May 20, 2024

दिल्ली की बॉर्डर पर डटे किसान, गृहमंत्री अमित शाह का प्रस्ताव ठुकराया

नई दिल्ली,29 नवंबर( (इ खबरटुडे)। नए कृषि कानून का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रस्ताव को ठुकराया दिया है। दिल्ली की सीमा से लगे हरियाणा के सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर हजारों की संख्या में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी से आए जमा हैं और यहां से हटने को तैयार नहीं है।

इस बीच किसान संगठनों ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस प्रस्ताव भी ठुकरा दिया है, जिसमें उन्होंने बुराड़ी में उपलब्ध कराई गई जगह पर सभी किसानों के इकट्ठा होने के बाद चर्चा शुरू करने की बात कही थी।

अमित शाह बोले, तत्काल बात करना चाहती है केंद्र सरकार
शनिवार शाम को विरोध कर रहे किसानों के साथ सरकार ने चर्चा करने का संकेत दिया था। गृह मंत्री अमित शाह ने किसानों से धरने के लिए निर्धारित बुराड़ी स्थित संत निरंकारी मैदान में पहुंचने की अपील की थी। अमित शाह ने कहा था कि निर्धारित स्थल पर पहुंचने के अगले ही दिन वार्ता होगी, लेकिन किसान संगठनों ने अमित शाह के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

सूत्रों के मुताबिक टीकरी बॉर्डर पर जमा किसान संगठन प्रमुख किसान यूनियन-एकता उगराहा के प्रधान जोगिंदर सिंह से अमित शाह ने बात की थी, वह बुराड़ी में प्रदर्शन करें लेकिन उन्होंने यह मांग भी ठुकरा दी है।

सिंघु बाॉर्डर सील, यातायाता पूरी तरह ठप
पंजाब व हरियाणा के किसानों के प्रदर्शन के चलते सिंघु बॉर्डर सील कर दी गई है, इस कारण से यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। इस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां बुजुर्ग लोग भी भारी-भारी बैग लेकर कच्चे रास्तों से गुजरने को मजबूर हैं।

इसके अलावा हरियाणा से दिल्ली नौकरी करने जाने वाले लोग भी इस प्रदर्शन की वजह से घर में बैठे हैं, यहां कई लोग रोजगार के लिए रोज दिल्ली आना-जाना करते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर ट्रकों की लंबी कतारें लगी हुईं हैं। जिन लोगों को हरियाणा के करनाल, यमुनानगर, अंबाला व पंजाब के जालंधर, लुधियाना आदि शहर जाना था, वह शनिवार को मुकरबा चौक पर इधर-उधर भटकते दिखे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds