May 2, 2024

कलेक्टर डॉ.गोयल ने संभाली व्यवस्था,कफ्र्यू हटने की उम्मीद

स्थिति शांतिपूर्ण,सुबह होगी समीक्षा,आम जनता को नहीं होगी परेशानी

रतलाम,28 सितम्बर (इ खबरटुडे)। कफ्र्यूग्रस्त रतलाम की व्यवस्था अब कलेक्टर डॉ.संजय गोयल ने व्यवस्था अपने हाथों में ले ली है। आधी रात को कंट्रोल रुम पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए डॉ गोयल ने कहा कि सुबह स्थिति की समीक्षा की जाएगी और सबकुछ ठीक होने पर सबसे पहले महिलाओं के लिए कफ्र्यू में ढील दी जाएगी। आम जनता को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। कफ्र्यू में ढील देने से पहले दूध और सब्जियों की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाएगा।
अवकाश पर गए कलेक्टर डॉ.संजय गोयल अपने अवकाश को निरस्त कर आज शाम रतलाम लौट आए। रतलाम आते ही कलेक्टर ने प्रशासन और पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों से स्थिति की विस्तार से जानकारी ली। समीक्षा बैठक के फौरन बाद कलेक्टर ने पत्रकारों से चर्चा की।
कंट्रोलरुम पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि स्थिति पूर्णतया शांतिपूर्ण है। कल हुए विवादों में घायल हुई पार्षद यास्मीन शैरानी और दीपू राठौड की स्थिति स्थिर बनी हुई है और उनके जीवन पर कोई संकट नहीं है।
कलेक्टर ने कहा कि कफ्र्यू के दौरान किसी आम आदमी को कोई परेशानी ना हो,इसके लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे है। कलेक्टर ने फेसबुक पेज और रतलाम जिले की अधिकृत वेबसाइट को एक्टिव कर दिया है।  शहर की वास्तविक स्थिति की जानकारी फेसबुक और वेबसाईट पर निरन्तर अपडेट की जाएगी। जनसम्पर्क विभाग की व्यवस्थाएं भी सुव्यवस्थित कर दी गई है और आशीष दशोत्तर को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।
कलेक्टर ड़ॉ.गोयल ने कहा कि सुबह स्थिति की समीक्षा की जाएगी और स्थिति सामान्य होने की दशा में सबसे पहले महिलाओं के लिए कफ्र्यू में ढील दे दी जाएगी। कफ्र्यू में ढील देने से पहले दूध,सब्जियों आदि की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। बेंक अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि वे एटीएम में पर्याप्त धनराशि रखे ताकि किसी को कोई समस्या ना आए।
कलेक्टर ने कहा कि जनसामान्य को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। दवाओं की आपूर्ति के लिए रेडक्रास की दुकानों के साथ साथ जिला चिकित्सालय में भी व्यवस्था रखी जाएगी। शहर से बाहर जाने वाले किसी नागरिक को रेलवे स्टेशन या बस स्टैण्ड पंहुचने में कोई दिक्कत ना आए,इसके लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए है। इसके अलावा एसडीएम कार्यालय पर टेलीफोन न. 270411 हेल्प लाईन प्रारंभ कर दी गई है। यह टेलीफोन नम्बर चौबीसों घण्टे चालू रहेगा और किसी नागरिक को किसी प्रकार की समस्या आने पर सहायता प्रदान की जाएगी।

     आम नागरिकों को सुविधाएं प्रदान करने संबंधी निर्देश

रतलाम 28 सितम्बर (इ खबरटुडे) रतलाम शहर में घटित गोली चालन की घटना के पश्चात उत्पन्न तनाव को देखते हुए संपूर्ण रतलाम शहर में 27सितम्बर को दोपहर 3.05 बजे से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू किया गया है। जिला दण्डाधिकारी रतलाम ने कर्फ्यू के दौरान आम नागरिकों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए है।

गरबा स्थलों की सुरक्षा के निर्देश

नवरात्रि पर्व के दौरान शहर में विभिन्न स्थानों पर गरबा पण्डाल बनाऐ गए है तथा मूर्ति स्थापना की गई हैं एवं कई स्थानो पर केवल मूर्ति स्थापना का आयोजन किया गया है। आयोजन स्थलों पर सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्था करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी श्री अवधेश शर्मा को दिए है ।

यात्रियों की सुविधा के लिए बसों की व्यवस्था

कर्फ्यू के दौरान रेल्वे स्टेशन,बस स्टैण्ड से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए बसों की व्यवस्था करने के निर्देश जिला परिवहन अधिकारी को दिए है।

चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश

 कर्फ्यू के दौरान आम नागरिकों को परेशानी न हो। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रतलाम को निर्देशित किया है कि जिला चिकित्सालय में चिकित्सक मय स्टाफ एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में  रहे। साथ ही रेडक्रास द्वारा संचालित दुकाने 24 घंटे खुली रहे। जिला चिकित्सालय की सभी एम्बूलेंस एवं चिकित्सा उपयोग में आने वाले वाहन रेडी अलर्ट में रखना सुनिश्चित करें।

दुग्ध उपलब्धता के निर्देश

प्रबंधक दुग्ध डेयरी को निर्देश दिए है कि शहर में लगी सांची दुग्ध पालरो में पर्याप्त मात्रा में दूध उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।  किसी भी जानकारी अथवा सहयोग के लिए अनुविभागीय अधिकारी श्री सुनील कुमार झा से संपर्क किया जा सकता है।

फायर ब्रिगेड संबंधी निर्देश

आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया है कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए फायर बिग्रेड स्टाफ की डयूटी निरन्तर रखे तथा फायर फाईटर रेडी अलर्ट रखे।

शहर में शांति व्यवस्था कायम

शहर में गत दिवस हुई घटना के उपरांत आज 28 सितम्बर को स्थिति सामान्य रही। इस दौरान एहतियातन कर्फ्यू में ढील नहीं दी गई। जिला प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें।

आरापियों पर ईनाम घोषित

उज्जैन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक  व्ही.मधुकुमार ने रतलाम में गत दिवस हुई घटना के आरोपियों पर 15-15 हजार रूपए का ईनाम घोषित किया है। उक्त जानकारी जिला प्रशासन द्वारा दी गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds