May 2, 2024

रक्षा बन्धन पर केन्द्रीय जेल उज्जैन में बन्दियों को राखी बांधने की व्यवस्था

उज्जैन 22 अगस्त(इ खबरटुडे)आगामी रक्षा बन्धन पर्व 29 अगस्त के दिन केन्द्रीय जेल उज्जैन में बन्दियों को उनकी बहनें राखी बांध सकेंगी। इसके लिये केन्द्रीय जेल में विशेष व्यवस्था रहेगी। पूर्व वर्षों से जारी परम्परा के अनुसार भाई-बहन के इस पावन पर्व पर रक्षा सूत्र बांधे जाने की व्यवस्था इस वर्ष भी की जा रही है। बन्दियों से उनकी बहनों की मुलाकात और रक्षा बन्धन विशेष सुरक्षा प्रबंध के दायरे में रहेगा।
जेल अधीक्षक जी.पी.ताम्रकार ने बताया कि रक्षा बन्धन पर केवल बहनों को ही मुलाकात की अनुमति रहेगी। इसका समय सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। मुलाकात की अधिकतम समय-सीमा 15 मिनिट की होगी। बहनों के साथ 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे नहीं जा सकेंगे। मुलाकात पंजीयन के लिये फोटोयुक्त परिचय-पत्र की छायाप्रति हर बहन को लाना अनिवार्य है। एक बन्दी भाई से एक बार ही मुलाकात होगी। इसलिये सभी बहनें एक साथ आयें। स्टील की थाली जेल प्रशासन उपलब्ध करायेगा। मुलाकात के पूर्व महिला स्टाफ अनिवार्य रूप से तलाशी लेगा। थाली में राखी, कुमकुम, चावल, फूटा हुआ नारियल, दो पीस मिठाई और एक ऋतु-फल ले जाने की ही अनुमति होगी।

जो सामग्री प्रतिबंधित रहेगी, उनमें झोला, बैग, पर्स, कैरीबेग, नगद राशि, मोबाइल, नशीली वस्तु, धारदार वस्तु शामिल है। नियमों-निर्देशों के विरूद्ध कार्य पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही और थाने पर प्रकरण दर्ज करके अभियोजन की कार्यवाही होगी। जेल अधीक्षक ने बहनों से अपील की है कि वे अपने बन्दी भाई की कलाई पर रक्षा-सूत्र बांधकर उपहार के रूप में बुराई त्यागने का वचन भी मांगें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds