May 17, 2024

प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्‍तान से भारत के लिए रवाना

नई दिल्ली,25 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्‍तान की सरप्राइज विजिट के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं। इससे पहले माेदी लाहौर पहुंचने के बाद नवाज शरीफ का जट्टी उमरा में बने रायविंड पैलेस पहुंचे थे जहां दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत का शिलशिला चला।

पीएम मोदी का विमान दोपहर 4.50 बजे के आसपास लाहौर के अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरा था। इसके बाद पीएम विमान से नीचे उतरे जहां पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहले से उनका इंतजार कर रहे थे।
नीचे उतरने के बाद पीएम मोदी और नवाज शरीफ ने एक दूसरे को गले लगाया। मोदी के दौरे को लेकर लाहौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के बेहद पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। मोदी के स्‍वागत के लिए लाहौर एयरपोर्ट पर पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के अलावा पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त टीएस राघवन भी मौजूद थे।
 
पीएम के जन्‍मदिन के अलावा आज ही शरीफ की नातिन मेहरुन निसां का निकाह
दोनों प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के बाद पीएम मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और यहां से यह दोनों एक चॉपर में सवार होकर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के लिए रवाना हो गए। आज पाक पीएम के जन्‍मदिन के अलावा आज ही शरीफ की नातिन मेहरुन निसां का निकाह है। माना जा रहा है कि इस शादी में मोदी शरीक हो सकते हैं।
नातिन की शादी के लिए मोदी को न्‍योता दिया था
मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार जब मोदी ने नवाज शरीफ को जन्‍मदिन की बधाई दी थी तब नवाज शरीफ ने अपनी नातिन की शादी के लिए मोदी को न्‍योता दिया था और इसी के चलते पीएम लाहौर पहुंचे हैं।
 
पड़ोसी से ऐसे ही संबंध होने चाहिए- सुषमा स्वराज
इससे पहले मोदी ने आश्चर्यजनक तरीके से घोषणा की कि वे आज दोपहर में काबुल से लाहौर जाएंगे। इसकी जानकारी उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर दी। उन्होंने बताया कि वह आज काबुल से सीधे लाहौर के लिए रवाना होंगे और लाहौर में मोदी नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके कहा कि पड़ोसी से ऐसे ही संबंध होने चाहिए।
वहीं कांग्रेस ने पीएम मोदी और नवाज शरीफ की मुलाकात पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि क्या भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध इतने अच्छे हो गए हैं कि प्रधानमंत्री बिना देश को भरोसे में लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात कर रहे हैं।
वही भाजपा ने भी कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध इस क्षेत्र के हित में है साथ ही भारत पाकिस्तान के साथ अपनी बातचीत में अपनी चिंताओं को भी उठाता रहा है। भाजपा ने ये भी कहा कि अगर शांति के लिए दो देश आपसे में संबंध बनाने की कोशिश करते हैं तो ना सिर्फ दोनों देशों को बल्कि पूरे क्षेत्र को इस पहल की सराहना करनी चाहिए।
…और यूं बन गया लाहौर जाने का प्रोग्राम
आपको बता दें कि आज पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ का जन्मदिन भी है। पीएम मोदी ने आज सुबह ही ट्वीट कर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जन्मदिन की बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की थी।
नवाज शरीफ का जन्म 25 दिसंबर, 1949 को लाहौर में हुआ था। नवाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग के वरिष्ठ नेता हैं। शरीफ को वर्ष 2000 में तत्कालीन सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने सत्ता से बेदखल कर दिया और उनकी सरकार को बर्खास्त कर दिया था।
 
मोदी से पहले इन तीन प्रधानमंत्रियों ने किया है पाक का दौरा
तख्तापलट के बाद पाकिस्तान एन्टीटेरेरिज्म कोर्ट ने नवाज़ शरीफ को भ्रष्टाचार के जुर्म में दोषी करार दिया था। सऊदी अरब की मध्यस्थता के बाद शरीफ को सऊदी अरब के जेद्दा में निर्वासित कर दिया था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds