September 23, 2024

आज फलस्तीन पहुचेंगे पीएम मोदी, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

नई दिल्ली,10 फरवरी (इ खबरटुडे)। पश्चिम एशिया के तीन देशों की चार दिनी यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फलस्तीन पहुंचेंगे। पीएम मोदी का यहा दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खबरों के अनुसार यहां पीएम मोदी फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात कर फलस्तीनी जनता व देश के विकास में भारत के समर्थन को दोहराएंगे। इसके अलावा पीएम यहां एक विशेष सुविधाओं वाले अस्पताल की भी घोषणा कर सकते हैं।

इससे पपहले प्रधानमंत्री शुक्रवार शाम जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे। यहां उन्होंने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला-द्वितीय से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत करने पर सहमति दी। किंग इसी माह के अंत में भारत आएंगे। शनिवार को मोदी फलस्तीन पहुंचेंगे।
किंग अब्दुल्ला से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “मुलाकात अद्भुत रही। हमारी बातचीत से दोनों देशों के रिश्ते को बड़ी मजबूती मिलेगी।” मुलाकात के दौरान मोदी ने किंग से कहा कि उन्हें फरवरी अंत में आपकी भारत यात्रा का इंतजार है। किंग ने भी मोदी से मुलाकात को दोनों देशों के रिश्तों का नया अध्याय बताया।

पीएम मोदी ने इससे पहले जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचने पर किंग का फलस्तीन यात्रा में मदद के लिए धन्यवाद दिया। 30 साल में पहली बार जॉर्डन पहुंचे प्रधानमंत्रीविदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि किंग ने पीएम को यहां पहुंचते ही अपने निवास पर मुलाकात के लिए आमंत्रित किया। मोदी-किंग के गले मिलने का फोटो ट्वीट किया। एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत जॉर्डन के पीएम हनी अल मुल्की ने किया।

मोदी की यह पहली जॉर्डन यात्रा होने के साथ पिछले 30 साल में किसी भारतीय पीएम की यह पहली जॉर्डन यात्रा भी है। 1950 में दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते बनने के बाद से दोस्ताना रिश्ते हैं।

लगे भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे
जॉर्डन दौरे पर पीएम मोदी ने यहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। जब पीएम लोगों से मिल रहे थे भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत माता की जय और मोदी-मोदी के नारे लगाना शुरू कर दिया।
आज दिन में फलस्तीन और शाम को यूएई में
पीएम मोदी शनिवार को फलस्तीन में रहेंगे। यह किसी भारतीय पीएम की पहली फलस्तीन यात्रा है। दोपहर बाद वे यहां से दो दिनी यूएई यात्रा पर रवाना होंगे। यूएई के अबुधाबी में एक मंदिर का शिलान्यास करेंगे। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तुम, उप-राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री तथा दुबई के शासक तथा अबुधाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान से विचार-विमर्श करेंगे।

तीन देशों की चार दिनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में मोदी 11-12 फरवरी को ओमान जाएंगे। यह उनकी पहली ओमान यात्रा होगी। यहां वे सुल्तान व अन्य नेताओं से मिलेंगे।खाड़ी में 90 लाख भारतीयखाड़ी के देशों में 90 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। इसमें से एक तिहाई सिर्फ संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं। 2015 के बाद से पीएम मोदी की यह पांचवीं पश्चिम एशिया यात्रा है।

You may have missed