May 3, 2024

उपलब्धता के अनुसार पानी का सदुपयोग सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ.गोयल

जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक संपन्न

रतलाम, 25 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। कम वर्षा से जिले के अधिकांश पेयजल स्त्रोतों में पानी का भराव पर्याप्त नहीं हो पाया है। पानी की उपलब्धता के अनुसार पानी का पूर्ण सदुपयोग सुनिश्चित करें। पेयजल के लिए पानी उपलब्ध हो,पशुओं के पानी मिल सके और खेती के लिए भी पानी मिले, इसे ध्यान में रखते हुए पानी का सही वितरण किया जाए। किसानों को समय रहते बता दिया जाए कि किस समय और कितना पानी नहरों के माध्यम से सिंचाईं के लिए दिया जाएगा ताकि वे समय रहते बोवनी कर सकें। यह स्पष्ट कर दिया जाए कि उपलब्ध पानी में कौन सी फसल लेना उपयुक्त होगा। इससे किसानों को अनावश्यक हानि से बचाया जा सकेगा।
उक्त निर्देश कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में दिए। बैठक में विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री मथुरालाल डामर, जिला पंचायत अध्यक्ष  भी उपस्थित थे। बैठक में उपस्थित समिति सदस्यों द्वारा लिफ्ट करने के माध्यम से पानी लेने के मुद्दे पर कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि पानी की उपलब्धता के हिसाब से सिंचाई के मााध्यम से पानी सभी किसानो को पर्याप्त देने के प्रयास जल संसाधन विभाग के माध्यम से किए जाएंगे। जो किसान लिफ्ट कर पानी लेते हैं उन्हें विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया जाएगा कि जिन स्त्रोतों में पानी का भराव 50 प्रतिशत से कम है वहां लिफ्ट से पानी न लेने दिया जाए। जहां पानी का भराव 50 से 75 प्रतिशत तक है वहां चने की फसल के लिए पानी लिफ्ट कर लेने दिया जाए। जहां 75 से अधिक प्रतिशत पानी है वहां समिति के निर्णय के अनुसार पानी लिफ्ट किया जाए। विद्युत मंडल पानी लिफ्ट करने के लिए जल संसाधन विभाग और जल समिति की अनापत्ति के बाद ही कनेक्शन दे। यह कनेक्शन तीन माह के लिए रहे।
बैठक में प्रभारी कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन संभाग आर.के.शर्मा ने बताया कि जिले में एक मध्यम सिंचाई योजना, 75 लधु सिंचाई योजना,8 उद्वहन सिंचाई योजना, एक स्टाप डेम एवं एक पिकअप वियर है। उन्होेंंने बताया कि धोलावाड जलाशय सौ प्रतिशत भरा है। इसके अतिरिक्त 10 जलाशय भी सौ प्रतिशत भरें हैं जबकि 8 जलाशय 75 प्रतिशत से अधिक, 16 जलाशय 50 से 75 प्रतिशत, 9 जलाशय 25 से 50 प्रतिशत, 19 लघु जलाशय 0 से 25 प्रतिशत एवं 7 जलाशय अल्पवर्षा के कारण निम्न जल स्तर से नीचे है। धोलावाड जलाशय से इस साल 4975 हैक्टर पानी सिंचाई के लिए दिया जाएगा। नगर निगम रतलाम को 5 मिलियन गेलन प्रतिदिन के मान से पानी दिया जाता है और नगर निगम ने 322 एमसीएफटी पानी की मांग की है जिसकी पूर्ति की जाएगी। सैलाना के गोवर्धन सागर तालाब से भी सैलाना नगर को पानी देने के अलावा सिंचाईं के लिए पानी दिया जाता है जिसे इस साल पानी की उपलब्धता के आधार पर प्रदान किया जा सकेगा। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष कुमार साल्वी ने जिले के हैंडपंपों एवं नल जल योजनाओं में पानी की उपलब्धता की जानकारी दी। नगर निगम आयुक्त  सोमनाथ झारिया ने नगर निगम क्षेत्र में पानी की उपलब्धता की नवीन व्यवस्था से अवगत कराया। उपसंचालक कृषि सी.के. जैन ने किसानों से आग्रह किया कि खेती की नवीन तकनीक को अपनाते हुए पहले खेत तैयार कर अगले दिन पानी दें जिससे एक पानी कम देना पडेगा और आगे पानी उपलब्ध रह सकेगा।
बैठक में अपने क्षेत्र के तालाबों की स्थिति को ले कर विधायक श्रीमती संगीता चारेल, मथुरालाल डामर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पाटीदार, समिति सदस्य डी.पी.धाकड सहित समिति सदस्यों ने उपयोगी विचार व्यक्त किए। बैठक में ंसिचाई के लिए किस तालाब से कितना पानी मिल सकेगा और किसानों को उस क्षेत्र में कौन सी फसल लेना चाहिए इस पर भी चर्चा की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds