May 17, 2024

शांति समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 12सितम्बर त्यौहारों के दौरान शांति समिति सदस्य सद्भावना एवं भाईचारा बनाएं रखने में सहयोग करें।यह बात आज कलेक्टर राजीव दुबे ने डोल ग्यारस एवं अनंत चतुर्दशी के त्यौहार को देखते हुए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में कही। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक भी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि शांति समिति की बैठक का उद्देश्य लोगों में आपसी भाईचारा एवं सद्भावना बनाना है। त्यौहारों के दौरान स्थानीय स्तर पर छोटी-छोटी समस्याओं का निपटारा समिति सदस्य करें। उन्होंने सदस्यों से अपेक्षा की कि शहर में उल्लासपूर्ण वातावरण निर्माण में सहयोग प्रदान करें। बैठक के दौरान कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि बाजार में बिकने वाली खाद्य सामग्री की सघन चैकिंग कराए।नगर निगम की ओर से उपस्थित नगर शिल्पज्ञ श्री सलीमखान को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि झांकियों के मार्ग को दुरूस्त कराएं। जगह-जगह लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए टैंकर्स रखें।
पुलिस अधीक्षक डा.पाठक ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के छोटे-छोटे मोहल्लों या कालोनियों में सद्भावना कायम रखने के लिए स्थानीय दस से बारह वरिष्ठ लोगों की समिति बनाई जाएगी। अनन्त चतुर्दशी के दौरान निकलनेवाली झांकियों एवं अखाड़ों के लिए संचालकगण पंजीयन कराएं। सभी झांकिया एक ही मार्ग से निकलें।प्रत्येक मंच के लिए समय निर्धारित करें। अखाड़ों के प्रदर्शन के दौरान धारदार एवं नुकीले हथियारों का प्रयोग न करें। झांकियों एवं अखाड़ों में कार्यकर्ता शराब आदि नशीली वस्तुओं का सेवन कर प्रदर्शन नहीं करें। किसी भी प्रकार की दुर्घटना,झगडे या तनाव की स्थिति होने पर पुलिस नियंत्रण कक्ष या शांतिदूत के दूरभाष पर सूचना दें। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने सीएसपी  संतोषसिंह भदौरिया को निर्देश दिए कि अखाड़ों एवं झांकियों के संचालको के साथ अलग से बैठक कर झांकियों एवं अखाड़ों के संचालन के लिए नीति बनाएं।
इस अवसर पर  बाबूलाल राठी, ओमप्रकाश त्रिवेदी, वीरेन्द्र प्रतापसिंह,श्रीमती सीमा टांक, डा.राजेश शर्मा, मनोहर पोरवाल, प्रदीप उपाध्याय,श्रीमती यास्मिन शेरानी,श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव, तेजराम प्रजापति, जेम्स चाको,देवेन्द्रसिंह वाधवा, राकेश झालानी, अशोक जैन लाला एवं  चन्द्रसेन भोंसले ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
बैठक के दौरान अतिरिक्त अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी श्रीमती सुषमा गंगराड़े ने बताया कि अधिकांश सार्वजनिक पाण्डालों व्दारा विधिवत रूप से विद्युत कनेक्शन नहीं लिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक डा.पाठक ने कहा कि सभी पाण्डालों को विद्युत देयक देंेे। संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  प्रशांत चौबे ने किया।
इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर विनयकुमार धोका,के.सी.जैन,डिप्टी कलेक्टर  सुनील कुमार झा,तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.पुष्पेन्द्र शर्मा,कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण  निर्मल श्रीवास्तव, पत्रकार शरद जोशी, सुरेन्द्र जैन, नरेन्द्र जोशी सहित समिति सदस्यगण उपस्थित थे।
कोर्ट चौराहे पर होने वाले धरना-प्रदर्शनों पर रोक
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  प्रशांत चौबे ने शांति समिति की बैठक के दौरान अवगत कराया कि जिला न्यायालय व्दारा न्यायालयीन कार्यों के दौरान उत्पन्न होने वाले शोरगुल एवं व्यवधानों को देखते हुए कोर्ट चौराहे पर धरना एवं प्रदर्शन पर रोक लगाई गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds