September 24, 2024

व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर वायली का खुलासा, कांग्रेस ने ली थीं कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं

नई दिल्ली,27 मार्च (इ खबरटुडे)। फेसबुक डेटा लीक मामले में नित नए खुलासे हो रहे हैं. भारतीय राजनीति में इस मुद्दे को लेकर भूचाल आया हुआ है. सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस में इस पर वाकयुद्ध छिड़ा हुआ है. अब इस मुद्दे पर एक और नया खुलासा हुआ है. इस खुलासे के बाद बीजेपी कांग्रेस पर और अधिक आक्रमक हो गई है. कैंब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व कर्मचारी क्रिस्टोफर वायली ने खुलासा किया है कि कैंब्रिज की सेवाएं कांग्रेस पार्टी ने ली थीं.
ब्रिटिश संसद में पेश हुए वायली
डेटा लीक मामले का खुलासा करने वाले व्हिसल ब्लोअर क्रिस्टोफर वायली का कहना है कि कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी के तार भारत में गहराई से जुड़े हुए हैं. इस कंपनी के भारत में कई ग्राहक हैं. वायली ने ब्रिटेन के सांसदों के सामने स्वीकार किया कि कंपनी के भारतीय ग्राहकों में कांग्रेस पार्टी भी शामिल है. मामले के मीडिया में सामने आने के बाद ब्रिटेन सरकार ने क्रिस्टोफर वायली को सदन में बुलाया था और इस मामले में सच्चाई रखने को कहा. वायली ने ब्रिटेन की संसदीय समिति के सामने कैंब्रिज के ग्राहकों में कांग्रेस पार्टी का नाम भी लिया.

क्या कहा वायली ने
ब्रिटेन की संसदीय समिति के सामने क्रिस्टोफर वायली ने कहा कि उन्हें कंपनी के भारत में कोई नेशनल प्रोजक्ट नहीं पता है, लेकिन रीजनल प्रोजक्ट जरूर था. उन्होंने कहा कि भारत इतना बड़ा देश है कि एक राज्य भी ब्रिटेन जितना बड़ा हो सकता है. भारत में कैम्ब्रिज एनालिटिका के ऑफिस थे. वायली ने कहा कि हो सकता है कि उनके पास कंपनी के काम के भारत से जुड़ें कुछ दस्तावेज हों, जिन्हें वह कमेटी को मुहैया करा सकते हैं.

माफी मांगें राहुल गांधी
व्हिसल ब्लोअर के खुलासे बाद बीजेपी कांग्रेस पर और अधिक आक्रमक हो गई है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डेटा लीक मामले में कांग्रेस की सच्चाई सबके सामने आ चुकी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस मुद्दे पर झूठ बोला और अब कांग्रेस तथा राहुल गांधी को इस मुद्दे पर माफी मांगनी चाहिए.

कांग्रेस का पलटवार
बीजेपी के हमले के बाद कांग्रेस भी पलटवार किया है. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ऐसी षडयंत्रकारी कंपनी (कैंब्रिज एनालिटिका) की कांग्रेस ने कभी सेवाएं नहीं लीं और ना ही उसके साथ कभी किसी तरह का कोई संबंध रहा है. उन्होंने केंद्र को चुनौती देते हुए कहा कि बीजेपी मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस को इस मामले में घसीट रही है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार के पास कोई ठोस दस्तावेज हैं तो वे उन्हें जनता के सामने रखे और उनके आधार पर कांग्रेस के खिलाफ मामला दर्ज कराए.

5 करोड़ लोगों का डेटा चुराया
ब्रिटेन की गूगल डाटा एनालेटिक्स कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर सोशल मीडिया से लोगों की निजी जानकारी चुराने का आरोप है. कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 5 करोड़ खातों से डाटा चुराकर उसका इस्तेमाल अमेरिकी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में किया था. आरोप है कि डाटा मैन्यूपुलेशन ट्रिक्स की मदद से कंपनी ने लोगों का डाटा चुराकर की देशों के चुनावों में इस्तेमाल किया था. इन देशों में भारत का नाम भी शामिल है.

You may have missed