May 7, 2024

एक निलंबित, दो को कारण बताओ सुचना पत्र जारी किये

आवेदको के चेहरे पर आई मुस्कान
जनसुनवाई मे 190 शिकायते प्राप्त हुई

रतलाम 19 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने आज जनसुनवाई मे आए लोगो की शिकायतो को सुना और उनका मौके पर ही निराकरण किया। उन्होने आम जनता को प्रताडित करने वाले और अपने कर्तवय मे लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियो को तत्काल कार्यवाही करते हुए दंडित भी किया। कलेक्टर ने एक पटवारी को निलम्बीत करने के साथ ही रतलाम शहर एस.डी.एम. और एक ग्राम पंचायत सचिव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए । शिकायतो के त्वरित निराकरण और न्याय मिलने से आवेदको के चेहरे पर मुस्कान लौट आई। कलेक्ट्रेट सभा कक्ष मे प्रति मंगलवार आयोजित होने वाली जनसुनवाई मे आज 190 शिकायते प्राप्त हुई

पटवारी प्रशांत शुक्ला निलम्बित

जनसुनवाई मे कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने सैलाना के पटवारी हलका नम्बर 30 के पटवारी प्रशांत शुक्ला को निलम्बित कर दिया है। ग्राम फुफीरून्डी के बद्री पिता रामज्या ने जनसुनवाई मे शिकायत करते हुए बताया कि एक साल पूर्व आवेदन देने के बाद भी आज तक नामांतरण एवम बटवारे की कार्यवाही संबंधित पटवारी द्वारा नही की गई । कार्यवाही के लिये पटवारी द्वारा खर्चे के रूप मे रिशवत की मांग की गई।  उल्लेखनिय है कि प्रार्थी की ग्राम मादापूरा, कपासिया एवम फुफीरूंडी मे लगभग 40 बीघा जमीन है जिसका नामांतरण एवम बटवारा होना है।

एस.डी.एम. शहर को कारण बताओ सूचना पत्र

कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने एलिट कानवेन्ट हॉई स्कूल मे कक्ष छटी मे अध्ययनरत छत्र हिमांशु परमार का जाति प्रमाण पत्र तीन माह बाद भी ऑनलाईन न होने एवम छात्रवृति
नही मिलने के कारण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रतलाम शहर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये है । जनसुनवाई मे हिमांशु के पिताजी राबर्ट परमार की शिकायत पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी, कांवेन्ट स्कूल के प्राचार्य संकुल प्राचार्य एवम लोक सेवा प्रबंधन के मेनेजर को जनसुनवाई के दौरान बुला कर पडताल की। पडताल मे कलेक्टर को लोकसेवा केन्द्र रतलाम के प्रबंधक द्वारा बताया गया कि रतलाम एस.डी.एम. के पास 12000 प्रकरण लम्बीत है।

बिलडी ग्राम पंचायत सचिव को शोकाज नोटिस

कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने गाम पंचायत बिलडी (रावटी) के सचिव मानसिंग भूरिया  को सरपंच किशन भूरिया की शिकायत पर कारण बताओ सुचना पत्र जारी करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये है । सरपंच द्वारा शिकायत की गई की ग्राम पचायत सचिव द्वारा पंचायत कार्यलय नही खोला जाता है, मुख्यालय पर नही रहता है और काम करने मे टालमटोल करता है।

कृष्णा बाई को भी मिलेगा पैतृक संम्पती मे अधिकार

कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने जन सुनवाई मे आाई श्रीमति कृष्णा बाई-शांतिलाल पांचाल को आश्वस्त किया कि उसे उसके पिता की संम्पती मे कानूनन हिस्सा प्राप्त होगा। ग्राम पलसोडा की श्रीमति कृष्णा बाई ने जनसुनवाई मे शिकायत की कि उसके भाई हंसराज पिता रामलाल द्वारा उसके पिता की पैतृक संम्पति को बगैर उसकी जानकारी के बेचने का प्रयास किया जा रहा है। श्रीमति पांचाल ने कलेक्टर से गुहार लगाई कि उसे पैतृक संपति मे उसका अधिकार दिलाया जाए। उल्लेखनिय है कि श्रीमति पांचाल के पिता के नामे चार बिघा जमीन एवम दो मकान है। कलेक्टर  बी चन्द्रशेखर ने तहसीलदार रतलाम को उचित कार्यवाही कर श्रीमति कृष्णा बाई पांचाल को पैतृक संपति मे अधिकार दिलाने को निर्देशित किया है।

जमीन वापस दिलवाये

कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने ग्राम डोकरिया कुन्ड के अनुसूचित जनजाति के आवेदक ईश्वर पिता गौतम को उसकी जमीन वापस दिलाने के लिये तत्काल उचित परीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी सैलाना को दिये है। प्रार्थी द्वारा शिकायत मे बताया गया कि ग्राम करिया के शंकर पिता वसिला पाटीदार एवम  हिरालाल शंकर ने अवैध तरीके से उसकी जमीन हडप ली है। कलेक्टर ने एस.डी.एम सैलाना को निर्देश दिये है कि संबंधित शिकायतकर्ता को उसकी जमीन वापस दिलाये और आरोपी पक्ष के विरूध अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंर्तगत अनुसूचित जाति कल्याण थाने मे प्रकरण दर्ज कराये। कलेक्टर ने 30 मई तक प्रक्ररण निराकृत करने के निर्देश दिये है।

कुंए का निर्माण कार्य पुर्ण कराए

जनसुनवाई ने रावटी के ग्राम कुन्डयापाडा  के रामा पिता सेतिया निनामा ने सरपंच और सचिव की शिकायत करते हुए बताया कि शासन द्वारा स्वीकृत कुए कि राशी निकाल लेने के बाद भी उसके कुए का निर्माण कार्य पूर्ण नही हुआ है। कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने सैलाना जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को परीक्षण करने के निर्देश दिये है । उन्होने कहा है कि संबंधित शिकायतकर्ता के कुए को पूर्ण कराने की कार्यवाही के साथ ही सरपंच एवम सचिव के विरूध भी कार्यवाही की जाए।

आज किशन को मिली ट्राईसिकल

जनसुनवाई मे कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने धामनोद (रतलाम) के किशन पिता कनिराम  को ट्राईसिकल एवम बैसाखी प्रदान करने के निर्देश पंचायत एवम सामाजिक न्याय विभाग को दिये। उल्लेखनिय है कि  किशन एक पैर से विकलांग है।

समरथ को ऋण तत्काल दिलवाऐ

कलेक्टर बी चन्द्रशेखर ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंर्तगत ग्राम खेजडीया के समरथ पिता भेरूसिंग गुर्जर को ऋण दिलाने के निर्देश महाप्रबंधक जिला उद्योग एवम व्यापार को दिये है । शिकायत कर्ता द्वारा बताया गया कि प्रकरण स्वीकृत होने के बावजूद स्टेट बेक आफ इंडिया की ताल शाखा द्वारा ऋण नही दिया जा रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds