April 30, 2024

आगामी 5 वर्षों तक खेल मेला आयोजित होगा: काश्यप

रतलाम,09 जनवरी(इ खबरटुडे)।क्रीड़ा भारती एवं चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा आयोजित 20 वें खेल चेतना मेला का भव्य शुभारंभ रैली के साथ हुआ। नेहरू स्टेडियम पर आयोजित शुभारंभ समारोह में अतिथि महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान और निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल उपस्थित थे।अध्यक्षता क्रीडा भारती के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष विधायक चेतन्य काश्यप ने आगामी 5 वर्षों तक चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन के माध्यम से रतलाम में खेल चेतना मेला आयोजित करने की घोषणा भी की। प्रारंभ में फाउण्डेशन अध्यक्ष श्री काश्यप ने अतिथिगण का पुष्पहार व प्रतीक चिन्ह से स्वागत किया। खेल चेतना मेला प्रण्ोता श्रीमती नीता काश्यप भी यहां उपस्थित रही।
ख्ोल भावना से अच्छा प्रदर्शन करना बड़़ी बात: डॉ. यार्दे
अतिथि महापौर डॉ. यार्दे ने कहा कि 20 वर्ष में खेल चेतना मेला अब युवा हो गया है। इसके माध्यम से श्री काश्यप द्वारा देशी खेलों को बढ़ावा दिया जाना सराहनीय है। खिलाडि़यों को शुभकामना देते आपने कहा कि खेलों में टीम भावना से अनुशासन आता है। खेल में हारजीत का प्रश्न बड़ा नहीं है। खेल भावना से अच्छा प्रदर्शन करना बड़ी बात है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री भी खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं और अच्छे खेल प्रदर्शन के माध्यम से शासकीय सेवाओं में अब अवसर मिल रहे हैं।

खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र, राज्य सरकार भी तत्पर: पोरवाल
निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल ने कहा कि 20 वर्षों पूर्व श्री काश्यप ने खेल शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर जो चिंतन किया था अब उस पर केन्द्र व राज्य सरकार भी कार्य कर रही है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा भी बजट में बड़ी राशि का प्रावधान किया गया है । प्रदेश सरकार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने हेतु खेल मैदान की योजना बनाई गई है। आपने कहा कि 12 वर्षों पूर्व श्री काश्यप ने अहिंसा ग्राम की स्थापना कर 100 गरीब परिवारों को मकान दिए। राज्य शासन द्वारा भी आवास का कानून बनाया गया है।
श्री काश्यप खेल पुरूष, नई पौध के लिए खेल मेला अभिनव प्रयास: चौहान
भाजपा जिलाध्यक्ष कान्हसिंह चौहान ने कहा कि श्री काश्यप विकास पुरूष तो है ही किन्तु खेल पुरूष भी हैं। यहां उपस्थित सभी बच्चे बड़े भाग्यशाली हैं जो किसी विश्ोषता के रूप में उपस्थित हैं। खेल चेतना मेला के माध्यम से प्रस्तावित संभाग के जिलों में खेल गतिविधियों के नाम पर खिलाड़ी एकत्र् होकर पुरूस्कृत हो रहे हैं। यह सराहनीय है। शासन व एनजीओ तो यह कार्य करते ही हैं लेकिन व्यक्तिगत स्तर पर श्री काश्यप द्वारा नई पोध के लिए खेल चेतना मेला जैसे आयोजन एक अभिनव प्रयास है।
खेल मेला वाले क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर खिलाडि़यों की संख्या बढ़ी: काश्यप
अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री काश्यप ने कहा कि रतलाम में खेल चेतना मेला 20 वर्ष में प्रवेश कर रहा है। अब रतलाम, मंदसौर एवं नीमच जिलों में 15 स्थानों पर इसका आयोजन फाउण्डेशन के माध्यम से तथा गत 3 वर्षों से क्रीड़ा भारती के माध्यम से जारी है। आपने कहा कि क्रीड़ा भारती की स्थापना की पृष्ठभूमि में भी कहीं न कहीं खेल चेतना मेला है। वर्ष 2008 में राष्ट्रीय सेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी खेल चेतना मेला नीमच में आये थे तब उन्होंने आयोजन देखकर कल्पना की थी कि संघ में भी खेल संगठन होना चाहिए। पश्चात 2009 में क्रीड़ा भारती का गठन हुआ और तभी से मैं इससे जुड़ा हूं। आपने कहा कि क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष चेतन चौहान जो उ.प्र. के खेल मंत्री भी है उनसे मैंने कहा था कि आपका दायित्व बढ गया है। हमने जो विचार किया उस पर अब कार्य किया जाना चाहिए। उनसे विचार विमर्श पश्चात ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों की आवश्यकता को देखते हुए खेल नीति बनाने पर मंथन कर उ.प्र. में पंचायत स्तर पर युवा मंगल ग्रुप का गठन कर खेलो की कार्य योजना बनाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों के प्रोत्साहन और सुविधाओं के विस्तार की आवश्यकता है। पूरे देश में इस प्रकार की योजना पर क्रीडा भारती द्वारा कार्य किया जाएगा। आपने कहा कि योजना आयोग में यूनिसेफ के माध्यम से रिसर्च टीम द्वारा अहिंसा ग्राम व खेल चेतना मेला पर किए गए रिसर्च में पता लगा कि खेल चेतना मेला आयोजन वाले क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर खिलाडि़यों की भागीदारी बढ़ी है। आपने उपस्थित विद्यार्थियों को प्रतिदिन आधा घंटा खेल मैदान पर खेल गतिविधियों में भाग लेने की शपथ भी दिलाई। स्वागत भाषण क्रीड़ा भारती के जिलाध्यक्ष डॉ. गोपाल मजावदिया ने दिया।
भव्य रैली निकली, स्कूली बैण्ड ने किया उत्साह का संचार
इसके पूर्व शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय से खेल चेतना मेला रैली का शुभारंभ निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल व महाविद्यालय जनभागीदारी समिति अध्यक्ष महेन्द्र नाहर ने झंडी दिखाकर किया। रैली में आगे-आगे स्कूली विद्यार्थी हाथों में खेल चेतना मेला का ध्वज लिये घोड़ों पर सवार थ्ो। जिनके पीछे हजारों स्कूली विद्यार्थी अनुशासित होकर चल रहे थे । रैली में ज्योति कान्वेंट स्कूल, श्री गूरू तेग बहादुर एकेडमी, जैन बा.उ.मा.वि., माँ शारदा कान्वेंट व सरस्वती विद्या मंदिर के बैण्ड शामिल थे । माँ शारदा कान्वेंट की 27 छात्र्ााएं केसरिया, सफेद और हरे सांफा बांध रैली में शामिल थी जिनके आगे तिरंगा ध्वज लहरा रहा था। रैली में शामिल बच्चे स्वच्छता का संदेश देते तख्तियां भी लिये चल रहे थे ।

मार्च पास्ट की सलामी ली
रैली में शामिल 75 से अधिक स्कूलों के हजारों खिलाडि़यों की रैली ने शुभारंभ समारोह में पहुंचकर मार्च पास्ट किया। यहां अतिथिगण डॉ. यार्दे, श्री पोरवाल, श्री चौहान, श्री काश्यप, डॉ. मजावदिया आदि ने सलामी ली। सलामी मंच के सामने सांईश्री इंटरनेशनल एकेडमी के विद्यार्थियों ने मलखम्ब के विशिष्ठ प्रदर्शन के द्वारा अतिथियों का अभिवादन किया। जिसका सभी ने करतल ध्वनि से स्वागत किया। यहां अतिथिगण ने खेल चेतना मेला का ध्वज फहराया व हर्ष के प्रतीक रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। खेल मेला के उद्घाटन की विधिवित घोषणा कान्हसिंह चौहान द्वारा की गई। खिलाडि़यों को खेल भावना की शपथ गुरू तेग बहादुर एकेडमी के क्रिकेट खिलाड़ी अक्ष शर्मा ने दिलाई।

कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के संचालक, प्राचार्य, क्रीड़ा अधिकारी, खेल सलाहकार, खेल संयोजक, आयोजन समिति सदस्य, खेल संगठन, जनप्रतिनिधि, अनेक संस्थाओं के पदाधिकारी, पत्रकारगण व गणमान्यजन उपस्थित थे । कार्यक्रम पश्चात अतिथियों ने क्रिकेट खेल मैदान पर जाकर खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त किया व प्रतिस्पर्धा की शुरूआत करवाई। कार्यक्रम का संचालन अब्दुल सलाम खोकर ने तथा आभार खेल मेला सचिव मुकेश जैन ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds