May 9, 2024

हेडली ने कहा- लश्कर ने की थी शिवसेना नेता बाल ठाकरे की हत्या की कोशिश

मुंबई,24 मार्च (इ खबरटुडे)।मुंबई हमला मामले में पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकी डेविड कोलमैन हेडली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिरह गुरुवार को शुरू हो गई है. क्रॉस एग्जामिनेशन में आतंकी ने खुलासा किया है कि लश्कर-ए-तैयबा ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की हत्या की कोशि‍श की थी. हालांकि, उसने यह भी कहा कि लश्कर का यह प्रयास सफल नहीं रहा था और पुलिस ने आतंकी को गिरफ्तार कर लिया था.’

हेडल ने कहा, ‘मुझे इस बारे में सूत्रों से जानकारी मिली थी. हां, लेकिन यह सही है‍ कि लश्कर ने बाल ठाकरे की हत्या की कोशि‍श की थी. यह कोशि‍श असफल रही, क्योंकि पुलिस ने वारदात को अंजाम देने जा रहे आतंकी को गिरफ्तार कर लिया था.’ हेडली ने यह भी बताया कि पुलिस ने जिसे गिरफ्तार किया था, वह बाद में कस्टडी से भागने में सफल रहा था.
दो बार की थी सेना भवन की रेकी
जिरह के दौरान हेडली ने कबूल किया है कि उसने अपने सुपरवाइजर साजिद मीर के कहने पर दो बार सेना भवन की रेकी की थी. कोशिश थी कि शिवसेना प्रमुख की हत्या की जाए.
हेडली ने कहा कि उसने अमेरिकी पासपोर्ट अधिकारियों को कोई गलत जानकारी नहीं दी. उसने कहा, ‘मैंने अपना नाम बदलने के लिए अधि‍कारियों को कोई गलत जानकारी नहीं दी थी.’
पत्नी से जुड़े सवाल पर किया इनकार
मुंबई के एक कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को भी हेडली से क्रॉस एग्जामिनेशन किया गया था. स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर उज्ज्वल निकम ने बताया कि यह जिरह चार दिन चलेगी. इस दौरान हमले के मुख्य साजिशकर्ता अबु जुंदाल के वकील अब्दुल वहाब खान हेडली से सवाल करेंगे. बुधवार को कोर्ट में हेडली ने अपनी पत्नी शाजिया गिलानी से जुड़े सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया.
लश्कर को दिए थे 60-70 लाख रुपये
हेडली ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने कभी भी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तोएबा से पैसे नहीं लिए, बल्कि उसने खुद 60 से 70 लाख रुपये लश्कर की विभिन्न गतिविधियों में दिए थे. उसने बताया कि साल 2004 के आसपास अरब देशों में उसने कुछ दुकानें खरीदी थीं और पाकिस्तान में भी कुछ पैसों का निवेश किया था. ड्रग्स की तस्करी से जुड़े सवालों पर उसने कहा कि वह ये धंधा छोड़ चुका था.
हेडली बोला- पत्नी के बारे में सवाल न करें
हेडली ने कहा, ‘आप मेरे बारे में सवाल कीजिए, मेरी पत्नी के बारे में नहीं . पत्नी से बातचीत मेरा निजी मामला है.’ बचाव पक्ष के वकील ने इसका विरोध करते हुए कहा कि यह सवालों से बचने की कोशि‍श है. सरकारी वकील ने भी कहा कि कोई भी उसे उसकी अपनी पत्नी के खिलाफ बयान देने के लिए बाध्य नहीं कर सकता.
हेडली ने इशरत को बताया था लश्कर की फिदायीन
हेडली से फरवरी में भी कई दिनों तक पूछताछ हुई थी, जिसमें उन्होंने कई बड़े खुलासे किए थे. हेडली ने बताया था गुजरात में 15 जून 2004 को मुठभेड़ में मारी गई इशरत जहां लश्कर-ए-तैयबा की फिदायीन हमलावर थी. हेडली ने 26/11 हमले को लेकर भी कई बड़े खुलासे किए थे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds