May 20, 2024

सरकार की योजनाआें का फायदा उठाने आगे आएं ग्रामीण -श्रीमती जैन

सैलाना में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला संपन्न

6398 हित को 4 करोड़ 38 लाख रूपए वितरित

रतलाम 2फरवरी  (इ खबरटुडे)। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन ने कहा है कि ठेठ ग्रामीण अंचल में रहने वाले जरूरतमंद लोगाें को सरकार की जनहितैषी योजनाआें का फायदा उठाने के लिए आगे आना होगा तब ही अन्त्योदय मेले सार्थक हाेंगे। उन्हाेंने कहा कि पहले जिन योजनाआें का लाभ जिला स्तर पर ही हासिल किया जा सकता था अब उन योजनाआें का फायदा अन्त्योदय मेलाें के माध्यम से जरूरतमंदाें तक सहज ही पहुंच रहा है।

श्रीमती जैन आज सैलाना में आयोजित खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेले में मुख्य अतिथि के रूप में उद्बोधन दे रही थीं। उन्हाेंने कहा कि हम सभी को मिलकर प्रदेश को खुशहाल और समृध्द बनाने की दिशा में प्रयास करना चाहिए। श्रीमती जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप हमें अपने प्रयासाें को वंचित वर्ग पर केन्द्रित करना होगा ताकि उनके जीवन-स्तर में सुधार आए। उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासाें से समाज में बेटियाें के प्रति सम्मान बढ रहा है और लोगाें की मानसिकता में शनै:-शनै: लेकिन निश्चित रूप से बदलाव आ रहा है।उन्हाेंने कहा कि निर्धन तबके के लोगाेंें की बेहतरी के लिए मुख्यमंत्री ने 174 योजनाएं आरंभ की हैं। अपने भाषण में श्रीमती जैन ने सरकारी अस्पतालाें में मुफत दवाआें के साथ-साथ मुफ्त जांचाें के प्रावधान का भी जि किया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने मेले में मौजूद लोगाें से अपील की कि वे बिना किसी संकोच के शासकीय योजनाआें का लाभ उठाने के लिए संबंधित अधिकारियाें से संपर्क करें।

कार्यम की अध्यक्षता करते हुए विधायक प्रभुदयाल गेहलोत ने कहा कि शासन की योजनाआें के माध्यम से लोगाें का जीवन स्तर ऊंचा उठता है और खुशहाली आती है। गरीब ग्रामीण के जीवन में आने वाली खुशहाली ही योजनाआें को सार्थकता प्रदान करती है।उन्हाेंने कहा कि रोजी-रोटी और मकान का सबको हक है। श्री गेहलोत ने किसानाें की गरीबी का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी बेहतरी के लिए काम करना हर सरकार कार् कत्तव्य है।उन्हाेंने कहा कि जब किसान समृध्दि की ओर अग्रसर होगा तब ही सच्ची प्रगति कही जाएगी। विधायक श्री गेहलोत ने कहा कि स्थितियाें में सकारात्मक बदलाव आया है।उन्हाेंने रोजगार गारंटी योजना से गरीबाें का पलायन रूकने का भी जि किया। उन्हाेंने अन्त्योदय मेले में पिछली बार की तुलना में चार गुना बडी राशि के वितरण के लिए एसडीएम एन.ए.खान की सराहना की।

कलेक्टर राजीव दुबे ने सैलाना के प्रशासन द्वारा बडी संख्या में अन्त्योदय मेले में हितग्राहियाें को एकत्र करने के लिए किए गए सफल प्रयासाें की सराहना की। उन्हाेंने सरकार की नवीन योजना का जि करते हुए कहा कि अब सभी सरकारी अस्पतालाें में मुफ्त जांच की व्यवस्था की गई है। किसी भी प्रकार की जांच के लिए सरकारी अस्पतालाें में कोई राशि नहीं ली जाएगी।राशि मांगे जाने पर ग्रामीण सक्षम अधिकारी को शिकायत करें। ऐसे मामलाें में प्रशासन तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करेगा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर भी मौजूद थे। मण्डी उपाध्यक्ष डा.विजय चारेल ने इस मौके पर कहा कि एक ही दिन में एक साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान की जनकल्याणकारी योजनाआें का फायदा मिलना बहुत सुखद है। उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री ने समाज के सर्वाधिक जरूरतमंद व्यक्ति को केन्द्र में रखते हुए योजनाएं आरंभ की हैं। अब योजनाआें का आगे बढकर लाभ लेना हमारार् कत्तव्य है। श्री चारेल ने ग्रामीणाें से बच्चाें को स्कूल भेजने का आव्हान किया। उन्हाेंने पेयजल सहित अन्य स्थानीय समस्याएं भी सामने रखीं।

कार्यम के आरंभ में मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियाें ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया।इस अवसर पर छात्राआें ने सरस्वती वंदना और मध्यप्रदेश गान प्रस्तुत किया।अन्त्योदय मेले के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर   बी.एल.ननामा ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियाें का स्वागत किया। एसडीएम सैलाना नियाज अहमद खान ने आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की। मेले में 6398 हितग्राहियाें को विभिन्न योजनाआें के अन्तर्गत 4करोड़ 38लाख 70हजार रूपए वितरित किए गए। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग (जनपद पंचायत)द्वारा1034हितग्राहियाें को एक करोड़ 69लाख 47हजार रूपए,सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 27हितग्राहियाें को डेढ़ लाख,श्रम विभाग द्वारा 137हितग्राहियाें को 8लाख 90हजार रूपए,उद्यानिकी विभाग द्वारा 180 हितग्राहियाें को 11लाख रूपए,महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 853 हितग्राहियाें को 50 लाख 88 हजार रूपए, कृषि विभाग द्वारा 60 हितग्राहियाें को 7लाख रूपए,आदिवासी विकास विभाग द्वारा 777 हितग्राहियाें को 72लाख 50हजार रूपए,पशु चिकित्सा विभाग द्वारा13हितग्राहियाें को 28 लाख 91 हजार रूपए वितरित किए गए। वन विभाग और राजस्व विभाग द्वारा भी हितग्राहियाें को लाभान्वित किया गया। खाद्य विभाग ने 2200 हितग्राहियाें को राशनकार्ड वितरित किए।इस मौके पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया गया जिसमें ग्रामीणाें ने अपना इलाज कराया।

इस अवसर पर सैलाना जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती इन्दिरा खराडी,उपाध्यक्ष श्रीमती प्यारीबाई,नगर परिषद अध्यक्ष जगदीश पाटीदार व उपाध्यक्ष नन्दकिशोर राठौड़,मण्डी अध्यक्ष सलीम खान तथा जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सीमा खराडी, हीरालाल डोडियार व आलू भाभर,बाजना जनपद पंचायत अध्यक्ष बालूजी झोडिया तथा श्रीमती संगीता चारेल भी मौजूद थे। कार्यम का संचालन आशीष दशोत्तर ने किया तथा जनपद सीईओ पी.एस.सेंगर ने अतिथियाें का आभार माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds