May 12, 2024

1918 में स्पेनिश फ्लू को हराया और अब 106 साल की उम्र में दी कोरोना को मात

स्पेन,26 अप्रैल (इ खबरटुडे)।कोरोना महामारी ने जहां दुनियाभर में हाहाकार मचाकर रखा है, वहीं स्पेन में एक चमत्कार की खबर है। यहां 106 साल की बुजुर्ग महिला COVID-19 को मात देकर घर आ गई है, तो आप सोच रहे होंगे कि इसमें खास बात क्या है। तो हम आपको बता देते हैं कि यह महिला इससे पहले 1918 में पड़े स्पेनिश फ्लू को भी मात दे चुकी है।

यानी इम्यूनिटी के बारे में तो दादी का कोई जबाव नहीं। स्पेन के एक अंग्रेजी समाचार पत्र द ऑलिव प्रेस ने रिपोर्ट दी है कि 1918 में चार साल की एना डेल वेले उस वक्त फैली महामारी स्पेनिश फ्लू से उबर गई थीं।

बताते चलें कि यह एक असामान्य रूप से घातक इन्फ्लूएंजा महामारी थी, जिसने जनवरी 1918 से दिसंबर 1920 तक के 36 महीनों के दौरान 50 करोड़ लोगों को संक्रमित किया, – जो उस समय दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई था। और अब 102 साल बाद बूढ़ी दादी ने रोंडा में अपने परिवार की खुशी के लिए कोरोना वायरस महामारी को चमत्कारिक रूप से हरा दिया है।

मीडिया में बताया गया है कि वेले के एक नर्सिंग होम में रहती थी, जहां रहने वाले 60 अन्य निवासियों में से किसी के साथ उन्हें भी वायरस का संक्रमण हो गया था। इसके बाद उन्हे ला लाइनिया के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और कुछ दिनों पहले उसे पूरी तरह से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। एना का जन्म अक्टूबर 1913 में हुआ था और छह महीने से भी कम समय में वह 107 साल की हो जाएंगी।

इससे वह स्पेन में महामारी के प्रकोप से उबरने वाली सबसे बुजुर्ग महिला हैं। अन्य मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्पेन में 101 वर्षीय दो अन्य महिलाएं भी बीमारी से उबर चुकी हैं। स्पेन में महामारी की चपेट में आने के बाद से अब तक कुल 22,524 आधिकारिक कोरोना से संबंधित मौतें हुई हैं, जबकि 92,355 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, महामारी के कारण मृतकों का आंकड़ा करीब दो लाख पहुंचने वाला है, जबकि दुनियाभर में 28 लाख लोग संक्रमित हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds