May 20, 2024

मध्य प्रदेश में अब मूल निवासियों को ही मिलेगी सरकारी नौकरियां

भोपाल,18 अगस्त (इ खबर टुडे)। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि अब प्रदेश में सरकारी नौकरियां मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगी। इसके लिए कानून में जरूरी प्रावधान किए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के संसाधन केवल प्रदेश के बच्चों के लिए ही हैं।

सरकार की इस बड़ी घोषणा के बाद उन युवाओं में खुशी का माहौल है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैंं। इसके पहले तक मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए दूसरे प्रदेशों के लोग भी आवेदन कर सकते थे। हाल ही में प्रदेश में जेल प्रहरी के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसके लिए भी बड़ी संख्या में युवाओं ने फार्म भरा है।

पुलिस के 4269 पदों पर भी होनी है भर्ती
मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने कुछ समय पहले पुलिस आरक्षक के 4269 पदों पर जल्द भर्ती करने की बात कही थी। वहीं नवंबर में जेल प्रहरी के 282 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होनी है। ऐसे में इनकी तैयारी कर रहे प्रदेश के मूल निवासी युवाओं के लिए यह एक अच्छी खबर है।

उधर मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से पहले इसे सरकारी की बड़ी घोषणा कहा जा रहा है। इसके पहले कांग्रेस की कमल नाथ सरकार ने इसी तरह उद्योग नीति में परिवर्तन कर प्रदेश के 70 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देना अनिवार्य किया था।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद ज्यादातर युवा बड़े शहरों से वापस अपने घर मध्य प्रदेश लौट आए हैं। ऐसे में वे नौकरियों की तलाश में है और ऐसे समय में सरकारी नौकरियां मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को दिए जाने की इस घोषणा के बाद उनके लिए इसे पाने का अवसर और बढ़ गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds