July 8, 2024

कलेक्टर ने किसान पंजीयन केंद्रों का निरीक्षण किया

पंजीयन की गति तेज करने के दिए निर्देश

रतलाम ,06 फरवरी (इ खबर टुडे)। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की तैयारियां की जा रही है। उपार्जन के पूर्व किसानों का पंजीयन जिले के 50 केंद्रों पर किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने गुरुवार को बिलपांक तथा धराड़ में पंजीयन केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

दोनों केंद्रों पर अपेक्षाकृत पंजीयन की गति धीमी होने पर तेज करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संस्था प्रबंधकों तथा ऑपरेटर्स को दिए गए। इस दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना, उपायुक्त सहकारिता परमानंद गडरिया, महाप्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के आलोक जैन भी मौजूद थे।

बिलपांक में कृषि साख सहकारी संस्था कार्यालय में पंजीयन केंद्र स्थापित किया गया है। यहां अब तक 98 पंजीयन किए जा चुके हैं। केंद्र पर 1000 से ज्यादा पंजीयन गत वर्ष की तुलना में संभावित है। कलेक्टर द्वारा बिलपांक पंजीयन केंद्र के बाहर उबड़-खाबड़ भूमि को समतल करने के निर्देश भी संस्था प्रबंधक को दिए गए। धराड़ में सेवा सहकारी समिति कार्यालय में पंजीयन केंद्र खोला गया है जहां कंप्यूटर के साथ ऑपरेटर मौजूद है। यहां पर अब तक 136 किसान पंजीयन किए जा चुके हैं। कलेक्टर द्वारा गति बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

रबी विपणन वर्ष 2020-21 में गेहूं उपार्जन के लिए आगामी 28 फरवरी तक किसान पंजीयन हो सकेगा। केंद्रों पर पंजीयन का समय प्रातः 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक का है। किसान अपना पंजीयन एमपी किसान ऐप, ई उपार्जन, मोबाइल एप उपार्जन पोर्टल पर भी करवा सकते हैं। पंजीयन के लिए आधार नंबर, बैंक खाता, मोबाइल नंबर, समग्र आईडी की आवश्यकता होती है।

किसानों से कहा गया है कि वे bhopal.nic से उनको प्राप्त एसएमएस में बताए गए अपने रकबे का डाटा चेक कर ले, कोई आपत्ति होने पर अपने पटवारी या तहसील कार्यालय से संपर्क करें। यह भी कहा गया है कि पंजीयन के समय अपना एकल बैंक खाता उपलब्ध कराएं जो राष्ट्रीय कृत बैंक अथवा सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा का हो। जनधन खाता, ऋण खाता, नाबालिग का या बंद खाता और अस्थाई रूप से रोका गया बैंक खाता दर्ज नहीं कराए।

You may have missed