May 1, 2024

प्रदेश की सारी अवैध कॉलोनियॉ वैध की जायेगी – मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में किसी को भी बेघर नहीं रहने दिया जायेगा, कानून बनाकर हर जरूरतमंद को प्लॉट दिया जायेगा

रतलाम 19 अगस्त (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा हैं कि प्रदेश के सभी नगरों में अवैध कॉलोनियों को वैध किया जायेगा। यह कार्य प्रदेश में एक अभियान के रूप में चलाया जायेगा। उन्होनें कहा कि प्रदेश में किसी को भी बेघर नहीं रहने दिया जायेगा और कानून बनाकर हर गरीब, हर निम्न मध्यमवर्गीय परिवार को एक-एक प्लॉट देकर उसे मकान बनाने के लिये भी मदद दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज रतलाम जिला मुख्यालय में नगर निगम क्षेत्र की वैध घोषित की जा चुकी 61 कॉलोनियों में से 17 कॉलोनियों में विकास कार्यो के शुभारम्भ अवसर पर नगर निगम रतलाम द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम जिले में करीब 1014.12 करोड़ की लागत वाले विभिन्न श्रेणी के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन करते हुए कहा कि रतलाम को स्मार्ट सिटी बनाने में कोई कसर नहीं रखी जायेगी। रतलाम शहर के विकास के लिये जितनी भी राशि की जरूरत होगी, सरकार उपलब्ध करायेगी।  श्री चौहान ने रतलाम की कॉलोनियों में विकास कार्यो के लिये दस करोड़ रूपये देने की घोषणा की। उन्होनें  पेयजल व्यवस्था के लिये 24 करोड़ रूपये, नाला निर्माण के लिये 25 करोड़ रूपये, सीवरेज सिस्टम की बेहतरी के लिये 132 करोड़ रूपये, रतलाम में नये कलेक्ट्रेट भवन के लिये 16 करोड़ रूपये, अधोसंरचनात्मक निर्माण कार्यो के लिये 5 करोड़ रूपये, ऑडिटोरियम निर्माण के लिये 8 करोड़ रूपये, महू रोड़ बस स्टेण्ड निर्माण के लिये 2.17 करोड़ रूपये की राशि मंजूर कर सुभाष नगर में ओवरब्रिज निर्माण, रतलाम में नमकीन क्लस्टर निर्माण एवं गोल्ड काम्प्लेक्स के निर्माण किये जाने के लिये आवश्यक मदद करने को आश्वस्त किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के खजाने पर सबसे पहला हक गरीब का हैं। प्रदेश में सबके लिये रोटी, कपड़ा और मकान, पढ़ाई, लिखाई और दवाई का इंतजाम किया जा रहा है। गरीबों को उनका हर वाजिब हक दिलाने के लिये सरकार कानून बनाकर यह काम करेगी। उन्होनें कहा कि वर्ष 2022 तक प्रदेश में हर जरूरतमंद व्यक्ति को खुद का मकान उपलब्ध करायेगें। इसके लिये गरीबों व निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों को प्लॉट या छोटा फ्लेट बनाकर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को हिदायत दी कि बिना वैकल्पिक व्यवस्था किये किसी भी गरीब को उसके वर्तमान घर से बेदखल न किया जाये, पहले उसके रहने की व्यवस्था करें, उसके बाद ही कोई दूसरी कार्यवाही करें।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में किसी को भी ईलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ने दिया जायेगा। शहरी हो या ग्रामीण हर अंचल में महिलाओं का चेकअप कराने के लिये विशेष अभियान चलेगा। चेकअप में यदि कोई अत्यंत गम्भीर बीमारी मिली, तो उसका प्रदेश व देश के बड़े शहरों में ईलाज कराया जायेगा। ईलाज का खर्चा मध्यप्रदेश सरकार उठायेगी। उन्होनें कहा कि 26 जनवरी 2016 तक हर जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा भी प्रारम्भ करा दी जायेगी। मध्यप्रदेश के बच्चे अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं में स्थान पाये, इसके लिये प्रदेश सरकार बच्चों को और अधिक सुविधाएॅ मुहैया करायेगी। उन्होनें कहा कि मध्यप्रदेश का कोई विद्यार्थी यदि किसी अखिल भारतीय प्रतिस्पर्धा परीक्षा में सिलेक्ट होता हैं, तो पालक चिंता न करें, उसकी फीस मध्यप्रदेश सरकार चुकायेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में अब सभी प्रकार की भर्ती परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराई जायेगी। शारीरिक योग्यता के मापदण्ड और दौड़ आदि कम्प्युटर से आंकलित किये जायेगे, ताकि किसी भी स्तर पर गड़बड़ी न हो सकें। उन्होनें कार्यक्रम में मौजूद सभी नागरिकों से आव्हान किया कि वे अपने बच्चों को बिना किसी हिचक के खूब पढ़ाये, लिखायें। बच्चों को कापी किताबे दिलाने से लेकर उनकी फीस भरने की व्यवस्था भी मध्यप्रदेश सरकार करेगी।
महापौर डॉ सुनिता यार्दे ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूरे देश में मध्यप्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होनें रतलाम शहर के चहुंमुखी विकास के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान की सहद्यतापूर्ण उदारता के प्रति आभार जताया और पूरे शहर की ओर से मुख्यमंत्री का हार्दिक अभिनंदन किया।
विधायक चेतन्य काश्यप ने स्वागत उदबोधन में मुख्यमंत्री श्री चौहान का आत्मीय आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के अभियान की शुरूआत रतलाम से हुई है। यह एक अभूतपूर्ण एवं ऐतिहासिक पल है और रतलाम शहर के सभी मध्यमवर्गीय परिवारों के लिये सरकार की सीधी सौगात हैं। उन्होनें कहा कि रतलाम शहर अब पूरे प्रदेश का रोल मॉडल बन गया है। मध्यप्रदेश में सच्चे अर्थो में एक कल्याणकारी राज्य की व्यवस्था साकार हो रही है। उन्होनें मुख्यमंत्री श्री चौहान से रतलाम में गोल्ड काम्प्लेक्स का निर्माण किये जाने और रतलाम नगर निगम को केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किये जाने की गुजारिश भी की।
अभिनंदन समारोह का आयोजन नगर निगम रतलाम द्वारा किया गया था। समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान का शाल-श्रीफल व अभिनंदन पत्र देकर आत्मीय स्वागत अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम की 17 कॉलोनियों में विकास कार्यो के भूमिपूजन शिलालेखों का अनावरण किया। मालूम हो कि रतलाम शहर की अवैध से वैध हो चुकी कुल 61 कॉलोनियों में से 17 में विकास कार्य प्रारम्भ हो चुके है। इससे यहॉ रहने वाले करीब 12 हजार परिवारों को सम्मान से जीने और प्रदेश के विकास में भागीदार बनने का हक मिल गया हैं। शेष 44 कॉलोनियों में भी विकास कार्यो के  प्राक्कलन की प्रक्रिया जारी है।
इस मौके पर प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मायासिंह, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, मंदसौर के सासंद सुधीर गुप्ता, रतलाम विधायक (शहरी) चेतन्य काश्यप, रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, जावरा विधायक  राजेन्द्र पाण्डय, आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, केन्द्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक चौटाला, जिला पंचायत अध्यक्ष  प्रमेश मईड़ा, बजरंग पुरोहित, शैलेन्द्र डांगा, अशोक पोरवाल,राकेश मेहरा, प्रकाश मेहरा, भेरूलाल पाटीदार, धुलजी चौधरी, पूर्व मंत्री कैलाश चावला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण्ा मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds