April 25, 2024

डोर टू डोर सर्वे के लिए राजनैतिक दलाें की बैठक संपन्न

जिले में कई नए मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव

रतलाम 27 अप्रैल (इ खबरटुडे)।  डोर-टू-डोर सर्वे के सिलसिले में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियाें की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मंडी निर्वाचन से जुड़ी जानकारियां उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री निशा डामोर ने प्रस्तुत की। साथ ही डेढ़ हजार से अधिक मतदाताआें की संख्या वाले मतदान केन्द्राें को दो-दो भागाें में बांट कर नवीन मतदान केन्द्राें के प्रस्ताव भी प्रस्तुत किए गए। 

डोर-टू-डोर सर्वे 31 मई तक चलेगा

        बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली को अद्यतन करने हेतु आरंभ डोर-टू-डोर सर्वे 31 मई 2012 तक चलेगा। इस विशेष डोर-टू-डोर सर्वे का मुख्य उद्देश्य एक जनवरी 2012 की अर्हता तिथि के अनुसार 5 जनवरी 2012 को प्रकाशित फोटो निर्वाचक नामावली में विधिवत नियमानुसार छूटे हुए पात्र मतदाता को शामिल करना तथा अपात्र मतदाताआें को निर्वाचक नामावली से निरसित करना है। साथ ही निर्वाचकाें की प्रविष्टि प्राप्त आवेदनाें के निराकरण के आधार पर संशोधित करते हुए निर्वाचक नामावली को अद्यतन किया जाना है।

श्री शर्मा ने जानकारी दी कि डोर-टू-डोर सर्वे के लिए 5 जनवरी 2012 को प्रकाशित फोटो निर्वाचक नामावली का उपयोग किया जाएगा। बीएलओ के पास उक्त फोटो निर्वाचक नामावली की मूल व पूरक दोनों सूचियां उपलब्ध रहेंगी। उन्हाेंने डोर-टू-डोर सर्वे की विस्तृत प्रयिा का भी ब्यौरा दिया। श्री शर्मा ने बताया कि बीएलओ घर-घर जाकर अंतिम प्रकाशित फोटो निर्वाचक नामावलियाें-2012 को निर्वाचक को दिखाते हुए जांच करेंगे तथा अर्हता तिथि एक जनवरी 2012 पर छूटे हुए मतदाताआें के नाम जोड़ने के लिए नियमानुसार प्ररूप-6 में आवेदन प्राप्त करेंगे। यदि कोई निर्वाचक उसी विधानसभा क्षेत्र में स्थानांतरित होकर निवासरत है तो उससे प्ररूप-8 क में आवेदन लिया जाएगा। यदि कतिपय मकान मांक मतदाता सूची में छूटे हुए हैं और उनमें पात्र मतदाता निवास कर रहे हैं तथा उनका नाम निर्वाचक नामावली में उपलब्ध नहीं है तो विधिवत निर्धारित फार्म लेते हुए नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार आयोग द्वारा अनुमोदित मतदान केन्द्र के क्षेत्र में नई कालोनियाें या नए मकान निर्मित होने की जानकारी संकलित की जाएगी। उनमें रहने वाले पात्र मतदाताआें के नाम मतदाता सूची में छूटे हुए होने पर विधिवत फार्म भरवाते हुए नाम जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि जन्म-मृत्यु पंजीयन रजिस्टर के आधार पर मृत मतदाताआें के नाम निरसित किए जाएंगे। स्थानान्तरित मतदाताआें की जांच करते हुए विभिन्न कारणाें का उल्लेख करना होगा और विधिवत प्ररूप-7 प्राप्त करना होगा। ऐसे मतदाताआें की सूची तैयार की जाएगी जो एक जनवरी 2013 की अर्हता तिथि को 18 वर्ष पूर्ण करेंगे। इससे पूर्व में ही यह ज्ञात हो जाएगा कि कितने नाम एक जनवरी 2013 के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जुड़ेंगे । इनके फार्म संक्षिप्त पुनरीक्षण 2013 के दौरान लिए जाएंगे।

मण्डी निर्वाचन की तैयारियाें की जानकारी दी

        बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री निशा डामोर ने मंडी निर्वाचन की प्रारंभिक तैयारियाें की जानकारी दी। उन्हाेंने मतदाता सूची और मतदान केन्द्र से संबंधित जानकारी से उपस्थित राजनैतिक दलाें के प्रतिनिधियाें को अवगत कराया। सुश्री डामोर ने जिले की विभिन्न मंडी समितियाें के अध्यक्ष पद के आरक्षण संबंधी जानकारी भी दी। उन्हाेंने बताया कि 102-रतलाम मंडी समिति का अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति (महिला) के लिए, 103-जावरा मंडी समिति का अध्यक्ष पद अन्य पिछडा वर्ग (मुक्त) के लिए, 104-आलोट का अनुसूचित जाति (मुक्त), 105-सैलाना का अनुसूचित जाति (मुक्त) तथा 106-ताल मंडी समिति का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति (मुक्त) के लिए आरक्षित किया गया है।

नवीन मतदान केन्द्राें के प्रस्ताव प्रस्तुत किए

        बैठक में नवीन मतदान केन्द्राें के प्रस्ताव भी प्रस्तुत किए गए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री डामोर ने बताया कि जिन मतदान केन्द्राें में मतदाताआें की संख्या डेढ़ हजार से अधिक हो गई है उन मतदान केन्द्राें को दो-दो भागाें में बांट कर नवीन मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैैं। विधानसभा क्षेत्र मांक-219 रतलाम ग्रामीण (अजजा) के मतदान केन्द्र मांक-66, 152,190 को दो-दो भागाें में बांट कर नवीन मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं।विधानसभा क्षेत्र मांक-220-रतलाम शहर के 12 मतदान केन्द्राें को भी दो-दो भागाें में बांटकर नवीन मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। इनमें मतदान केन्द्र मांक-14,16,23,24,32,34,59,75,87,89,102 व 161 शामिल है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र मांक-221-सैलाना (अजजा) के चार मतदान केन्द्राें केन्द्र मांक-28,44,153,159 को दो-दो भागाें में बांटकर नवीन मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र मांक-222 जावरा के मतदान केन्द्र मांक 209, 210 व 212 को भी दो-दो भागाें में बांटकर नवीन मतदान केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैैं। विधानसभा क्षेत्र मांक-223 आलोट (अजा) के मतदान केन्द्राें में किसी प्रकार का परिवर्तन प्रस्तावित नहीं किया गया है।

बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलाें के प्रतिनिधि विष्णु त्रिपाठी, डा.राजेश शर्मा, जयन्त नागर, रमेश शर्मा, राधेश्याम पंवार व लखन वसुनिया भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds