुरुवार को विधायकों को रात्रिभोज देंगी। वह इसके पहले विधायकों के साथ बैठक कर राज्यसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगी। बसपा के कुल 19 विधायक हैं।

मायावती आज को विधायकों के साथ शाम 7 बजे से बैठक करेंगी। इसमें वह राज्यसभा चुनाव के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश देंगी। उन्होंने विधायकों को रात्रिभोज भी दिया है। बसपा ने भीमराव अंबेडकर को राज्यसभा चुनाव में उतारा है। बसपा उम्मीदवार को सपा और कांग्रेस के विधायक भी वोट देंगे। बसपा उम्मीदवार को जिताने के लिए अतिरिक्त वोटों का जुगाड़ किया जा रहा है।

यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 23 मार्च को मतदान होना है। भाजपा ने नौवां उम्मीदवार उतार कर सभी पार्टियों की गणित को गड़बड़ा दिया है। इससे तोड़फोड़ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसीलिए सभी पार्टियां अपने विधायकों को सहेज कर रखने के प्रयास में जुटी हुई हैं। इससे जोड़तोड़ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

कांग्रेस के बड़े नेता लखनऊ पहुंचे
राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी को पर्यवेक्षक बनाया है। तिवारी और प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर बुधवार को लखनऊ पहुंच गए हैं। राजबब्बर ने कहा कि वह राज्यसभा चुनाव के लिए लखनऊ आए हैं और यहीं रूकेंगे। वहीं, प्रमोद तिवारी ने बताया कि राज्यसभा सदस्य डा. संजय सिंह और पी.एल. पुनिया भी कल लखनऊ आ जायेंगे।

 

 

You may have missed