September 29, 2024

जनसुनवाई में आई वृद्धा एवं उसके पांच पोते-पोतियों के लिए कलेक्टर ने दिए विशेष व्यवस्थाओं के निर्देश

रतलाम,03जुलाई (इ खबरटुडे)।जिला स्तरीय जनसुनवाई आज मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने जनसुनवाई में आई ग्राम मोरवानी की 70 वर्षीय वृद्धा संतोषबाई ने बताया कि उसके बेटे तथा बहू की मृत्यु हो चुकी है। पांच पोता-पोती हैं जिनकी देखभाल की जिम्मेदारी मुझ पर आ गई है, परिवार में कमाने वाला कोई सहारा नहीं है, मदद की जाए।

वृद्धा तथा उसके साथ आए पांच पोता-पोति सपना, आयुषी, राधा, रेणु तथा चितर के खानपान, रहने, शिक्षा एवं सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्थाओं के निर्देश कलेक्टर ने अपर कलेक्टर डा. कैलाश बुन्देला को दिए।

अपर कलेक्टर ने तत्काल शिक्षा विभाग के सहायक परियोजना समन्वयक सोहन शिन्दे को निर्देश दिए कि वृद्धा के घर पहुंचकर पूरी जानकारी प्राप्त करें। श्री शिन्दे ने अपने साथ रवि साहू को लेकर वृद्धा से चर्चा की तो पता चला कि मोरवानी से यह परिवार पलायन करके अर्जुन नगर रतलाम में एक झोंपड़ी में रह रहा है।
पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर वृद्धा की दो पोतियों को बासिन्द्रा के विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में दाखिला दिलवा दिया गया है, जहां उनको भोजन, शिक्षा, आवास आदि सुविधाएं प्राप्त होंगी। शेष बच्च्चे जो बासिन्द्रा के विशेष प्रशिक्षण केन्द्र में रहने की अवस्था में नहीं है, उनके लिए तथा उनकी दादी के लिए वृद्धाश्रम अथवा ऐसे ही किसी अन्य स्थान पर रहने का इंतजाम अतिशीघ्र किया जाएगा।

इसके साथ ही उनके तमाम जरूरी आवश्यकताओं की पूर्ति के निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने दिए हैं। आज हुई जनसुनवाई में 182 आवेदनों पर कार्रवाई के निर्देश संबंधित विभागों को जारी किए गए।

ग्राम लूणी तहसील ताल निवासी समरथ चौधरी ने बताया कि ग्राम लूणी में शासकीय भूमि पर लगे बबूल के पेडों की अवैध रुप से कटाई 3 माह पूर्व पटवारी तथा कुछ आपराधिक लोगों द्वारा कर ली गई थी जिसकी सूचना मेरे द्वारा एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को दी गई थी।

 

अब उन लोगों द्वारा गांव में अशांति का माहौल बनाया जा रहा है। श्री चौधरी ने बबूल की लकडी जब्त कर स्थानीय श्मशान पर भिजवाए जाने का निवेदन किया। आवेदन पर सुनवाई करते हुए कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने एसडीएम आलोट को कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds