May 3, 2024

मुख्य सचिव ने किया प्रधानमंत्री की सभा के लिए स्थान चयन

उज्जैन 22 अगस्त(इ खबरटुडे) । प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार सिंहस्थ मेले के दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्जैन आएंगे तथा यहां आयोजित होने वाले विश्व धर्म सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की सभा के लिए स्थान चयन के उद्देश्य से प्रदेश के मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा आज शनिवार को उज्जैन आए। उन्होंने इंदौर रोड ग्राम ‍निनोरा एवं ग्राम किठोदा के समीप दो स्थल देखे, जिनमें उन्होंने ग्राम निनोरा के समीप स्थल को प्रधानमंत्री की सभा के लिए अधिक उपयुक्त पाया। इस अवसर पर संभागायुक्त रवीन्द पस्तोर, आईजी वी.मधुकुमार, डीआईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर कवीन्द कियावत आदि साथ थे। चूंकि ग्राम किठोदा इंदौर जिले की सांवेर तहसील में आता है इसलिये इंदौर संभागायुक्त संजय दुबे एवं कलेक्टर नरहरि भी इस दौरान मौजूद थे। मेला अधिकारी अविनाश लवानिया एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रूचिका चौहान भी उपस्थित थे।

एयरपोर्ट व हॉस्पिटल पास

संभागायुक्त पस्तोर ने मुख्य सचिव को सबसे पहले ग्राम निनोरा के समीप जूना निनोरा रोड पर इंदौर रोड से लगभग 500 मीटर अंदर स्थल दिखाया। पहली नजर में ही मुख्य सचिव को यह स्थान भा गया। आईजी वी.मधुकुमार ने बताया कि इस स्थान से अस्पताल एवं एयरपोर्ट पहुंचने में भी अधिक वक्त नहीं लगेगा। कलेक्टर श्री कियावत ने बताया कि यह भूमि 87 हेक्टे. तथा समतल है। यहां आसानी से हैलीपैड बनाया जा सकता है तथा उसके समीप ही सभा स्थल बनाया जा सकता है। यह स्थान उज्जैन सर्किट हाउस से ठीक 11 किमी दूर तथा इंदौर नगर की सीमा से 36 किमी दूर है। इसके 2 किमी आगे टोल नाका भी है। समीप ही राधास्वामी सत्संग न्यास की भूमि है।

किठोदा दूसरी प्राथमिकता
प्रधानमंत्री की सभा के लिए उन्हें दूसरा स्थान इंदौर रोड पर उज्जैन से लगभग 19 किमी दूर दिखाया गया, जो सांवेर तहसील की सीमा में आता है। यहां लगभग 50 हेक्टे. भूमि है। यह स्थान भी मुख्य मार्ग पर, समतल एवं सभा के उपयुक्त है, परन्तु उज्जैन से दूरी अधिक होने से ग्राम निनोरा के नजदीक के स्थल को प्राथमिकता दी गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds