September 30, 2024

विधानसभा परिसर में जय श्रीराम का नारा लगाने पर खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद के खिलाफ फतवा जारी

पटना ,30 जुलाई (इ खबरटुडे)। बिहार के नवगठित एनडीए सरकार के विश्वास मत के दिन विधानसभा परिसर में जय श्रीराम का नारा लगाकर सुर्खियों में आने वाले नीतीश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण व गन्ना उद्योग मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद के खिलाफ इमारत-ए-शरीया ने फतवा जारी किया है. इमारत-ए-शरिया के मुफ्ती सुहैल अहमद कासमी ने मंत्री खुर्शीद के खिलाफ फतवा जारी करते हुए उन्हें इस्लाम से खारिज और मुर्तद (विश्वास नहीं करने वाला) करार दिया है.फतवे के अनुसार मंत्री का निकाह भी रद कर दिया गया है. उधर, मंत्री ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे ऐसे फतवे से नहीं डरते. वहीं, मुफ्ती सुहैल अहमद के मुताबिक जो शख्स जय श्री राम का नारा लगाये और कहे कि मैं रहीम के साथ-साथ राम की भी पूजा करता हूं और मैं हिन्दुस्तान के सभी धार्मिक स्थानों पर मत्था टेकता हूं. ऐसा शख्स इस्लाम से खारिज और मुर्तद है.
विवाद बढ़ने पर मंत्री द्वारा ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने में नीयत में खोट नहीं रहने की बात को फतवा जारी करने वाले मुफ्ती ने कहा कि यह ‘इमारत-ए-शरिया’ का फतवा नहीं है और यह उनकी निजी राय है. वहीं इमारत-ए-शरीया के उप नाजिम मौलाना सुहैल अहमद नदवी ने कहा कि इस बयान का इमारत-ए-शरीया से कोई लेना-देना नहीं है.

उधर, जदयू कोटे से मंत्री बने खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने इस फतवे के जवाब में कहा कि अगर बिहार के विकास और सामाजिक सौहार्द के लिये मुझे जय श्री राम के नारे लगाने पड़े तो मैं कभी इससे पीछे नहीं हटूंगा. न्यूज एजेंसी के मुताबिक खुर्शीद ने कहा, मैं ‘जय श्री राम’ कहूंगा, मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है. मैं अपने इस कथन से कभी भी कदम पीछे नहीं हटूंगा.’

मंत्री खुर्शीद अहमद ने कहा कि फतवा जारी करने के पहले उनसे पूछना चाहिए था. मैं किस नीयत से ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाता हूं, यह पूछना चाहिए था. मैं इस फतवा को नहीं मानता. मेरे इमान में खोट नहीं. मैं सच्‍चा मुसलमान हूं.

इससे पहले खुर्शीद ने बिहार विधानसभा पोर्टिको के साथ-साथ मीडिया के कैमरे के सामने भी जय श्रीराम के नारे लगाए थे. इस दौरान उन्होंने कैमरे के सामने हाथ में बंधे रक्षासूत्र भी दिखाये था. खुर्शीद विधानसभा के बाहर जब मीडिया से इस मामले पर बात कर रहे थे तो उस दौरान भी उन्होंने ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाया था. इतना ही नहीं उन्होंने यहां तक भी कहा कि महागठबंधन से अलग होने के लिए उन्होंने मनोकामना मंदिर में मन्नत भी मांगी थी. मीडिया के कैमरे के सामने उन्होंने अपने हाथ में बंधा कलेवा भी दिखाया. खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद पश्चिमी चंपारण जिले के सिकटा विधानसभा के विधायक हैं.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds