July 8, 2024

कांग्रेस की सोच और गति से चलते तो न राम मंदिर का मसला सुलझता और न ही आर्टिकल 370 हटता- लोकसभा में पीएम मोदी

नई दिल्ली, 06 फरवरी(इ खबर टुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए प्रस्ताव पर लोकसभा को संबोधित किया। लोकसभा में अभिभाषण पर संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला। पीएम मोदी ने यूपीए सरकार पर आरोप लगाया कि अगर इनकी सोच और गति से चलते तो न राम मंदिर का मसला सुलझता और न ही जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटता। पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार पर तंज कसा और कहा कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती। आपकी ही सोच अगर होती, तो करतापुर साहिब कोरिडोर कभी नहीं बन पाता।

आर्टिकल 370 नहीं हटता, राम जन्मभूमि का विवाद न सुलझता
पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार पर तंज कसा और कहा कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती। उन्होंने कहा कि आपकी ही सोच के साथ चलते तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती।आपकी ही सोच अगर होती, तो करतापुर साहिब कोरिडोर कभी नहीं बन पाता। आपके ही के तरीके होते, आपका ही रास्ता होता, तो भारत-बांग्लादेश विवाद कभी नहीं सुलझता।

कांग्रेस सरकार पर तंज
कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस के रास्ते हम चलते ,तो 50 साल बाद भी शत्रु संपत्ति कानून का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 35 साल बाद भी नेक्स्ट जनरेशन लड़ाकू विमान का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 28 साल बाद भी बेनामी संपत्ति कानून लागू नहीं हो पाता।

राहुल के डंडे वाले बयान पर पीएम मोदी का तंज
लोकसभा में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनके एक बयान का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने कांग्रेस के एक नेता का कल वक्तव्य सुना कि 6 महीने में मोदी को डंडे मारेंगे। ये काम थोड़ा कठिन है, तो तैयारी में 6 महीने लगते ही हैं। मैंने भी तय किया है कि 6 महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा। उन्होंने कहा कि 20 साल से मैंने जिस प्रकार से गंदी गाली सुनकर खुद को गालीप्रूफ बना दिया है तो, 6 महीने ऐसी मेहनत करूंगा की मेरी पीठ को हर डंडा सहने की ताकत मिले। राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि 35 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन अब जाकर करंट लगा है।

संविधान के मुद्दे पर पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला
पीएम मोदी ने संविधान को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि आपातकाल कौन लाया? न्यायपालिका को किसने रौंदा? संविधान में सबसे अधिक संशोधन कौन लाया है? किसने अनुच्छेद 356 को सबसे अधिक लागू किया? जिन लोगों ने उपरोक्त कार्य किये हैं, उन्हें हमारे संविधान का गहन ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पारित किया हो और उस प्रस्ताव को प्रेस कॉन्फ्रेंस में फाड़ देने वाले लोगों को संविधान बचाने की शिक्षा लेना बहुत जरूरी है।

पीएम मोदी ने कहा कि जिन्होंने लोगों से जीने का कानून छीनने की बात कही थी, उन्हें बार-बार संविधान बोलना भी पड़ेगा, पढ़ना भी पड़ेगा। जो लोग सबसे ज्यादा बार संविधान को बदलने का प्रस्ताव लाए हैं, उन्हें संविधान बचाने की बात करनी ही पड़ेगी।

हमने तेज गति से काम किया
पीएम मोदी ने कहा कि हमने जिस तेज गति से काम किया है, उसका परिणाम है कि देश की जनता ने इसे देखा और देखने के बाद, उसी तेज गति से आगे बढ़ने के लिए हमें फिर से सेवा का मौका दिया। अगर ये तेज गति न होती तो 37 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट इतनी जल्दी नहीं खुलते। अगर गति तेज न होती तो 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय न बनते। 13 करोड़ गरीब लोगों के घर में गैस का चूल्हा नहीं पहुंचता। 2 करोड़ नए घर गरीबों के लिए नहीं बनते। लंबे समय से अटकी दिल्ली की 1,700 कॉलोनियों को नियमित करने का काम पूरा न होता।

देश चुनौतियों से लोहा लेने के लिए हर पल कोशिश करता रहा है
पीएम मोदी ने कहा कि कोई इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि देश चुनौतियों से लोहा लेने के लिए हर पल कोशिश करता रहा है। कभी कभी चुनौतियों की तरफ न देखने की आदतें भी देश ने देखी है, चुनौतियों को चुनने का सामर्थ्य नहीं, ऐसे लोगों को भी देखा है। लेकिन आज दुनिया की भारत से जो अपेक्षा है, हम अगर चुनौतियों को चुनौती नहीं देते, अगर हम हिम्मत नहीं दिखते और अगर हम सबको साथ लेकर चलने की गति नहीं दिखाते तो हमें लंबे अरसे तक समस्याओं से जूझना होता।

महंगाई नियंत्रित रही है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि कुछ माननीय सदस्य कहते हैं कि ये काम क्यों नहीं हुआ, कब तक करेंगे, कब होगा, कैसे होगा। तो कुछ लोगों को लगता है कि आप आलोचना करते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि आप आलोचना करते हैं। मुझे खुशी है कि आप मुझे समझते हैं, आपको भी पता है कि करेगा तो ये ही करेगा। उन्होंने आगे कहा कि हमने समस्याओं के समाधान खोजने का लगातार प्रयास किया है और उसी का परिणाम है कि अर्थव्यवस्था में राजकोषीय घाटा बनी रही है, महंगाई नियंत्रित रही है और मैक्रो-इकोनॉमिक स्टेबिलिटी भी बनी रही है।

पीएम फसल बीमा योजना से किसानों में विश्वास बढ़ा
हम जानते हैं कि डेढ़ गुना एमएसपी का विषय लंबे समय से अटका था, ये किसानों के प्रति हमारी जिम्मेदारी थी कि हमने उसे पूरा किया। वर्षों से लटकी करीब 99 सिंचाई परियोजनाओं पर 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करके पूरा किया और अब किसानों को उसका लाभ मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना से किसानों में एक विश्वास पैदा हुआ है। इस योजना के अंतर्गत किसानों से करीब 13 हजार करोड़ रूपये का प्रीमियम आया। लेकिन प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को जो नुकसान हुआ, उसके लिए किसानों को करीब 56 हजार करोड़ इस बीमा योजना से प्राप्त हुए।

देश को दिशा देने वाला अभिभाषण
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम मोदी ने कहा कि यह देश को दिशा देने वाला अभिभाषण है। लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि माननीय राष्ट्रपति जी ने न्यू इंडिया का विजन अपने अभिभाषण में प्रस्तुत किया है। 21वीं सदी के तीसरे दशक का माननीय राष्ट्रपति जी का वक्तव्य हम सभी को दिशा व प्रेरणा देने वाला और देश के लोगों में विश्वास पैदा करने वाला है।

लोगों ने सरोकार बदलने की भी इच्छा रखी है
पीएम मोदी ने कहा कि लोगों ने सिर्फ एक सरकार बदली है, केवल ऐसा नहीं है, बल्कि सरोकार भी बदलने की अपेक्षा की है। इस देश की एक नई सोच के साथ काम करने की इच्छा और अपेक्षा के कारण हमें यहां आकर काम करने का अवसर मिला है।

क्या पंडित नेहरू हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और असम के तत्कालीन गोपीनाथ बोरदोलोई के बीच हुए पत्र व्यवहार का जिक्र करते हुए कहा कि पंडित जी ने हरू को पत्र लिखकर कहा था कि उन्हें अल्पसंख्यकों की रक्षा करनी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू खुद पाकिस्तान में हिन्दू अल्पसंख्यकों की रक्षा के पक्ष में थे. पीएम ने कहा कि वे कांग्रेस से पूछना चाहते हैं कि क्या पंडित नेहरू साम्प्रदायिक थे, क्या वे हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते थे.

किसी को PM बनना था इसलिए हिन्दुस्तान पर लकीर खींच दी गई
प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी को प्रधानमंत्री बनना था, इसलिए हिंदुस्तान में लकीर खींची गई और हिंदुस्तान का बंटवारा कर दिया गया.

कांग्रेस के लिए जो मुस्लिम वो हमारे लिए हिन्दुस्तानी- पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि CAA लाने की क्या जल्दी थी, कुछ लोगों ने कहा कि हम हिन्दु-मुस्लिम कर रहे हैं. हम लोगों को बांटना चाहते हैं. पीएम ने कहा कि जो लोग ऐसा कह रहे हैं वो टुकड़े-टुकड़े समुदाय के लोगों के साथ हैं. उनके साथ फोटो खिंचवा रहे हैं. पीएम ने कहा कि ऐसी भाषा पाकिस्तान की है. इन लोगों ने देश के मुसलमानों को भ्रमित करने की कोशिश की है, लेकिन अब इनका बयान काम नहीं करता है. पीएम ने कहा कि कांग्रेस के लिए जो लोग मुस्लिम हैं वो हमारे लिए हिन्दुस्तानी हैं.प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें याद दिलाया जा रहा है कि क्विट इंडिया और जय हिंद का नारा देने वाले हमारे मुस्लिम ही थे. दिक्कत यही है कि कांग्रेस की नजर में ये लोग हमेशा ही सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम थे. लेकिन हमारे लिए, हमारी नजर में वो भारतीय हैं, हिंदुस्तानी हैं.

शशि थरूर आप तो कश्मीर के दामाद रहे
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र आने पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले कश्मीर की पहचान बम, बंदूक और आतंकवाद बना कर रख दी गई थी. उन्होंने कहा कि 1990 में ही कश्मीर की पहचान को दफना दिया गया था. जब वहां से कश्मीरी पंडितों को भागना करना पड़ा था. पीएम ने कहा कि कश्मीर की पहचान सूफीवाद थी. शशि थरूर पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि आप तो कश्मीर के आप दामाद रहे हो, आपको तो वहां की बेटियों के बारे में सोचना चाहिए था. पीएम ने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि 370 हटाने के बाद आग लग जाएगी. कितने बड़े भविष्यवत्ता थे वे. पीएम ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बयान का भी जिक्र किया.

ये पब्लिक है सब जानती है- मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाहीन बाग का अप्रत्यक्ष जिक्र करते हुए कहा कि इस प्रदर्शन को किसका समर्थन हासिल है ये उन्हें पता है. पीएम मोदी ने एक शायर का जिक्र करते हुए कहा कि

ख़ूब पर्दा है, कि चिलमन से लगे बैठे हैं.

साफ़ छुपते भी नहीं, सामने आते भी नहीं!!

ये पब्लिक सब जानती है. समझती है.

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी आमने-सामने आ गए. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में राहुल पर चुन-चुनकर निशाना साधा. साथ ही बीते दिन दिए गए उनके डंडे वाले बयान पर जमकर तंज कसे, यहां तक कि पीएम मोदी ने बगैर नाम लिए राहुल गांधी को ट्यूबलाइट बता दिया.

मजबूत कर लूंगा अपनी पीठ…

प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी के बयान पर तंज करते हुए कहा, ‘मैंने कल कांग्रेस के एक नेता का घोषणापत्र सुना, उन्होंने घोषणा की है कि 6 महीने में मोदी को डंडे मारेंगे, ये बात सही है कि ये काम कठिन है और तैयारी के लिए थोड़ा समय लगता है. लेकिन मैंने भी 6 माह में तय किया है कि रोज सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा ताकि अब तक करीब 20 साल से ऐसी गंदी गालियां सुन रहा हूं कि अपने आपको को गाली प्रूफ बना दिया है. इसलिए छह महीने ऐसे सूर्य नमस्कार करूंगा कि मेरी पीठ को भी हर डंडे झेलने की ताकत वाला बना दूंगा.’ उन्होंने कहा कि मैं आभारी हूं कि पहले से घोषणा कर दी गई है तो मुझे छह महीने एक्सरसाइज बढ़ाने का वक्त मिलेगा.

पीएम मोदी के इस बयान के बाद राहुल गांधी ने भी अपनी सीट से खड़े होकर कोई टिप्पणी की जिसके जवाब में फिर से प्रधानमंत्री ने उनपर तंज कर दिया. उन्होंने कहा कि मैं पिछले 40 मिनट से बोल रहा था लेकिन कंरट पहुंचते-पहुंचते इतनी देर लगी. पीएम मोदी ने कहा कि बहुत सी ट्यूबलाइट का ऐसा ही होता है. इसके बाद राहुल गांधी भी अपनी सीट से कुछ बोलते देखे गए.

You may have missed