May 7, 2024

मध्यप्रदेश पर्यटन की स्विटजरलैण्ड के मुबा ट्रेड फेयर में भागीदारी

पर्यटन मंत्री श्री तुकोजीराव पवार ने विदेशी पर्यटकाें को दिया प्रदेश का न्यौता

भोपाल ,20 अप्रैल,(इ खबरटुडे)। स्विटजरलैण्ड में मुबा ट्रेड फेयर का आयोजन 13 से 22 अप्रैल तक किया जा रहा है। मेले में मध्यप्रदेश पर्यटन भी अपनी भागीदारी कर रहा है। विदेशी पर्यटकाें को मध्यप्रदेश आने के लिये आकर्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में पर्यटन मंत्री  तुकोजीराव पवार के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय दल भी इस मेले में शिरकत कर रहा है।

श्री पवार ने मेले में अपनी मौजूदगी के दौरान विदेशी पर्यटकाें को मध्यप्रदेश की पर्यटन संबंधी खूबियाें को बताया। उन्हाेंने कहा कि देश के ह्रदय-स्थल मध्यप्रदेश में पर्यटन एकरस न होकर बहुरंगी है। उन्हाेंने प्रदेश में पर्यटकाें को दी जाने वाली सुविधाआें के बारे में बताते हुए उन्हें पर्यटन के लिये मध्यप्रदेश आने का न्यौता भी दिया।

इस ट्रेड फेयर में 19 देश भाग ले रहे हैं। भारत सहित अन्य देशाें के करीब 900 स्टॉल लगाये गये हैं। मेले में मध्यप्रदेश के अलावा भारत सरकार की ओर से 60 निजी तथा सार्वजनिक क्षेत्र के स्टॉल लगे हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन के स्टॉल पर 5 दिनाें में 20 हजार लोग आ चुके हैं। स्विटजरलैण्ड, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, इटली आदि देशाें के आगंतुकाें को मध्यप्रदेश का स्टॉल आकर्षित कर रहा है। मध्यप्रदेश के टाइगर, भव्य जंगल, विश्व धरोहर खजुराहो, साँची और भीमबेठका, माण्डव, ग्वालियर, उज्जैन, आेंकारेश्वर, ूज, कैरवान, वॉटर-स्पोर्ट्स, मध्यप्रदेश पर्यटन के होटल-मोटल, एडवेंचर गतिविधियाँ लोगाें के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं।

पर्यटन मंत्री श्री पवार के दिशा-निर्देश अनुसार मध्यप्रदेश पर्यटन स्टॉल की आवश्यक साज-सज्जा की गई है। विदेशी भूमि पर ज्यादा से ज्यादा लोग आयें, इसे देखते हुए पर्यटन स्टॉल को रंग-बिरंगे पर्यटन-स्थलाें के विशाल चित्राें से भी सजाया गया है। इसमें प्रदेश की टीम द्वारा पर्यटन संबंधी जरूरी जानकारी दी जा रही है। यूरोपियन समुदाय को अधिक से अधिक आकर्षित करने के लिये स्टॉल पर बडी स्ीन पर प्रमुख पर्यटन-स्थलाें की फिल्में भी दिखाई जा रही हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds