May 20, 2024

बाढ से निपटने हेतु ग्रामीणों से सम्पर्क बनाये – प्रभारी कलेक्टर

अतिवृष्टि एवं आपदा प्रबंधन को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश

रतलाम 20 जुलाई( इ खबरटुडे)। प्रभारी कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने जिले में अतिवृष्टि तथा बाढ़ की सम्भावित स्थितियों से निपटने के लिये ग्राम स्तर पर तैनात शासकीय सेवकों सहित ग्रामीणों से भी सम्पर्क बनाये रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस हेतु साधन – संसाधनों को तैयार रखने तथा मैदानी अमले को चाक -चौबंद रहने के लिये निर्देशित किया गया। वर्षा ऋतु के दौरान ग्राम स्तर पर जीवन रक्षक दवाईयों तथा खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
प्रभारी कलेक्टर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले में बाढ़, अतिवृष्टि तथा आपदा प्रबंधन के इंतजामों की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत चौबे ने भी पुलिस तथा होमगार्ड सहित सभी विभागों के सामांजस्यपूर्ण कार्य को लेकर निर्देशित किया।
प्रभारी कलेक्टर श्री वानखेड़े ने निर्देश दिये कि जिले में अतिवृष्टि के दौरान आपदाग्रस्त होने की सम्भावनाओं के स्थानाें को चिन्हित करने तथा आपदाग्रस्त परिवारों के पुर्नवास हेतू स्थानों का चयन करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए। सम्भावित ग्रामों में निरंतर व स्थायी तौर पर सम्पर्क बनाये रखने हेतु वहा के शासकीय कर्मचारियों सहित ग्रामीणजनों के मोबाईल फोन तथा टेलीफोन नम्बर एकत्र कर जिला व तहसील स्तरीय कन्ट्रोल रूम पर उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।
प्रभारी कलेक्टर  कैलाश वानखेड़े ने क्षेत्रिय परिवहन विभाग, जल संसाधन विभाग तथा समस्त नगरीय निकायो को भी वर्षाकाल में सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होने जिले के बांधों और तालाबों में जल भराव तथा जल छोड़ने की जानकारी तत्काल मुहैया कराने, जीर्णशीर्ण मकानों के रहवासियों को स्थानांतरित करने, यात्री बसों के संचालकों को पुल-पुलिया पर पानी होने की स्थिति में आवागमन रोकने आदि को लेकर निर्देशित किया।

24 घण्टे तैनात रहेगा अमला

प्रभारी कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने जिला स्तरीय तथा तहसील स्तरीय कन्ट्रोल रूम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम भू अभिलेख कार्यालय में रहेगा। इसका सम्पर्क नम्बर 07412-270416 हैं। अधीक्षक भू अभिलेख के मोबाईल नम्बर पर भी आवश्यकय सूचनाओं का सम्प्रेषण किया जा सकता है। जिला तथा तहसील स्तरीय कन्ट्रोल रूम पर चौबीसों घण्टे कर्मचारियों की डयुटी लगाये जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।

 वर्षा पर नजर रखेगें तहसीलदार

प्रभारी कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने निर्देशित किया कि जिले के समस्त तहसीलदार वर्षामापी यंत्रों का निरीक्षण करें तथा आवश्यकता होने पर उनकी मरम्मत कराये। आगामी 15 अक्टुम्बर 2015 तक वर्षामापी यंत्र से वर्षा की जानकारी जुटाकर प्रात: 8:30 बजे तक प्रतिदिन जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम को अवगत कराया जाए।

आपदा संसाधन तैयार रखे

प्रभारी कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन में प्रयुक्त होने वाले समस्त संसाधनों मोटर बोट, नाव, लाईफ जेकेट आदि की तैयारी रखने तथा उनकी उपलब्धता के बारे में समस्त अनुविभागीय अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, तहसीलदारों, थाना प्रभारियों को जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये। सभी अनुविभागों में तैराकों की तैनाती करने तथा उन्हें समस्त उपकरणों से सुसज्जीत रहने के निर्देश भी दिये गये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds