May 3, 2024

बाजना में खुलेगा नवीन महाविद्यालय

मुख्यमंत्री द्वारा साढ़े चौदह करोड़ के लोकार्पण, 191 करोड़ के शिलान्यास और 45 करोड़ के नवीन कार्यो की घोषणा

रतलाम 26 अगस्त(खबरटुडे) मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सरकार पर सबसे पहला अधिकार गरीबों का जताया है। उन्होनेंं कहा हैं कि समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करना ही सरकार का लक्ष्य है और लाभ पहला पाने का पहला अधिकार भी गरीबों का है। मुख्यमंत्री श्री चौहान रतलाम जिले की सैलाना जनपद पंचायत के ग्राम शिवगढ़ में आयोजित अंत्योदय मेले को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि म.प्र.सरकार नया कानून बनाने जा रही हैं जिससे प्रदेश के हर व्यक्ति को स्वयं के मकान का अधिकार मिलेगा और धन्नू, कल्ला,पन्ना जैसे तमाम गरीब भाई अपने मकान में स्वाभिमान से रह सकेगें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सैलाना क्षेत्र के विकास के लिये 14 करोड़ 55 लाख के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होनें एक सौ 91 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यो का शिलान्यास किया और 45 करोड़ रूपये के नवीन कार्यो को कराई जाने की घोषणा के साथ ही स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाजना में शासकीय महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा भी की। जिले में पात्र किन्तु वंचित हितग्राही को लाभ पहुॅचाने के लिये की गई अभिनव पहल अंतर्गत साधिकार अभियान के तहत 29 हजार लोगों को मेला स्थल पर ही स्वीकृति एवं लाभ पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर की जन हितैषी कार्यप्रणाली की प्रसन्नता करते हुए उन्हें शुभकामनाएॅ दी। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को टोकन स्वरूप लाभ पत्र वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनता की ही जय है। जनता की सेवा ही भगवान की सेवा है। इसी संकल्प के साथ वे जनकल्याणकारी एवं जन हितैषी योजनाओं का निर्माण कर संचालन और क्रियान्वयन कर रहे है। उन्होनें कहा कि उनके इस कार्य में प्रशासन का पूर्ण सहयोग और सफलता में प्रशासन की वैचारिक सुझबुझ स्वत: ही परीलक्षित होती है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार के द्वारा गरीबों के उत्थान के लिये निरंतर कार्य किये जा रहे है। इसी तारतम्य में एक रूपये गेहु, एक रूपये किलो चावल, एक रूपये किलो नमक देने के साथ ही एक दिन की मजदूरी में ही महिने भर के राशन की व्यवस्था उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से की जा रही है। जिसके तहत् अंत्योदय परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जाता है। उनकी सरकार प्रयास कर रही हैं कि जिस तरह हवा, पानी, प्रकाश पर सभी का अधिकार हैं उसी तरह प्रदेश के हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाकर सबके साथ न्याय किया जा सकें।

हर व्यक्ति के आवास के लिये कानून बनायेगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चें को स्वयं के मकान में रहने का अधिकार दिलाने के लिये सरकार शीघ्र ही कानून बनायेगी। उन्होनें कहा कि प्रदेश के हर नागरीक को स्वयं के मकान में रहने का हक है। सरकार इसके लिये जहॉ जगह नहीं है वहॉ बहूमंजिला इमारतों का निर्माण कर फ्लेट उपलब्ध करायेगी। गॉव में लोगों को मकान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये जमीन की उपलब्ध नहीं होने पर उन्हें जमीन खरीद कर देगी ताकि गॉव का गरीब बासिंदा फिर वह धन्नू, कल्ला, पन्ना हो ठाठ से अपने घर में स्वाभिमान पूर्वक रह सकें।

प्रतिभा के धनी हैं हमारे बच्चे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में प्रदेश के प्रतिभाशाली बच्चों को अपार स्नेहाशिष देते हुए कहा कि प्रदेश के बच्चों ने अखिल भारतीय प्र्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उल्लेखनीय स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होनें कहा कि प्रदेश के बच्चों को अखिल भारतीय परीक्षाओं में चयन होने पर सरकार स्वयं फिस का इंतजाम करेगी ताकि उनकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार की बांधा उत्पन्न न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे विद्यार्थियों को कोचिंग की बेहतर सुविधाएॅ उपलब्ध करायें। उन्होनें विद्यार्थियों से अपील की कि वे पढ़ाई में किसी प्रकार की कमी न रखे उनकी फिस की चिंता सरकार करेगी। मुख्यमंत्री ने अखिल भारतीय परीक्षाओं में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले विद्यार्थियों का उदाहरण अपने उदबोधन में दिया। उन्होनें कहा कि अब प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली बालिकाओं को सरकार स्मार्ट फोन भी देगी।

किसान कल्याण कोष बनायेगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फसलों को होने वाले नुकसान की समुचित भरपाई करने के लिये किसान कल्याण कोष गठित करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे बीमा कम्पनीयों से मुक्ति मिल सकेगी और किसानों को समय पर मुआवजा मिल सकेगा। उन्होनें कहा कि किसानों से बीमे के लिये ली जाने वाली प्रिमियम के साथ ही राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की राशि के संकलन से किसानों को बीमित फसल का मुआवजा दिया जायेगा।

तीन साल में हर मजरा टोला जुड़ेगा सम्पर्क मार्ग से

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी तीन सालों में प्रदेश का हर मजरा टोला सम्पर्क मार्ग से जोड़ दिया जायेगा। उन्होनें बताया कि आज प्रदेश में विभिन्न गॉवों को सड़क मार्गो से जोड़ दिया गया हैं और शीघ्र ही प्रत्येक मजरे टोले को सम्पर्क मार्ग से जोड़ दिया जायेगा।

रक्षाबंधन पर बीमा पॉलिसी दे बहनों को

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में उपस्थित जनों से अपील की हैं कि वे रक्षाबंधन के पावन पर्व पर अपनी बहनों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी प्रदान करें। उन्होनें सभी से अव्हान किया कि अपने बच्चों को हर हाल में स्कूल भेजे। घरों में अनिवार्य रूप से शौचालयों का निर्माण करें, स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाये और बेटे-बेटी में कोई भेदभाव नहीं करने का संकल्प ले।

मुख्यमंत्री को विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने राखी बांधी

रक्षाबंधन के पावन पर्व के पहले आज सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को अंत्योदय मेले में मंच पर राखी बांधी और आशिर्वाद लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राखी सैलाना क्षेत्र की समस्त बहनों के द्वारा बांधी गई हैं और वह बहनों के सशक्तिकरण के लिये सदैव कार्य करते रहेगे।

मुख्यमंत्री ने चौदह करोड़ 55 लाख के कार्यो का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज ग्राम शिवगढ़ के अंत्योदय मेले में चौदह करोड़ 55 लाख रूपये के कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होनें तीन करोड़ साल लाख की लागत से निर्मित देवीपाड़ा से चिकनी मार्ग पर करण नदी पर निर्मित पुल, एक रोड़ 96 लाख की लागत से कुंदनपुर से संगेसरा मार्ग पर तैलनी नदी पर बने पुल, एक करोड 37 लाख की लागत के सैलाना में सौ बिस्तरीय बालिका छात्रावास, दो करोड 97 लाख की लागत के माडल स्कूल सैलाना के भवन, दो करोड 97 लाख की लागत के माडल स्कूल बाजना के भवन, 56 लाख 12 हजार की लागत के शासकीय हाई स्कूल भवन इन्द्रावलकलां, 56 लाख 12 हजार की लागत के शासकीय स्कूल भवन गढीगमना एवं एक करोड़ आठा लाख की लागत के बेड़दा के 50 बिस्तरीय आदिवासी कन्या छात्रवास का लोकर्पण किया।

मुख्यमंत्री ने एक सौ 91 करोड़ 16 लाख के कार्यो का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने अंत्योदय सम्मेलन में 108 करोड़ 88 लाख की लागत से सैलाना – बाजना क्षैत्र के फ्लोराईड प्रभावित 134 ग्रामों में मझोड़िया समूह जल प्रदाय योजना अन्तर्गत घर घर में नल कनेक्शन देने के कार्य, 47 करोड़ 87 लाख की लागत के सैलाना – शिवगढ – रावटी मार्ग 31 कि.मी. सड़क निर्माण, 13 करोड़ 54 लाख की लागत से सैलाना आंतरिक मार्ग निर्माण सीसी एवं डामरीकरण 6 कि.मी. सड़क निर्माण, 12 करोड़ 64 लाख की लागत से धोलावाड नहर लाईनिंग कार्य, 6 करोड़ 22 लाख की लागत के केशरिया कुण्ड तालाब निर्माण, 1 करोड़ 60 लाख की लागत के बाजना में खेल मैदान का निर्माण एवं 39 लाख 39 हजार की लागत से ग्राम भीलो की खेडी ग्रामीण नलजल प्रदाय योजना का भूमिपूजन व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने 45 करोड़ तीन लाख के नवीन कार्यो को कराये जाने की स्वीकृति प्रदान की

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने धोलावाड़ नहर एवं उप नहर क्षेत्र कमाण्ड एरिया विकास कार्य के लिये 15 करोड़, भामट जलाशय नहर लाईनिंग कार्य के लिये दो करोड़ 10 लाख रूपये, ग्राम कुंदनपुर, सालारापाड़ा, संगेसरा, सुण्डी में बेराज निर्माण तथा नाहरखोरा में तालाब निर्माण के लिये 13 करोड़ 18 लाख, ग्राम बल्लीखेड़ा से ग्राम आम्बापाडा, चिकनी के हालीवाड़ा से राजापुरा माताजी, सेमलखेड़ा से सकरावदा और ग्रामी अण्डवानिया से ग्राम कोटड़ा से बासवाड़ा मुख्य मार्ग तक की सड़कों के निर्माण के लिये 10 करोड़, उण्डाव नाले पर तथा रावटी से देवला नाले पर पुल निर्माण के लिये 5 करोड़ 46 लाख रूपये, सैलाना शहर की पेयजल आपूर्ति, सीकारवार तालाब क्रमांक 2 की मरम्मत के लिये 3 करोड़ 50 लाख, हनुमान सागर तालाब के गहरीकरण एवं सौंदर्यकरण के लिये, अनुसूचित जाति बस्ती के विकास कार्यो के लिये 2 करोड रूपये, आम्बा कुड़ी पर कुप निर्माण कर एवं घोड़ाखेड़ा तालाब से पॉच गॉव की पेयजल योजना के लिये दो करोड़ 15 लाख रूपये, आदिवासी बस्ती विकास योजनान्तर्गत 19 गॉवों में विभिन्न कार्यो के लिये एक करोड़ 56 लाख रूपये, सरवन के अंतरिक मार्ग के सीसी रोड़ के लिये एक करोड़ 48 लाख की स्वीकृति प्रदान कर कार्य कराने की घोषणा की।

बाजना में नया कॉलेज और सैलाना कॉलेज को स्नातकोत्तर करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने बाजना में आदिवासी अंचल के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये नवीन कॉलेज प्रारम्भ करने के लिये घोषणा की। उन्होनें सैलाना महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा देकर उसमें नवीन संकाय खोले जाने की स्वीकृति प्रदान की।

शिवगढ़ टप्पा तहसील खोलने की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्षेत्रवासियों की मांग को पूर्ण करते हुए आज अंत्योदय सम्मेलन में शिवगढ़ में नई टप्पा तहसील खोले जाने की घोषणा की। उन्होनें कहा कि शीघ्र ही सरकार के द्वारा आवश्यक कार्यवाही पूर्ण की जायेगी।

अंत्योदय मेले में देवास शाजापुर क्षेत्र के सांसद मनोहर ऊॅटवाल, विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल, विधायक रतलाम शहर चेतन्य काश्यप, विधायक आलोट जितेन्द्र गेहलोत, विधायक रतलाम ग्रामीण मथुरालाल डामर, विधायक जावरा राजेन्द्र पाण्डेय, विधायक पेटलावद श्रीमती निर्मला भूरिया, म.प्र. वित्त विकास निगम के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, जिला केन्द्रिय बैंक के अध्यक्ष अशोक चोटाला, सैलाना मण्डी अध्यक्ष विजय चारेल, बजरंग पुरोहित, सरपंच शिवगढ़ श्रीमती मालुबाई एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण व नागरिक उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds