May 9, 2024

बायो मेट्रिक मशीन खराब हुई तो भरना होगा जुर्माना-कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर

लावारिस मरीजों की देखभाल के लिये दो कर्मचारी नियुक्त करने के निर्देश

रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित हुई

रतलाम 28 जनवरी(इ खबर टुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सिविल सर्जन डाॅ. अनिल चंदेलकर को जिला चिकित्सालय में सभी सफाई कर्मचारियों की दोनों समय बायो मेट्रिक मशीन के द्वारा उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देशित किया कि यदि बायो मेट्रिक मशीन खराब होती हैं तो ठेकेदार से प्रति मषीन एक-एक हजार रूपये का जुर्माना वसुल किया जाये।

ब्लड कम्पोनेट युनिट की तैयारियों से अवगत कराये 15 फरवरी तक
कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय की पैथोलाॅजी में ब्लड कम्पोनेट युनिट स्थापित किये जाने हेतु आवष्यकतानुसार तैयारियों के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिये 15 फरवरी तक का समय दिया है। कलेक्टर की अध्यक्षता मंे आज शाम जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक एनआईसी सभाकक्ष मंे आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में आने वाले लावारिस मरीजों की देखभाल के लिये एक-एक महिला-पुरूष को कलेक्टर दर पर रखने पर समिति की अनुषंसा पर सहमति प्रदान की। बर्न युनिट में तत्काल नया गिजर लगाने के निर्देश भी बैठक में दिये गये।

रोगी कल्याण समिति की बैठक मंे सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय रतलाम ने गत वर्ष मंे आयोजित बैठक संबंधी कार्यवाही का प्रतिवेदन रखा। समिति द्वारा जिला चिकित्सालय रतलाम में पीने के पानी की प्रतिमाह की जाॅच रिपोर्ट आगामी बैठक में रखने के निर्देष दिये गये। बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय रतलाम के प्रस्तावित रि-डेंसीफिकेषन के कार्य की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है। बैठक में पैथालाॅजी विभाग में ब्लड कम्पोनेट युनिट को प्रारम्भ किये जाने के लिये की जा रही आवष्यक तैयारियों संबंधी डिटेल रिपोर्ट 15 फरवरी तक प्रस्तुत करने के निर्देष सिविल सर्जन को दिये गये। बैठक में कलेक्टर ने निर्देषित किया कि अस्पताल मंे भर्ती होने वाले मरीजों के भर्ती पर्चे में नाम के साथ पूरा पता और मोबाईल नम्बर भी लिखा जाये।

कलेक्टर ने सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय में तैनात सभी सफाई कर्मचारियों की आने-जाने के समय बायो मेट्रिक मषीन के द्वारा उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि सफाई कर्मचारियों की बायो मेट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही मानदेय का भुगतान किया जाये। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि यदि बायो मेट्रिक मषीन में कोई खराबी आती हैं या मषीन किसी भी कारण से बंद रहती हैं तो प्रति मषीन प्रतिदिन एक हजार रूपये का जुर्माना ठेकेदार से वसुल किया जाये। सिविल सर्जन ने बताया कि आगामी मंगलवार से बायो मेट्रिक उपस्थिति प्रारम्भ करवा दिया जायेगा।

कण्डम वाहनों की निलामी 15 फरवरी तक करें

रोगी कल्याण समिति की बैठक में अवगत कराया गया कि स्वास्थ्य विभाग के चार वाहन विगत कई वर्षो से जिला चिकित्सालय परिसर में पडे है। कलेक्टर ने चैबीस घण्टे में वाहनों के मूल्यांकन करने के निर्देष लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिये। उन्होने कहा कि आगामी 15 फरवरी तक सभी कण्डम वाहनों की निलामी किया जाना सुनिष्चित किया जाये।

पार्किग के अतिरिक्त चार पहिये वाहन नहीं खड़े किये जा सकेगे

रोगी कल्याण समिति में आज सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जिला चिकित्सालय परिसर में निर्धारित पार्किग के अतिरिक्त किसी भी स्थान पर चार पहियाॅ वाहन खड़े होने पर कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने निर्देषित किया कि पार्किग के अतिरिक्त खड़े होने वाले चार पहियाॅ वाहनों को क्रेन के माध्यम से यातायात पुलिस के सहयोग से उठवाया जाकर चालान संबंधी कार्यवाही अनिवार्य रूप से करवाये।

अस्पताल परिसर की सम्पूर्ण सफाई अगले सप्ताह में होगी

बैठक में कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को दूरभाष पर निर्देषित किया कि जिला चिकित्सालय परिसर की सम्पूर्ण सफाई करवाया जाना सुनिष्चित करें। बैठक में नगर निगम द्वारा अस्पताल परिसर की समुचित रूप से सफाई नहीं होने पर रोगी कल्याण समिति के अषासकीय सदस्यों के द्वारा नाराजागी व्यक्त की गई। जिला चिकित्सालय परिसर की सफाई के लिये लोक निर्माण विभाग, नगर निगम एवं सिविल सर्जन तीनों के समन्वय से आगामी सप्ताह के प्रारम्भिक दो-तीन दिनों में सफाई कराने के निर्देष दिये हैं। उन्होने इस कार्य की माॅनीटरिंग के लिये एडीएम डाॅ. कैलाष बुन्देला को निर्देषित किया है।

रोगी कल्याण समिति की बैठक में अषासकीय सदस्य गोविन्द काकानी, मनोहर पोरवाल, सुरेन्द्र सुरेखा, डाॅ. पंकज शर्मा, डाॅ. अभय ओहरी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एम.के.सक्सेना, जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी रविन्द्र मिश्रा, उपायुक्त नगर निगम संदेष शर्मा भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds