May 3, 2024

उज्जैन बैठक में थे एसडीएम, सीएमओ

बड़नगर में नहीं था कोई भी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी

उज्जैन 4 मई(इ खबरटुडे)। बड़नगर में शनिवार को पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के समय अनुविभाग स्तर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक में भाग लेने आये थे। एसडीएम विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में हिस्सेदारी कर लौट रहे थे और मुख्य नगर पालिका अधिकारी इसी बैठक में हिस्सा ले रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने ही त्वरित कार्रवाई करते हुए नगर पालिका के सहयोग से आग पर काबू पाया।
जिला मुख्यालय पर विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी उौन पहुंचे थे। दो सूत्रों में आयोजित इस बैठक में सुबह 11 बजे से कलेक्टर बी.एम. शर्मा ने जनपद के सीईओ और अनुविभागीय अधिकारियों के साथ पेयजल एवं अन्य मुद्दों की समीक्षा बैठक ली थी। दोपहर 3 बजे से नगरीय क्षेत्र की समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी।

पेयजल परिवहन के लिये 40 लाख मांगे

सूत्रों के अनुसार जिले के शहरी क्षेत्र में 5 क्षेत्रों में पेयजल परिवहन की स्थिति गर्मी बढ़ने पर बनेगी। शासन स्तर से मांगे गये प्रस्ताव के तहत तराना में 10 लाख, माकड़ोन में 5 लाख, उज्जैन नगर निगम क्षेत्र में 15 लाख, उन्हेल में 5 लाख, महिदपुर में 5 लाख की मांग भोपाल स्तर पर भेजी गई है। जिले में नागदा, खाचरौद, बड़नगर में पानी की व्यवस्था ठीक होने के कारण यहां से किसी भी प्रकार की मांग नहीं रखी गई है।

सभी नल-जल योजना दुरुस्त करें

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में निर्देश दिये कि जिले में बंद पड़ी नल-जल योजना को शीघ्र दुरुस्त करवाया जाये ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में सहजता से पेयजल मिल सके। जनपदें कंट्रोल रुम स्थापित कर कर्मचारियों की डयूटी लगाएं। कंट्रोल रुम सतत नल-जल योजना एवं खराब हैण्डपंपों पर नजर रखे। कलेक्टर ने जनपद वार 16 से 30 मई के बीच ऋण मेले आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं।

खाचरौद सीईओ को नोटिस

कलेक्टर श्री शर्मा ने विकास कार्यों में लक्ष्य की पूर्ति न करने पर जनपद पंचायत खाचरौद के सीईओ को कारण बताओ सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश दिये हैं।

तीन जनपदों की स्थिति निराशाजनक

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री आवास मिशन के अंतर्गत किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा में जनपद पंचायत खाचरौद, महिदपुर एवं बड़नगर की स्थिति निराशाजनक देखकर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने अपूर्ण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

मनरेगा में तीन सीईओ को नोटिस

समीक्षा बैठक के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा में घट्टिया जनपद सीईओ की प्रशंसा की गई। जनपद में लेबर बजट के अनुसार अप्रैल-2014 तक 352.25 लाख के वित्तीय लक्ष्य के विरुध्द 392.09 लाख की उपलब्धि हासिल की गई। इसके विपरीत बड़नगर, महिदपुर में कम उपलब्धि होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए दोनों सीईओ को कारण बताओ सूचना-पत्र जारी करने के निर्देश दिये। सबसे कम उज्जैन और महिदपुर की उपलब्धि होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जताई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds