May 1, 2024

बहनों का रक्षा सुत्र ही मेरी असली शक्ति है -मुख्यमंत्री श्री चौहान

महिलाएॅ प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदलने का माद्दा रखती है -श्रीमती मायासिंह
महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया

रतलाम 19 अगस्त (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि रक्षाबंधन के त्यौहार पर सभी बहनों को मेरी ओर से शुभकामनाएॅ। बहने राखी के दिन महसुस करे कि उन्होनें शिवराज भईयॉ के हाथ में राखी बांधी हैं बहनों का रक्षा सुत्र ही मेरी असली शक्ति हैं। समारोह की अध्यक्षता करते हुए महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने कहा कि महिलाएॅ अवसर मिलने पर प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदलने का माद्दा रखती है। नेहरू स्टेडियम में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में 117 करोड़ 28 लाख की लागत से निर्मित रतलाम-सैलाना-बांसवाडा मार्ग एवं एक करोड़ 81 लाख की लागत से पिछड़ा वर्ग एवं अल्प कल्याण विभाग के सौ बिस्तरों वाले बालक छात्रावास भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर 468 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यो का शिलान्यास भी किया गया। सम्मेलन में हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया।
मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने आज महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में दिवंगत सांसद दिलीपसिंह भूरिया एवं उनके द्वारा किये गये कार्यो और उपलब्धियों को ज्ञात किया। उन्होनें सम्मेलन में कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण उनका मिशन है और मिशन को पुरा करने के लिये वे कृत संकल्पित है। उन्होनें कहा कि बेटियों के चेहरे पर मुस्कान उनका सबसे बड़ा पुरस्कार हैं। श्री चौहान ने कहा कि इसलिये वे हरदम चिंतित रहते हैं और महिला सशक्तिकरण के लिये सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएॅ संचालित एवं क्रियान्वित की जा रही है। सशक्तिकरण सम्मेलन के अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों के द्वारा 298 करोड़ की लागत के 150 सीटर चिकित्सा महाविद्यालय तथा 750 सीटर चिकित्सालय भवन, 64 करोड़ 37 लाख की लागत के रतलाम-मलवासा-खाचरौद रोड़, 26 करोड़ एक लाख की लागत के जावरा फाटक से सालाखेड़ी फोरलेन मार्ग, 75 करोड़ के गोल्ड काम्प्लेक्स निर्माण, 48 लाख की लागत से पटवारी कॉलोनी एवं आदर्श नगर में पाईप लाईन स्थापित किये जाने हेतु निर्माण कार्य एवं 4 करोड़ 45 लाख रूपयें की लागत से जिला चिकित्सालय रतलाम में निर्मित होने वाले 152 बिस्तरीय जी.एन.एम. छात्रावास के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।
बेटे-बेटियों को भेद बालपन से ही कचोटता था
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटियों के प्रति अपने स्नेह को और मनोभावों को व्यक्त करते हुए महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में कहा कि परिवारों में बेटों की प्रति प्यार और बेटियों के प्रति उपेक्षा का भाव बचपन से ही देखता आया जो कि अक्सर बालपन में बालमन को कचोटता था। ईश्वर से कामना की कभी इस लायक बन सकु कि कभी इस भेद को मिटाने के लिये कुछ कर सकुं। जब में विधायक बना तो मैनें पहली बार गरीब परिवार की कन्याओं के लिये विवाह योजना प्रारम्भ की। ईश्वर ने मुझे अवसर दिया और मैं मुख्यमंत्री बना तो प्रदेश में कन्या विवाह, निकाह योजना लागु हुई और आज संतुष्ट हुॅ कि प्रदेश के लाखों परिवारों में पिताओं को बेटियों के विवाह में सहयोग का सहभागी बन सका। फिर भी बेटे-बेटियों के भेद को धुर करने के लिये मुहिम जारी रही और बेटी बोझ न बने और बेटियों को कैसे लखपति बनाया जाये कि पिता निश्चिंत होकर बेटियों पर अभिमान कर सकें। इसके लिये लाडली लक्ष्मी जैसे महत्वाकंाक्षी योजना बनी और आज प्रदेश में 20 लाख बेटियॉ इस योजना से लाभान्वित हो रही है। बेटियों की चिंता करते हुए उनको पुस्तके, गणवेश और साईकिल वितरण जैसी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। आज प्रसन्नता होती है और संतोष होता हैं जब बेटियों के चहरे पर मुश्कान देखता हूॅ।
सामान्य वर्ग के गरीब विद्यार्थियों को भी मिलेगी छात्रवृत्ति
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि विभिन्न वर्गो के विद्यार्थियों के साथ ही अब प्रदेश में सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के होनहार विद्यार्थियों को भी प्रदेश सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। उन्होनें कहा कि प्रदेश में कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं रहेगा। सरकार ने प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्चतर स्तर तक अध्ययन करने के लिये विद्यार्थियों के लिये विभिन्न प्रकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति के माध्यम से तमाम व्यवस्थाएॅ की है।
घुंघट से मुक्ति दिलाने सत्ता में बराबरी का भागीदार बनाया
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने और घुंघट प्रथा से मुक्ति दिलाने के लिये सत्ता में 50 प्रतिशत का आरक्षण कर भागीदार बनाने जैसे अभिनव कदम प्रदेश में उठाया। उन्होनें कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था अंतर्गत आने वाले त्रिस्तरीय निकाय और नगरीय निकायों में महिलाओं को बराबर की भागीदारी दी गई है। इसका सुपरीणाम यह निकला की महिलाएॅ अपनी काबलियत के दम पर 6 प्रतिशत अधिक स्थानों पर काबिज हैं। प्रदेश में इन निकायों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 56 प्रतिशत हैं जबकि पुरूषों का मात्र 44 प्रतिशत।
पुलिस में 33 प्रतिशत आरक्षण
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये नित नई योजनाएॅ बना रही हैं और उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिये कृत संकल्पित होकर कार्य कर रही है। उन्होनें कहा कि पहले महिलाओं को शिक्षा विभाग में 50प्रतिशत का आरक्षण दिया और अब पुलिस विभाग में 33 प्रतिशत पद आरक्षित करने जा रही है। महिलाओं के लिये अपनी बात निसंकोच होकर कहने के लिये और अपनी पीड़ा व्यक्त करने के लिये सरकार ने विकासखण्ड और तहसील मुख्यालय पर एक थाना चिन्हित करने का निर्णय लिया है। जिसमें महिला अधिकारियों के द्वारा ही पुछताछ की जावेगी ताकि महिलाएॅ अपनी कठिनाईयों को नि:संकोच होकर व्यक्त कर सकें।
सितम्बर में भोपाल में महिला स्वयं सहायता समूहों का सम्मेलन होगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं को रोजगार से जोड़ने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये भोपाल में सितम्बर 2015 में महिला स्वयं सहायता समूहों का सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। उन्होनें कहा कि जब महिलाओं के पास पैसा रहेगा तो वे सशक्त होकर परिवार में प्रतिनिधित्व कर सकेगी। उन्होनें कहा कि सरकार निजी क्षेत्रों में भी महिलाओं को आगे बढ़ने की विभिन्न अवसर प्रदान कर रही हैं जिसका एक अंग महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्तिकरण भी है।
न शराब की दुकान खुलेगी और न ही नई फेक्ट्री लगेगी
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि शराब खोरी के कारण सबसे से ज्यादा प्रताड़ित बहने और भानजे-भानजीयॉ होती है। उन्होनें कहा कि अब उन्हें प्रताड़ना से बचाने के लिये और उनकी जिंदगी में सुख – शांति बनाने के लिये सरकार ने निर्णय लिया हैं कि अब प्रदेश में शराब की नई दुकान नहीं खोली जायेगी, साथ ही शराब की नई फेक्ट्री खोलने की अनुमति भी नहीं दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने बहनों को आश्वस्त किया कि प्रदेश में वर्तमान में संचालित शराब की दुकानों को भी धीरे-धीरे कम करते हुए बंद करने की कोशिश की जायेगी।
बगैर वैकल्पिक व्यवस्था से कोई भी बेघर नहीं किया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि जिस प्रकार से हवा पानी प्रकाश पर हर व्यक्ति का अधिकार हैं उसी प्रकार प्रत्येक व्यक्ति के लिये रोटी, कपड़ा और मकान की आवश्यकता को पूर्ण करने की जिम्मेदारी सरकार ने ली हुई है। श्री चौहान ने कहा कि शहरों में रहने वाले झुग्गी झोपड़ी वासियों को प्रशासन द्वारा बगैर वैकल्पिक व्यवस्था किये अब हटाया नहीं जायेगा। उन्होनें कहा कि उन्हें हटाने के पहले उनके रहने के लिये वैकल्पिक इंतजाम किये जायेगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगलों में रहने वाले भाईयों को जिस प्रकार से वनाधिकार पट्टे देकर आवास की व्यवस्था उपलब्ध कराई हैं उसी प्रकार ग्रामीण-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले सभी आवासहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराये जायेगें।
मुफ्त में मेडिकल चेकअप होगा बहनों का
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सशक्तिकरण सम्मेलन में घोषणा की कि प्रदेश सरकार बहनों की स्वास्थ्य की चिंता करते हुए नवीन योजना बनाने जा रही हैं जिसके अंतर्गत बहनों का मुफ्त में स्वास्थ्य परीक्षण किया जावेगा। इसके माध्यम से बहनों को होने वाली गम्भीर बीमारियों से बचाया जाने में मदद मिल सकेगी। उन्होनें बताया कि इस योजना में जो बहने चाहेगी उन्होनें लाभ मिलेगा और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें ईलाज मुहैया कराया जावेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से संस्थागत प्रसव वर्तमान में 86 प्रतिशत हैं और जागरूकता का प्रचार-प्रसार कर इसे सौ प्रतिशत किया जावेगा।
प्रदेश के विकास में महिलाएॅ हर समय साथ हैं – श्रीमती मायासिंह
महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती मायासिंह ने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। बड़ी संख्या में मौजूद महिलाओं की ओर से श्रीमती सिंह ने मुख्यमंत्री की ओर मुखातिब होकर विश्वास दिलाया कि प्रदेश के सशक्तिकरण में महिलाएॅ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी। उन्होनें कहा कि प्रदेश की प्रगति की बुनियाद को मजबुत करने में महिलाओं की महती भूमिका है। इसी सूत्र वाक्य को लेकर सरकार कार्य कर रही है। महिलाओं ने मुख्यमंत्री के विकास की अवधारणा को अपनी उपलब्धि से मुख्ता किया है।
महिला सशक्तिकरण सम्मेलन के प्रारम्भ में विभाग के प्रमुख सचिव जे.एन.कंसोटिया ने स्वागत उदबोधन दिया और विभागीय योजनाओं के बारे में बताया। सम्मेलन में रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि महिलाएॅ अपने भाई को रक्षाबंधन के पर्व पर अशिर्वाद देने आयी है। समारोह में स्वास्थ्य एवं संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, स्थानीय विधायक चेतन्य काश्यप, जावरा विधायक राजेन्द्र पाण्डय, रतलाम ग्रामीण्ा विधायक मथुरालाल डामर, आलोट विधायक  जितेन्द्र गेहलोत, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, पेटलावद विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, म.प्र. वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, केन्द्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष  अशोक चौटाला, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, बजरंग पुरोहित,  भेरूलाल पाटीदार, अशोक पोरवाल, सम्भागीय आयुक्त डॉ. रविन्द्र पस्तोर, पुलिस महानिरीक्षक वी.मधुकुमार, आयुक्त महिला बाल विकास विभाग श्रीमती पुष्पलतासिंह, डीआईजी एस.पी.सिंह, कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं अन्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण, महिलाएॅ व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds