May 5, 2024

जन हित में शीघ्रता से शिकायतों का निराकरण करें

जन सुनवाई में आये 160 आवेदन पत्र

रतलाम 8 सितम्बर  (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला शिक्षा अधिकारी को श्रीमती बीनादेवी मालवीय को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किये जाने संबंधी प्रक्रियागत कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। आज जन सुनवाई में श्रीमती बीनादेवी ने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पति सुनील कुमार मालवीय की मृत्यु हो जाने के बाद उसे अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जाना चाहिए किन्तु अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जा रही है। कलेक्टर ने जन सुनवाई कार्यक्रम में आये जिले के आवेदनकर्ताओं एवं शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुनकर उनका मौके पर ही तत्काल निराकरण किया।

शेष प्रकरणों को उन्होनें  अधीनस्थ अधिकारियों को समयसीमा निर्धारित कर गम्भीरता पूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिये। आज जन सुनवाई में 160 प्राप्त हुए जिनके निराकरण से संबंधी कार्यवाही की गई।

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जन सुनवाई में आये घरेलु हिंसा के विभिन्न मामलों की जॉच करने एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एवं कार्यालय पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया। उन्होनें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इन्दिरा आवास योजनान्तर्गत तीन प्रतिशत में आवास योजना का लाभ दिये जाने हेतु विभिन्न आवेदन पत्र भेजते हुए निर्देशित किया कि 45 आवेदन प्राप्त हो जाने के पश्चात त्वरित कार्यवाही की जाकर हितग्राहियों को आवास आवंटित किये जाने संबंधी प्रक्रिया को पूर्ण करें ताकि जरूरतमंदों को शीघ्रता से लाभान्वित किया जा सकें।

भविष्य निधि खाते की जमा राशि दिलायें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जनसुनवाई में आयी श्रीमती तेजकुंवर की शिकायत पर शिकायत शाखा के प्रभारी को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। श्रीमती तेजकुंवर ने बताया कि उसके पति का 35 वर्ष पूर्व स्वर्गवास हो चूका हैं बावजूद उसे आज तक उसके पति के सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा राशि नहीं मिल पायी हैं। उसने बताया कि उसके पति सज्जनमिल में कार्यरत्  थे। कलेक्टर ने शिकायत शाखा प्रभारी को संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क कर निराकरण के निर्देश दिये गये है।

दोषियों के विरूध्द कार्यवाही करें
कलेक्टर को आज जन सुनवाई में पलसोड़ी निवासी मांगु पिता रामा एवं सुखराम पिता रामा ने शिकायत की कि षड़ियन्त्र पूर्वक तहसील कार्यालय का रिकार्ड गायब कर कृषि भूमि में हेराफेरी कर भूमि हड़पने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होनें अपने शिकायत में हरिश कन्हैयालाल गुप्ता, कैलाश मांगीलाल गवली, रादु फकीरा भील एवं तहसील कार्यालय रतलाम के रिकार्ड कीपर का उल्लेख किया है। कलेक्टर ने तहसीलदार रतलाम को प्रकरण का परीक्षण कर निराकरण करने एवं दोषियों के विरूध्द सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री आवास मिशन का लाभ दिलाये
कलेक्टर ने जनपद पंचायत जावरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सरसौद निवासी प्रभुलाल उदयराम को मुख्यमंत्री आवास मिशन अंतर्गत लाभान्वित करने के निर्देश दिये है। प्रभुलाल ने आज जन  सुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि गरीब होने के साथ-साथ वह ग्रीन कार्डधारी भी हैं और रहने के लिये मकान भी नहीं है। फिर भी उसे किसी भी कुटीर योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

आंगनवाड़ी कार्य तत्काल प्रारम्भ करें
कलेक्टर ने सिमलावदा में वर्ष 2014 में स्वीकृति के बाद भी अब तक आंगनवाडी निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं होने पर क्रियान्वयन एजेंसी ग्राम पंचायत को तत्काल निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये है। आज जन सुनवाई में सिमलावदा के विशाल जायसवाल के द्वारा इस बाबत शिकायत की जाकर कार्य प्रारम्भ किये जाने हेतु निर्देशित करने का अनुरोध किया गया था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds