September 29, 2024

गरीबी से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता शिक्षा है, बच्चों को अवश्य पढ़ाएं – राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल

राज्यपाल रतलाम जिले के ग्राम रानीसिंग में ग्रामीणों से रूबरू हुई

रतलाम,29जून (इ खबरटुडे)।प्रदेश की महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने कहा है कि गरीबी से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता शिक्षा है। इसलिए अपने बच्चों को अवश्य पढ़ाएं। बच्चों को पूरी शिक्षा दिलवाएं। बच्चे शिक्षा को बीच में ही नहीं छोड़ें। राज्यपाल आज रतलाम जिले के ग्राम रानीसिंग में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रही थी। इस दौरान राज्यपाल ने ग्राम की आंगनवाडी तथा माध्यमिक विद्यालय में पहुंचकर बच्चों से चर्चा की। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक श्रीमती संगीता चारेल, मोतीलाल निनामा, हरीश ठक्कर, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्र तथा अपर कलेक्टर डा. कैलाश बुन्देला भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में बच्चों की अच्छी शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पूरे देश के परीक्षा परिणामों में लडकियाँ अव्वल आ रही हैं, किसी भी परीक्षा की मेरिट में अधिकतर स्थान लडकियाँ हांसिल कर रही हैं। लड़कियाँ घर में काम भी करती हैं और परीक्षाओं में अच्छा परिणाम भी अर्जित कर रही हैं, परन्तु लड़के पीछे नहीं रहें वे अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए मेहनत के साथ उत्कृष्ट परिणाम देवें।

सबको अच्छी शिक्षा एवं स्वास्थ्य उपलब्ध कराना शासन का ध्येय है। राज्यपाल ने कहा कि सम्पूर्ण देश में कुपोषण मिटाने का अभियान संचालित किया जा रहा है। आंगनवाडियों में समय पर टीकाकरण हो, कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्यवर्द्धक आहार मिले, गर्भवती माताओं और बच्चों का टीकाकरण समय-सीमा में हो। सप्तधनुष जैसी योजनाएं शासन द्वारा संचालित की जा रही है, इन योजनाओं का लाभ उठाएं। योजनाओं में दी जाने वाली सहायता राशि के उपयोग से माताएं तथा बच्चे अच्छा स्वास्थ्य अर्जित करें। बच्चों को उचित पोषण आहार मिले।

 

 

राज्यपाल ने कहा कि आंगनवाडियों से मिलने वाले टेकहोम राशन से महिलाएं अच्छे एवं स्वास्थ्यवर्द्धक व्यंजन बनाकर बच्चों को उपलब्ध कराएं। बच्चे देश का भविष्य हैं, हमारा भविष्य स्वस्थ, शिक्षित एवं संस्कारी होना चाहिए। शासन द्वारा महिलाओं को उपलब्ध कराए जा रहे निःशुल्क गैस कनेक्शन का जिक्र करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जब तक प्रत्येक घर में रसोई गैस उपलब्ध नहीं हो जाती, तब तक रसोई गैस वितरण कार्य जारी रहेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में शासन द्वारा बनवाए जा रहे पक्के आवासों की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने ग्रामीणों से कहा कि अच्छा मकान बनवाएं, पक्के आवासों में टायलेट, शौचालय बने, विद्युत कनेक्शन हों।
सुविधाजनक आवासों में बच्चे शिक्षा के लिए सकारात्मक रुप से प्रेरित होंगे। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की भी बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस योजना में सरलीकृत रुप से हितग्राही को वित्त पोषित किया जा रहा है। कार्यक्रम में राज्यपाल ने प्रथम श्रेणी में आने वाले प्रतिभावान स्कूली विद्यार्थियों को सम्मानित किया। राज्यपाल के हाथों कक्षा दसवीं के शैलेन्द्र कटारा, भूरी भाभर, माया देवदा तथा कक्षा नवमीं की हर्षिता केरावत, राहुल वसुनिया, सपना चौहान तथा सुमित्रा गामड सम्मानित हुई। कार्यक्रम में राज्यपाल को फल भेंटकर स्वागत किया गया।
राज्यपाल ने आंगनवाडी पहुंचकर महिलाओं को सुपोषण पर समझाईश दी
इसके पूर्व राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने ग्राम रानीसिंग के आंगनवाडी भवन पहुंचकर नन्हें-मुन्ने बच्चों से चर्चा की, बच्चों की पढ़ाई की जानकारी ली। मौजूद आंगनवाडी कार्यकर्ता व सहायिका से भी बात की। इस अवसर पर एक नन्हीं बालिका ने राज्यपाल को कविता सुनाई। राज्यपाल ने आंगनवाडी पंजी का निरीक्षण किया। इसके बाद राज्यपाल ने आंगनवाडी भवन में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं से चर्चा करते हुए बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिये उचित आहार, आचार-विचार, टीकाकरण इत्यादि की समझाईश दी। कुपोषित बालिका दीपिका की माता से विशेष चर्चा करते हुए स्वास्थ्यवर्द्धक आहार के बारे में समझाया। आंगनवाडियों से उपलब्ध होने वाले टेकहोम राशन से बनने वाले व्यंजनों के बारे में भी जानकारी दी।

माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों से रूबरू हुई
राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ग्राम रानीसिंग के माध्यमिक विद्यालय में भी पहुंची। विद्यार्थियों से रुबरू होकर उनकी पढ़ाई के बारे में चर्चा की। विद्यार्थियों ने राज्यपाल का स्वागत फल भेंटकर किया। राज्यपाल ने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को अच्छी पढ़ाई के बारे में समझाईश दी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds