May 21, 2024

न्यूयॉर्क: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले- पीएम मोदी ने कश्मीर पर पाकिस्तान को स्पष्ट जवाब दिया

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर(इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। ट्रंप ने कहा कि कश्मीर पर मोदी ने पाकिस्तान को स्पष्ट जवाब दे दिया है। उन्होंने भरोसा जताया कि मोदी और इमरान इस मसले को सुलझा सकते हैं। वहीं, पीएम मोदी ने कहा, भारत-अमेरिका घनिष्ठ मित्र हैं। मूल्यों के आधार पर हमारी मित्रता आगे बढ़ती जा रही है। ये मेरे अच्छे मित्र हैं और भारत के भी बहुत अच्छे मित्र हैं।

पाक प्रायोजित आतंकवाद से मोदी निपट लेंगे :
प्रेसवार्ता के दौरान कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर ट्रंप से सवाल पूछा गया कि भारत और अमेरिका दोनों इसके खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ऐसे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ये स्वीकार करते हैं कि आईएसआई अलकायदा ट्रेंड करती है। आप इस पर क्या कहेंगे? ट्रंप ने कहा, मैंने ऐसा कोई बयान नहीं सुना है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इस मामले को देख लेंगे। मुझे यकीन है कि इमरान और मोदी कोई रास्ता निकाल लेंगे।

मोदी फॉदर ऑफ इंडिया :
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मोदी एक महान व्यक्ति हैं। मुझे याद है कि भारत पहले बहुत बदहाल था। वहां बहुत विरोधाभास, लड़ाईयां थीं, लेकिन मोदी सबको साथ लाए। एक पिता की तरह वे सबको साथ लाए। हो सकता है कि वह भारत के राष्ट्रपिता हैं। हम उन्हें भारत का राष्ट्रपिता कहेंगे।

मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह :
ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अपनी केमिस्ट्री को लेकर कहा कि मैं उन्हें बहुत पसंद करता हूं। मैं भारत और आपके प्रधानमंत्री को बहुत पसंद करता हूं। उन्होंने कहा कि वह रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि ट्रंप सिर्फ मेरे नहीं बल्कि भारत के भी अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिलकर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। एलविस प्रेस्ली अमेरिकी सिंगर और ऐक्टर थे।

कब-कब मिले ट्रंप और मोदी
28 जून : जापान के ओसाका में जी-20 समूह की बैठक में शिरकत करने पहुंचे मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई थी। इस कार्यक्रम से इतर भी दोनों वैश्विक नेता मिले और उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर विशेषरूप से विमर्श किया था।
26 अगस्त : फ्रांस में जी-7 सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात हुई। अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद हुई यह मुलाकात रणनीतिक स्तर पर बेहद सफल रही। मोदी ने ट्रंप के सामने ही कहा कि भारत कश्मीर के मुद्दे को खुद सुलझा लेगा।

22 सितंबर : अमेरिका के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम दोनों नेता करीब डेढ़ घंटे तक एक दूसरे के साथ रहे। यह पहला मौका था जब दोनों देशों नेता एक साथ किसी मंच को साझा किए

24 सिंतबर : संयुक्त राष्ट्र की आम सभा के दौरान भी दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप और मोदी ने कई अहम मुद्दों पर बैठक कर चर्चा की

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds