May 5, 2024

सामुदायिक भवन, स्कूल भवन, छात्रावास, विद्युत ग्रिड का लोकार्पण

सरवन में कन्या उ.मा.वि. के नवीन भवन का लोकार्पण

रतलाम 8 सितम्बर  (इ खबरटुडे)।  प्रभारी मंत्री ने आज ग्राम सरवन में 71 लाख 74 हजार रूपये की लागत से निर्मित किये गये कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नवीन भवन के लोकार्पण के अवसर पर छात्राओं से अपेक्षा की कि आने वाले वर्षो में यहॉ कि छात्राएॅ मुख्यमंत्री निवास पर जाकर मुख्यमंत्री से सम्मानित होगी। उल्लेखनिय हैं कि इस वर्ष में विद्यालय की दीपिका राठौर एवं पायल सैनावत को 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर मुख्यमंत्री  शिवराजंसिह चौहान के द्वारा 25-25 हजार रूपये की राशि से सम्मानित किया गया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि हर माता-पिता की ईच्छा होती हैं कि उनके बच्चें उनका एवं उनके क्षेत्र का नाम रोशन करें। उन्होनें अपेक्षा कि हैं कि सरवन की बालिकाएॅ अच्छे माहौल में अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और आगे चलकर रतलाम मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लें। जिसकी सौगात अभी-अभी मुख्यमंत्री देकर गये है।
बल्लीखेड़ा में छात्रावास का लोकार्पण
प्रभारी मंत्री ने बल्लीखेड़ा में आदिवासी विकास विभाग द्वारा 58 लाख 14 हजार रूपये की लागत से निर्मित किये गये छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। उन्होनें कहा कि छात्रावास में अब क्षेत्र के बच्चों को पढ़ने में और अधिक आसानी होगी और दुरूस्थ अंचल के विद्यार्थी इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकेगें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार के द्वारा पंड़ित दिनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने के लिये अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुॅचाने के लिये हर सम्भव प्रयास सतत् रूप से किये जा रहे है।

बेड़दा में जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन
प्रभारी मंत्री पारसचन्द्र जैन ने आज बेड़दा में तीन हजार लीटर की क्षमता की पानी की टंकी एवं 90 एम.एम. साईज की 10 के.जी. एवं 6 के.जी. प्रेशर क्षमता की जल वितरण पाईप लाईन के कार्य का भूमिपूजन किया। जल प्रदाय योजना की कुल लागत बीस लाख रूपये आयेगी। इससे बेड़दा के प्रति व्यक्ति को 70 लीटर तक पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। जय प्रदाय योजनान्तर्गत जम्बुड़िया तालाब के पास के कुएं से पानी की आपूर्ति ग्रामवासियों को की जायेगी।

योगेश को पढ़ाई हेतु मिले 15 हजार रूपये

ग्राम सरवन में स्कूल शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली। उन्होनें कक्षा 9वीं की छात्रा कुमारी श्यामा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पूर्व के प्रधानमंत्री का नाम पुछा जो कि वह बता नहीं पाई। उसके बाद उन्होनें छात्र योगेश से प्रश्न पुछे जाने हेतु मंच पर बुलाया, सबसे पहले पिता का नाम पुछा, फिर पिताजी क्या करते हैं पुछने पर पता चला कि उसके पिता नहीं है, माता का पता करने पर पता चला कि वह भी नहीं है, दादाजी का पता करने पर उत्तर मिला कि वह भी नहीं है। छात्र ने वह अपनी दादी मॉ के साथ रहता हैं और उनकी पेंशन व छोटा-मोटा काम कर पढ़ाई करता है। वर्तमान में 12वीं गणित संकाय का विद्यार्थी है। धनराशि के अभाव में उसका पढ़ाई जारी रखना सम्भव नहीं है। प्रभारी मंत्री ने तत्काल मंच से ही विशेष निधि से पॉच हजार रूपये की राशि उसके बैंक खाते में जारी करने की घोषणा की। पश्चात रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप एवं सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने भी पॉच-पॉच हजार रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की ताकि योगेश अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।
सरवन में दो दिन स्त्री रोग चिकित्सक आयेगी

प्रभारी मंत्री ने ग्राम सरवन में जनप्रतिनिधियों की मांग पर सैलाना के स्त्री रोग चिकित्सक को दो दिन सरवन में कार्य करने की भेजने जाने की घोषणा की। उन्होनें बताया कि उनके द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दूरभाष पर निर्देशित कर दिया गया है और आगे से दो दिन महिला चिकित्सक सरवन में अपनी सेवाएॅ देगी ताकि आदिवासी अंचल की महिलाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

भूमिपूजन एवं लोकार्पण के लिये आयोजित कार्यक्रमों में रतलाम विधायक चेतन्य काश्यप, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, बजरंग पुरोहित, सैलाना मण्डी अध्यक्ष विजय चारेल ने भी उपस्थित जनों को सम्बोधित किया। प्रभारी मंत्री के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में केन्द्रिय सहकारी बैंक के अध्यक्ष अशोक चौटाला भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds