May 10, 2024

किसानों का आंदोलन जारी, आज दिल्ली बॉर्डर सील करने की चेतावनी

नई दिल्ली,30 नवंबर (इ खबरटुडे)।केंद्र सरकार द्वारा बनाए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हरियाणा के किसानों का आंदोलन आज पांचवे दिन भी जारी है। सिंघु के साथ टीकरी और दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भी किसानों ने स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर मोर्चा खोल रखा है। हरियाणा से सटे सिंघु और टीकरी बॉर्डर के साथ यूपी गेट पर उत्तर प्रदेश के किसान भारी संख्या में डेरा डाले हुए हैं। केंद्र सरकार की पहल के बावजूद किसान सड़कों पर से हटने को तैयार नहीं है।

जेपी नड्डा के निवास पर मंत्रियों की बैठक
इधर किसान आंदोलन को काबू करने के लिए केंद्र सरकार हर स्तर पर तैयारी में जुटी है। इस संबंध में रविवार शाम को ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में इस पर विमर्श किया गया था। भाजपा अध्यक्ष के आवास पर हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे। बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सिर्फ इतना कहा कि सरकार बातचीत के लिए तैयार है।

गौरतलब है कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर टिकरी बॉर्डर पर यातायात पूरी तरह से बंद है। वहीं हरियाणा जाने के लिए झारोदा, धानसा, दरौला, झाटीखेड़ा, बादुसरी, कपासहेड़ा, रजोकरी NH-8, बिजवासन, पालम विहार और डूंडाहेड़ा बॉर्डर खुले हैं। दिल्ली पुलिस ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा की है। किसानों ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार के सशर्त बातचीत स्वीकार नहीं करेंगे।

किसानों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार का यही रुख रहा तो राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले सभी 5 प्रवेश मार्गो को भी बंद कर देंगे। गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि इन कृषि सुधारों से संबंधित कानूनों के बारे जिक्र करते हुए कहा था कि इससे किसानों को नए अधिकार और अवसर मिले हैं और किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए। बहुत कम समय में उनकी परेशानियों को कम करना शुरू कर दिया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds