May 21, 2024

शिकायतों की जॉच करें और कार्यवाही करें – कलेक्टर

रतलाम 18 अगस्त(इ खबरटुडे) कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जन सुनवाई कार्यक्रम में आये जिले के आवेदनकर्ताओं एवं शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया। उन्होनें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समयसीमा निर्धारित करते हुए निराकरण कर निर्देश दिये। आज जन सुनवाई में 160 शिकायते प्राप्त हुई।
पूर्व सहायक आयुक्त की शिकायत की जॉच करें

जन सुनवाई में आज प्रभुलाल पन्नालाल सौलंकी ने शिकायत दर्ज कराई कि पूर्व सहायक आयुक्त मधु गुप्ता ने 3-4 वर्ष पूर्व से दैनिक मजदूरी के रूप में कार्य कर रही निर्मला चौहान, शोभा एवं उषा सोनी को कलेक्ट्रेट रेट पर कार्य करने के कार्य आदेश दिये। उन्होनें अपनी शिकायत में कहा कि विभाग में 17-18 वर्षो से कार्य कर रहे लोगों को उन्होनें कलेक्ट्रेट रेट का आदेश नहीं दिया। कलेक्टर ने वर्तमान सहायत आयुक्त को शिकायत की जॉच कर तथ्यात्मक प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।
सेवा निवृत्त डिस्टिक होमगार्ड कमाडेण्ट की जॉच करने के निर्देश
जन सुनवाई में पूर्व डिस्ट्रिक्ट होमगार्ड कमाडेण्ट आर.डी.बारेला के द्वारा रिश्वत लेने और शराब की मांग करने की शिकायत गौतम कानजी कटारा एवं अजय रामचंद्र ने की। उन्होनें शिकायत में बताया कि उनके पिता होमगार्ड विभाग में नौकरी करते थे। बारेला के द्वारा उन्हें नौकरी पर लगाने के नाम पर पचास हजार रूपये तक की रिश्वत मांगी गई और अक्षर शराब की मांग की गई। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दोनों प्रकरणों की जॉच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दियें।
पद रिक्त हैं तो दैनिक वेतनभोगी के रूप में रखे
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने औद्योगिक प्रशिक्षण के संस्थान सैलाना के प्राचार्य को पद रिक्त होने पर सतीश मोहनलाल निनामा को दैनिक वेतन भोगी के रूप में रखने के निर्देश दिये है। जन सुनवाई में सतीश ने शिकायत की थी कि उसके पिताजी आई.टी.आई.सैलाना में 1997 से 2012 तक दैनिक वेतनभोगी के रूप में कार्यरत थे। उनकी उपचार के दौरान मृत्यु हो गई तभी से वह संस्था में कार्य पर रखे जाने हेतु मांग कर रहा हैं और सैलाना में दो पद रिक्त होने के बावजुद उसे नहीं रखा जा रहा है।
सचिव के विरूध्द कार्यवाही करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जावरा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कम अंक वाले परिवारों को छोड़कर अधिक अंक वालों को इन्दिरा आवास का लाभ देने वाले ग्राम पंचायत सचिव के विरूध्द परीक्षण उपरांत कार्यवाही के निर्देश दिये। सुखेडा निवासी परवाबाई श्यामुनाथ ने शिकायत दर्ज कराई कि सचिव द्वारा जानबुझकर उसे योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि यदि कम अंक वालों को छोड़ा गया हैं तो उन्हें वर्ष 2015 में इन्दिरा आवास योजनान्तर्गत शामिल किया जाए। यदि वे इन्दिरा आवास योजना की पात्रता नहीं रखते हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री आवास मिशन योजना का लाभ दिलाया जाए।
तत्काल माईग्रेशन सर्टिफिकेट दिलायें
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया हैं कि दंतोड़िया निवासी एवं रतलाम पब्लिक स्कूल की पूर्व विद्यार्थी हर्षिता ओमप्रकाश सत्संगी को स्कूल से माईग्रेशन सर्टिफिकेट दिलवाया जाए ताकि वे स्वाध्यायी परीक्षार्थी के रूप में 12वीं की परीक्षा दे सकें। जन सुनवाई में कुमारी हर्षिता ने शिकायत दर्ज कराई कि 11वीं उत्तीर्ण करने के बाद उसने स्कूल से दाखला निकाल लिया था किन्तु वह आगे पढाई जारी नहीं रख सकी। अब वह 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होना चाहती हैं जिसके लिये माईग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता है। जो कि स्कूल के द्वारा नहीं दिया जा रहा है।
ठेकेदार निर्धारित दरों पर ही मजदूरी का भुगतान करेगें
जन सुनवाई में आज कुछ मजदूरों ने शिकायत दर्ज कराई कि ठेकेदारों के द्वारा मजदूरी का भुगतान बहुत कम किया जा रहा है।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने श्रम पदाधिकारी को निर्देश जारी करने को कहा है। जिसके तहत् सभी श्रमिक ठेकेदारों अथवा निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को शासन के द्वारा निर्धारित दरों अनुसार ही भुगतान करने को कहा गया है। कलेक्टन ने श्रम पदाधिकारी को सप्ताह में कम से कम पॉच संस्थानों का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देश भी दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds