May 18, 2024

दसवीं बोर्ड की परीक्षा में प्रसिध्द साहित्यकार प्रो.अजहर हाशमी पर पूछा गया प्रश्न,शहर के लिए बडी उपलब्धि

रतलाम,27 मार्च (इ खबरटुडे)। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की जा रही दसवीं की बोर्ड परीक्षा में हिन्दी के प्रश्नपत्र के कारण रतलाम नगर गौरवान्वित हुआ है। कक्षा दसवीं  की परीक्षा में आज हुए हिन्दी के प्रश्नपत्र में एक प्रश्न प्रो.हाशमी की कविता पर आधारित है।
उल्लेखनीय है कि प्रो.हाशमी की विश्वप्रसिध्द कविता बेटियां पावन दुआएं है,को विगत कुछ वर्षों से कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। संभवत:प्रो. हाशमी नगर के ऐसे पहले रचनाकार है,जिनकी कविता को स्कूली पाठ्यक्रम में स्थान दिया गया है। उनकी कविता पर आधारित प्रश्न को प्रश्नपत्र में पूछा जाना भी नगर के लिए एक विशीष्ट उपलब्धि है।
कक्षा दसवीं के मंगलवार को हुए हिन्दी विषय के प्रश्नपत्र में चौथे नम्बर का प्रश्न सही जोडियां मिलाने का है। इस प्रश्न में राम चरित मानस,भगिनी निवेदिता इत्यादि के साथ प्रो. अजहर हाशमी और उनकी कविता बेटियां पावन दुआए हैं का उल्लेख किया गया है। एक ओर बेटियां पावन दुआएं है पंक्ति दी गई है,तथा दूसरी ओर प्रो. हाशमी का नाम दिया गया है। प्रश्न में कविता की पंक्ति चौथे क्रमांक पर है,जबकि दूसरी ओर प्रो. हाशमी का नाम पांचवें क्रमांक पर है।
हिन्दी के प्रश्नपत्र में प्रो.हाशमी पर आधारित प्रश्न पूछे जाने से साहित्यिक गतिविधियों से जुडे लोगों में प्रसन्नता व्याप्त है। इसे नगर की एक बडी साहित्यिक उपलब्धि माना जा रहा है। विद्यार्थी परिवार के संयोजक सतीश त्रिपाठी ने कहा कि प्रतिवर्ष प्रदेश के लाखों बच्चें प्रो. हाशमी जी की कविता याद करके इससे प्रेरणा प्राप्त कर रहे हैं। यह नगर और प्रदेश के लिए गौरव का विषय है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds