April 28, 2024

जिला पंजीयक कार्यालय का कलेक्टर द्वारा आकस्मिक निरीक्षण

बगैर सूचना अनुपस्थित रहने पर कर्मचारी निलम्बित

रतलाम 04अक्टूबर (इ खबरटुडे)। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने जिला पंजीयक कार्यालय का आज आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित एक कर्मचारी को निलम्बित किया। वहीं दो उप-पंजीयकांें के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। एक अन्य कर्मचारी के आधे दिन का वेतन काटने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर डॉ. संजय गोयल आज प्रातः महलवाड़ा स्थित जिला पंजीयक कार्यालय पहुंचे जहां उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर सहायक वर्ग 3 हरिसिंह डोडवे को निलम्बित करने के कलेक्टर ने निर्देश दिए। उप पंजीयक  जी.आर.श्रीमाली एवं  आर. एस. राठौर भी अनुपस्थित पाये गए इनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए गये। कार्यालयीन समय में अपने व्यक्तिगत कार्य से बैंक गई महिलाकर्मी सुशीला चौहान के आधे दिन का वेतन काटने के निर्देश भी दिये गए। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने कार्यालय का निरीक्षण करते हुए टेबल पर नाम एवं कार्य विभाजन का उल्लेख नहीं करने वाले कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस देने के निर्देश भी दिये। उन्हांेने जिला पंजीयक दीपक राज गौड को निर्देश दिये कि कार्यालय के बाहर इस आशय का एक बोर्ड लगाया जाए जिसमें कार्यालय में कौन सा कार्य किस टेबल पर होता है यह आम नागरिकों को स्पष्ट हो सके। 15 दिन में यह कार्यवाही हो जाए। उन्होनंे निर्देश दिये कि विभाग द्वारा निरीक्षण कार्य व्यवस्थित नहीं चल रहा है। इसे ठीक किया जाए। विभाग का काम सिर्फ नोटिस निकालना ही नहीं है बल्कि उसके आगे कुर्की की कार्यवाही भी करना है जो नहीं की जा रही है। अपने अधीनस्थों की कमियों पर नजर नहीं रखना अधिकारी की नाकामी है। कलेक्टर ने कहा कि स्टाम्प वेण्डर्स के निरीक्षण भी व्यस्थित किये जाएं। उन्होने पंजीयक एवं उप-पंजीयक द्वारा स्टाम्प वेण्डरों के निरीक्षण सम्बन्धी जानकारी प्रस्तुत नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की।
डॉ. गोयल ने कहा कि विभाग के दस्तावेजों का डिजीटलाइजेशन हो रहा है इस कार्य में एक आपरेटर द्वारा कार्य किया जा रहा है जो पर्याप्त नहीं है इस गति को बढाया जाए। वर्ष 2014-15 में विभाग को आय का लक्ष्य 60 करोड मिला है जिसमें से अभी 23 करोड ही लक्ष्य पूर्ति हो पाई है इसलिए इस दिशा में गंभीरता से प्रयास किये जाएं। इस दौरान कलेक्टर ने कार्यालय में अस्त-व्यस्त पडे रिकार्ड पर नाराजगी व्यक्त की और इस कार्य को तत्काल व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम नागरिक जो अपने किसी कार्य को लेकर विभाग में आता है उसे यहां आकर असुविधा न हो इसका कार्यालय प्रमुख को ध्यान रखना चाहिए। यदि नागरिक को अपने कार्य में किसी तरह की परेशानी होती है तो इसके लिए कार्यालय प्रमुख जिम्मेदार है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds