July 5, 2024

रीवा सौर परियोजना,केन्द्रीय राज्य मंत्री गोयल ने मंत्री राजेन्द्र शुक्ल को दी बधाई

न्यूनतम दर प्राप्त होना देश प्रदेश के लिए गौरव की बात

भोपाल,16 फरवरी (इ खबरटुडे)।केन्द्रीय ऊर्जा,नवीन और नवकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी 750 मेगावॉट की रीवा के गुढ़ में स्थापित होने वाली सोलर परियोजना के लिए रुपये 2.97 पैसे की न्यूनतम दर प्राप्त होना एतिहासिक है‍। उन्होंने वाणिज्य,उद्योग,रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल को दूरभाष पर इसके लिए बधाई दी है। श्री गोयल ने कहा कि यह देश-प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने इसे मध्यप्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है बताते हुए कहा कि निविदा में प्राप्त यह टैरिफ देश में प्राप्त न्यूनतम टैरिफ दर से काफी कम है ।

श्री गोयल ने कहा कि अब तक की न्यूनतम दर प्राप्त करने वाली पहली परियोजना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि परियोजना नियत विकास प्रक्रिया मॉडल प्रमाणित होने के साथ ही अन्य राष्ट्रीय संस्थान भी इस परियोजना की विकास प्रक्रिया का अनुसरण करेंगी।

रीवा जिले के गुढ़ में स्थापित होने जा रही 750 मेगावॉट क्षमता की सौर परियोजना की स्थापना के प्रथम चरण की निविदा प्रक्रिया में 20 राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों द्वारा सहभागिता की गयी। इनमें 6 विदेशी एवं 14 स्वदेशी कम्पनियाँ थीं। चयन प्रक्रिया के बाद सफल विकासकों का चयन किया गया। इनमें दो राष्ट्रीय कंपनी क्रमश: महिन्द्रा रिन्यूवल एवं एक्मे एनर्जी और एक अंतर्राष्ट्रीय कम्पनी सोल एनर्जी शामिल है।

You may have missed