May 4, 2024

बारह अधिकारी, कर्मचारियों को शोकाज़

लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी – कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर

रतलाम 22 अगस्त(इ खबरटुडे)  कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज विकासखण्ड मुख्यालय सैलाना एवं बाजना में ग्राम पंचायत सचिवों की बैठके लेकर गतदिनों ग्रामीण क्षेत्रों में चलाये गये साधिकार अभियान की समीक्षा की। उन्होनें अभियान के दौरान चिन्हित की गई योजनाओं में हितग्राहियाें को लाभान्वित किये जाने की समीक्षा की। कार्य असंतोषजनक पाये जाने एवं कार्य में लापरवाही प्रतित होने पर कलेक्टर ने तीन ग्राम पंचायत सचिव, तीन रोजगार सहायकों, दो पटवारियों और चार नोडल अधिकारियों को कारण बताओं सूचना पत्र जारी कर विभागीय जॉच संस्थित करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये। उन्होनें कहा हैं कि कार्यो में लापरवाही बिल्कुल न बर्दाश्त की जायेगी और कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सैलाना एवं बाजना विकासखण्ड मुख्यालयों में मौजूद ग्राम पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सहायकों, पटवारियाें, पीसीओ, एडीईओ की बैठके लेकर रेण्डमली ग्राम पंचायतों में साधिकार अभियान अंतर्गत योजनावार समीक्षा की। उन्होनें समीक्षा में पाया कि संबंधी ग्राम पंचायत सचिवों, रोजगार सहायकों के साथ ही पटवारियाें एवं नोडल अधिकारियों के द्वारा भी निर्देशों का पालन नहीं किया जाकर लापरवाही बरती गई है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत रावटी के सचिव दुलेसिंह, ग्राम रोजगार सहायक विनोद गोरिया, ग्राम पंचायत बाजना के सचिव विक्रमसिंह एवं ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत गढ़ावदिया के सचिव हुरजीतंसिंह एवं ग्राम रोजगार सहायक उपरोक्त तीनों पंचायतों के संबंधित नोडल अधिकारियों के साथ ही छावनी झोड़ीया के पटवारी हरिओम एवं सांसर की पटवारी सुश्री सरोज को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के साथ ही विभागीय जॉच संस्थित करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा हैं कि संबंधित नोडल अधिकारियों के द्वारा अपनी भूमिका का सही ढंग से निर्वहन नहीं करते हुए जिम्मेदारियों का पालन नहीं किया गया। उल्लेखनीय हैं कि बाजना में छह हजार की जनसंख्या होने के बावजूद एक भी श्रमिक पंजीयन कार्ड नहीं बनाया गया। इसी प्रकार रावटी में भी मात्र 12 श्रमिक पंजीयन कार्ड बनाये गये।

सितम्बर के दुसरे सप्ताह में सचिवों की परीक्षा होगी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बैठकों में सचिवों से योजनाओ से संबंधित जानकारी होने की पड़ताल की। उन्होनें पाया कि जिस मैदानी अमले के पास शासन की योजनाओं की जानकारी ही नहीं हैं वह आम व्यक्ति को कैसें लाभान्वित करायेगें। उन्होनें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया सितम्बर 2015 के दुसरे सप्ताह में पंचायत सचिवों की परीक्षा आयोजित की जाये। परीक्षा में योजनाओं की जानकारी से संबंधित प्रश्न पुछे जाये। कलेक्टन ने बताया कि प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। जिन सचिवों को 50 प्रतिशत भी अंक प्राप्त नहीं होगे उनके विरूध्द कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

उप संचालक कृषि को शोकाज़ नोटिस
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में 26 अगस्त को शिवगढ़ में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले की तैयारियों से संबंधित बैठक में कृषि विभाग, सहकारिता, खाद्य, विद्युत विभाग, पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग के हितग्राहियों को लाभान्वित किये जाने के संबंध में समीक्षा की। उन्होनें कृषि विभाग के उप संचालक के.एस. खपेड़िया को दिये गये निर्देशों के पालन नहीं करने एवं कार्य में उदासीनता बरतने के कारण कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने एवं प्रमुख सचिव को प्रतिलिपि भेजने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने सभी को निर्देश दिये हैं कि अन्त्योदय मेले में आने वाला हितग्र्राही वास्तविक लाभ लेकर ही जाये। इसके लिये पर्याप्त इंतजाम किया जाये।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds