September 24, 2024

अपर कलेक्टर ने हॉस्टल अधीक्षिकाओं की बैठक में दिए निर्देश,हॉस्टलों में रहने वाली बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित करे

रतलाम 23 मार्च(ई खबर टुडे)। हास्टल में रहने वाली बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित करे, इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। रहवासी छात्राओं को किसी भी दिक्कत, परेशानी या अप्रिय स्थिति की सूचना पर पुलिस एवं प्रशासन द्वारा क्विक रिस्पांस देते हुए एक्शन लिया जाएगा। यह निर्देश अपर कलेक्टर डॉ. कैलाश बुन्देला ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हॉस्टल अधीक्षिकाओं की बैठक लेते हुए दिए। इसमें जिले के अजा/जजा कन्या छात्रावासों की लगभग 30 अधीक्षिकाएं एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा भी उपस्थित थे।

बैठक में अपर कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि छात्रावासों की रहवासी बालिकाओं की सुरक्षा अधीक्षिकाओं की जिम्मेदारी है, वे सतर्कता के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दे। अपर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि हॉस्टलों के आसपास खड़े रहने वाले असामाजिक तत्वों गुण्डा तत्वों को चिन्हांकित करते हुए उनकी जानकारी प्रशासन को दे। आपका नाम गुप्त रखा जाएगा, बालिकाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के साथ कोई भी खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी घटना की सूचना तत्काल पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों को देवे, उनके मोबाईल नम्बर अपने पास रखे।

अपर कलेक्टर ने चेतावनी दी कि हॉस्टल अधीक्षिकाओं ने बालिकाओं की सुरक्षा के संबंध में यदि कोई भी कोताही बरती तो वे कड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहे। इसके साथ ही झुण्ड बनाकर खड़े रहने वाले तथा फब्तियां कसने वाले लड़कों की जानकारी भी तत्काल देवे। ऐसे तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की गई है। अधीक्षिकाओं को निर्देशित किया गया कि वे हॉस्टल की रहवासी लड़कियों से भी चर्चा करें, उनसे पूछे कि उनकों कोई दिक्कत तो नहीं है, कोई छेड़छाड़ तो नहीं है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने कहा कि हॉस्टलों के आसपास पुलिस की डायल 100 गाड़ी अब नियमित गश्त लगाएगी। हॉस्टल अधीक्षिकाएं उनके मोबाईल नम्बर 7049127762 अथवा कंट्रोल रुम के 100 नम्बर पर कभी भी डायल 100 वाहन की आवश्यकता के संबंध में सूचना दे सकती है। यदि डायल 100 नियमित गश्त नहीं करे तो सूचित कर सकती है। उनके एक काल पर 10 मिनिट में डायल 100 बताये गए स्थान पर पहुँच जाएगी। जिलो के सभी थाना प्रभारियों को भी इस संबंध में कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है।

बैठक में जिले के हॉस्टल परिसरों मे समुचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए। इसके अलावा हॉस्टल परिसरों में उपलब्ध सुरक्षा एवं सुविधाओं की समीक्षा भी की गई।

You may have missed