April 20, 2024

शहरी व ग्रामीण क्षेत्राें में पेयजल संबंधी इंतजामाें की समीक्षा

 कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियाें व जनपद सीईओ की बैठक ली

रतलाम 27 अप्रैल (इ खबरटुडे)। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्राें में पेयजल संबंधी इंतजामाें की समीक्षा की। इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री अर्जुनसिंह डावर सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी,मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद पंचायताें के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद थे। 

समीक्षा के दौरान श्री शर्मा ने निर्देश दिए कि सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं जनपद सीईओ गर्मी के मौसम के दौरान पेयजल की उपलब्धता की स्थिति का आकलन करें। तदनुसार पेयजल परिवहन की आवश्यकता मालूम की जा सकेगी। उन्हाेंने निर्देशित किया कि पेयजल परिवहन के लिए टैंकर्स की दरें आमंत्रित की जाए। उन्हाेंने आश्वस्त किया कि पेयजल परिवहन के लिए आवश्यक राशि जिला स्तर से उपलब्ध कराई जा सकेगी। बैठक में जावरा एसडीएम श्रीमती रानी बाटड ने बताया कि 30 अप्रैल के बाद पेयजल परिवहन की आवश्यकता हो सकती है। उन्हाेंने जानकारी दी कि आज अंतिम दरें तय हो जाएगी।कलेक्टर श्री शर्मा ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियाें तथा जनपद पंचायताें के सीईओ को निर्देश दिए कि वे शीघ्र दरें अनुमोदित कराएं ताकि जरूरी राशि मुहैया कराई जा सके। कलेक्टर ने सचेत किया कि पेयजल परिवहन के प्रस्तावाें के बारे में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियाें का अभिमत लिया जाएगा तथा एसडीएम की अनुमति के बाद ही परिवहन आरंभ किया जा सकेगा। ताल, बडावदा व पिपलौदा में फिलहाल किसी प्रकार का पेयजल संकट न होने की जानकारी दी गई। सैलाना के संबंध में बैठक में अवगत कराया गया कि फिलहाल पेयजल की समस्या नहीं है। हालांकि दरें मार्च माह में ही अनुमोदित करा ली गई हैैं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि 15 जुलाई तक पेयजल परिवहन के सारे बिल उपलब्ध कराए जाएं। इस तारीख के बाद भी बिल लम्बित रखा जाना वांछनीय नहीं होगा।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के सभी नगरीय निकायाें और जनपद क्षेत्राें के संबंध में पेयजल उपलब्धता के संदर्भ में बिजली की स्थिति की भी जानकारी ली। विद्युत कंपनी के अधीक्षण यंत्री एस.आर.बमनके ने जिले के विभिन्न क्षेत्राें में बिजली कटौती के बारे में स्थिति स्पष्ट की। परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण भविष्य कुमार खोब्राग़डे ने नगरीय निकायाें द्वारा स्त्रोत उन्नयन के प्रस्ताव नहीं दिए जाने का उल्लेख किया। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियाें को शीध्र प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

बैठक में श्री शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्राें में पेयजल उपलब्धता की स्थिति की भी समीक्षा की और इसके लिए जरूरी इंतजामाें के बारे में संबंधित सीईओ से विचार-विमर्श किया। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष श्रीवास्तव ने जिले में 8 हजार 66 हैण्डपंप चालू होने की जानकारी दी। उन्हाेंने बताया कि 103 नल-जल योजनाआें में से 102 चालू हालत में है। उन्हाेंने ग्रामीण जल प्रदाय योजनाआें का भी ब्यौरा दिया। कलेक्टर श्री शर्मा ने बंद योजनाआें को चालू कराने के लिए कार्यपालन यंत्री को अविलम्ब कदम उठाने के निर्देश दिए। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि रतलाम विकासखण्ड की योजनाएं एक सप्ताह में चालू स्थिति में आ जाएंगी।

बैठक में रतलाम जनपद सीईओ ने बताया कि 10 ग्राम पंचायताें में पेयजल परिवहन प्रस्तावित है। कलेक्टर ने 7 दिनाें के अंदर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा कि परिवहन के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है और जहां जितनी जरूरत होगी उतने परिवहन की इजाजत दी जाएगी। तथापि उन्हाेंने सचेत किया कि किसी भी स्थिति में परिवहन के लिए दी जाने वाली राशि का दुरूपयोग नहीं होना चाहिए। इसके लिए संबंधित सीईओ को व्यक्तिगत रूप से निगरानी रखनी होगी। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण अंचलाें में बिजली की समस्या पेयजल की सुलभता में बाधक नहीं बननी चाहिए। इस संबंध में उन्हाेंने अधीक्षण यंत्री को आवश्यक निर्देश दिए। कार्यपालन यंत्री पीएचई ने बैठक में बताया कि कार्य योजना में शामिल ग्रामाें में ही पीएचई द्वारा पेयजल उपलब्धता के प्रबंध किए जा सकेंगे।उन्हें दो दिन में सभी सीईओ व एसडीएम को कार्य योजना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद सभी अनुविभागीय अधिकारियाें,जनपद पंचायताें के सीईओ व नगरीय निकायाें के मुख्य नगर पालिका अधिकारियाें को सचेत किया कि ग्रामीण क्षेत्राें या शहरी इलाकाें में कहीं भी पेयजल संकट की स्थिति निर्मित होने पर तत्काल उन्हें अवगत कराएं ताकि समय रहते समुचित कदम उठाए जा सकें।

बैठक में रतलाम,जावरा,सैलाना व आलोट के अनुविभागीय अधिकारी दिनेशचन्द्र सिंघी, श्रीमती रानी बाटड, हिन्दूसिंह चुण्डावत व बी.एल.मालवीय तथा सभी नगरीय निकायाें के नगर पालिका अधिकारी व जनपद सीईओ मौजूद थे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds