May 19, 2024

अमानक खाद विेताओं की दुकानें होंगी सील, जाएंगे जेल

कड़ी कार्रवाई होगी, चिंता ना करें कृषक बंधु- कलेक्टर
बीज उत्पादक सहकारी समितियों का प्रशिक्षण जावरा में हुआ

रतलाम 22 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर  बी. चंद्रशेखर ने बीज उत्पादक सहकारी समितियों के लिए जावरा में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में कृषक बंधुओं की परेशानियों से अवगत होने के बाद कहा कि अमानक खाद विेताओं के विरुध्द नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके लाइसेंस निरस्त होंगे, दुकानें सील की जाएंगी और व्यवस्थाओं में अपेक्षाकृत सुधार न होने पर जेल भेजे जाने जैसी भी कठोर कार्रवाई की जाएगी। श्री चंद्रशेखर ने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित कृषकों को आश्वस्त किया कि कृषकों के हित में नियमानुसार हर संभव सहयोग किया जाएगा। उत्तम बीज, खाद, दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। गड़बड़ी करने वालों के विरुध्द कार्रवाई की जाएगी। किसानों को चिंता करने की जरुरत नहीं है। प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिंदर सिंह भी मौजूद थे।
प्रशिक्षण सत्र के दौरान ही कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में कृषकों को उत्तम गुणवत्ता का खाद, बीज एवं दवाई उपलब्ध कराने के लिए जिले की दुकानों में निरंतर जांच की जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए दुकानों से बिकने वाले उत्पादों की सेम्पलिंग भी नियमित रुप से करें। श्री चंद्रशेखर ने कहा कि कहीं पर भी यदि अमानक स्तर का खाद, बीज या दवाई विय किए जाने की आशंका हो तो तत्काल उप संचालक कृषि या परियोजना संचालक आत्मा आर.एस. गुप्ता के दूरभाष मांक 9425046811 पर शिकायत दर्ज कराएं।
नई कृषि उपज मंडी अरनिया पीथा, जावरा में बीज उत्पादन की नवीन तकनिकों, गुणवत्तापूर्ण बीजों की उपलब्धता एवं सहकारी समितियों के गठन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए जिले की बीज उत्पादक सहकारी समितियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। किसानों को कृषिवैज्ञानिक डॉ. डी.एस. पचौरी द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान फसल बीमा का उचित मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत कृषकों द्वारा की गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि जिले में लगभग तीन करोड़ कृषक बीमा राशि जमा हुई थी जबकि लगभग आठ करोड रुपए की बीमा राशि वितरित की गई है।

   जावरा मंडी सचिव व निरीक्षक की विभागीय जांच के निर्देश

    प्रशिक्षण में किसानों ने कलेक्टर से मंडी में व्यापारियों द्वारा कृषकों को पक्का बिल नहीं दिए जाने की शिकायत की। कृषकों ने बताया कि उन्हें व्यापारियों द्वारा कच्ची पर्ची दी जाती है। कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने कहा कि यह तो मंडी के अधिकारियों द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही का प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी जावरा आर. सतीशकुमार को मंडी सचिव श्री जोसेफ मइड़ा एवं मंडी निरीक्षण श्री दिनेश शर्मा के विरुध्द विभागीय जांच संस्थित करने के निर्देश दिए।

सोसायटियों में पर्याप्त बीज उपलब्ध

    प्रशिक्षण में किसानों को बताया गया कि जिले की विभिन्ना सोसायटियों में आगामी खरीफ की फसल के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध है। उपायुक्त सहकारिता श्री कावड़कर द्वारा बताया गया कि सोसायटियों में 11 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध है। उन्होंने किसानों से खाद के अग्रिम उठाव की भी अपील की। श्री कावड़कर ने कहा कि यदि कृषक बंधु अभी खाद का अग्रिम उठाव कर लेते हैं तो जिले के गोदामों में अतिरिक्त खाद का भंडारण किया जा सकेगा, जिससे किसानों को बाद में आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds