April 30, 2024

मंगलनाथ जोन में 85 प्याऊ एवं 3600 नल कनेक्शन की सुविधा

उज्जैन 29 अप्रैल(इ खबरटुडे)।उज्जैन में सिंहस्थ मेला क्षेत्र के मंगलनाथ जोन के अन्तर्गत प्रशासन द्वारा साधु-संतों के केम्प के बाहर पेयजल के लिए 85 प्याऊ स्थापित किये गये हैं। इसके साथ ही साधु-संतों को आवंटित प्लाट में पेयजल के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 3600 नल कनेक्शन दिये गये हैं।

मंगलनाथ जोन के अन्तर्गत महामण्डलेश्वर रघुनाथ जी महाराज, सदगुरू रणछोर जी, रामशिरोमणि दास, कोलूनाथ खालसा, लाल तुरंगी खालसा, राम नन्द गिरि, निर्मोही अखाड़ा, दूधराजधाम, रावतपुरा सरकार, कामधेनु, महात्यागी आश्रम, माधव गोड़ेश्वर आदि के केम्पों के बाहर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है, जिसका लाभ केम्पों में आने एवं जाने वाले श्रद्धालुओं द्वारा उठाया जा रहा है ।
जोन में 55 लाख लीटर वाली तीन पेयजल टंकी स्थापित की गई हैं। इनके माध्यम से जोन एवं सेक्टर के क्षेत्र में साधु-संतों के आश्रमों में पानी की सुविधा प्रदान करने के समुचित प्रबंध किये गये हैं।
9926 शौचालय की व्यवस्था
सिंहस्थ महाकुंभ में मंगलनाथ जोन क्षेत्र में 9926 शौचालय बनाये गये हैं। आम रास्ते पर चलने वाले श्रद्धालु मुरैना के धीरवल सिंह, जौरा तहसील के ओमप्रकाश, केलारस के कोक सिंह ने खिलचीपुर 80 फुट रोड पर पानी और शौचालय की सुविधा पर प्रसन्नता व्यक्त की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds